Recipes

अदरक-लहसुन के पेस्ट को दो महीने तक कैसे स्टोर करें?

भारतीय भोजन को इसके Strong Flavourful स्वादों के लिए प्रसिद्ध माना जाता है, जो कि ज्यादातर हमारे पास मौजूद मसालों के द्वारा दिया जाता है। कुछ अन्य मसालों में, अदरक और लहसुन मुख्य सामग्री है जो लगभग सभी भारतीय व्यंजनों को पकाने के लिए उपयोग किया जाता है।

करी से लेकर बिरयानी से लेकर चटनी तक, ये दो मसाले उन सभी खाद्य पदार्थों का आधार बनते हैं, जिन्हें हम रोज खाते हैं। ग्रेवी वाली सब्जी हो या कोई चटपटा स्नैक्स, अदरक-अहसुन के पेस्ट से इनका स्वाद कई गुना बढ़ जाता हैं।

भोजन का स्वाद बढ़ाने के अलावा, अदरक और लहसुन उनके विभिन्न स्वास्थ्यवर्धक गुणों में भी शामिल होते हैं। अगर हम फ्लू से पीड़ित हैं या हमें पेट के मुद्दों को कम करने के लिए सुबह में एक गिलास पानी के साथ कच्चे लहसुन को घिसने के लिए कहा जाता है, तो अदरक वली चाय पीने की सलाह दी जाती है।

लगभग हर डिश को बनाने के लिए अदरक-लहसुन के पेस्ट की आवश्यकता होती है और हर बार जब हम खाना बनाना शुरू करते हैं तो इन मसालों को छीलना, पीसना या ज़मीन पर लगाना काफी काम का हो सकता है। यहाँ हर बार एक ही बार में इतनी मेहनत किए बिना इस पेस्ट के साथ स्वादिष्ट भोजन पकाने का एक बेहतर तरीका है।

पहले से तैयार अदरक लहसुन का पेस्ट बाजारों में आसानी से उपलब्ध हो जाता है, जिससे हमारा काम इतना आसान हो जाता है।

लेकिन रोज-रोज थोड़ा-थोड़ा सा अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाना संभव नहीं हो पाता। अत: आज हम बनायेंगे अदरक-लहसुन का पेस्ट जो दो महीने तक भी ख़राब नहीं होता।

सामग्री:-

• छिला हुआ लहसुन- 1 बाउल
• बारीक़ कटी हुई अदरक- 1/2 बाउल
• नमक- 1/2 छोटी चम्मच

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!