Kitchentips

किचन को कैसे रखें साफ, जानें ऐसे चमत्कारी और आसान टिप्स – Kitchen Cleaning Tips -| How To Deep Clean Your Kitchen

किचन को कैसे रखें साफ, जानें ऐसे चमत्कारी और आसान टिप्स

अब परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि हम आपको बताएंगे ऐसे टिप्स जिनको अपनाकर आप किचन को हमेशा साफ रख सकती हैं, आइएं जानते हैं क्या है वो आसान टिप्स Kitchen Cleaning Tips

किचन किसी भी घर का अहम हिस्सा होता है और हम सब के दिल के करीब होता है, ज्यादातर महिलाएं अपना काफी सारा वक्त किचन में बिताती हैं, किचन में ही उस घर में रहने वालों की अच्‍छी सेहत का राज छुपा होता है, इसलिए किचन का व्यवस्थित, साफ और सुंदर होना बहुत जरूरी है, अगर किचन व्यवस्थित और साफ नहीं रहता हैं तो आपको काम करने में उलझन महसूस होती है, किचन का साफ रहना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि अगर किचन साफ नहीं होगा तो घर के लोग बीमार भी पड़ सकते हैं,

लेकिन सबसे बड़ी समस्या है किचन को साफ रखना क्योंकि यह एक ऐसी जगह है जो हर रोज खाना बनाते समय गंदी होती ही है. किचन में काम करना और उसके बाद उसकी सफाई करना दोनों ही मेहनत का काम है.

साफ-सुथरा किचन किसे पसंद नहीं होता है पर सवाल ये है कैसे किचन को साफ रखें?
पर क्या आपको पता हैं की किचन को साफ करने का अपना एक तरीका होता है, कई बार काम करते करते चीज़े फैल जाती है और फिर गंदी हो जाती है,

लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि हम आपको बताएंगे ऐसे टिप्स जिनको अपनाकर आप किचन को साफ रख सकती हैं, अगर आप किचन को इस तरह से रोज व्यवस्थित रखेंगे और साफ सुथरा रखे, तो आप को ज्यादा मेहनत या दिमाग खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आइएं जानते हैं क्या है वो आसान टिप्स-

* मेरा पहला सुझाव आपके लिए ये है कि कोशिश करे कि किचन व्यवस्थित रहे, कोई भी रेसिपी बनाने से पहले सामग्री तैयार रखे, वरना हड़बड़ी में चीज़े इधर उधर होती है और गन्दी भी, रोजाना किचन टॉवेल्स, किचन प्लेटफॉर्म और सिंक साफ करने रखने की आदत बनाए.

जिसको साफ करने का तरीका मैंने आगे बताया है.

इस से एक तो गंदगी ज्यादा नहीं होगी, किचन मे काम करने में मन भी लगेगा और सिर्फ 5 मिनट रोज देकर आप ये कर सकती है, इस से किचन में कोकरोच, चिटी, मच्छर कभी नहीं होंगे.

आइए अब जानते है किचन कैसे साफ रखें.

* चमकता गैस स्टोव

गैस स्टोव को पानी और डिटेरजेंट से कभी नहीं धोना चाहिए,इस से ज़ंग लगने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है

खाना पकाते समय यदी आप से स्टोव पर कुछ गिर जाए तो उसे किचन पेपर या किचनटावल से पोछते रहें, ऐसा करने से स्टोव हमेशा साफ रहता है.

आप नींबू का रस और बेकिंग सोडा मिक्स कर गैस स्टोव साफ कर सकते है, बर्नर को अलग निकाल कर रख दे, और इसे भी पिन से साफ करते रहे, साथ ही आप बर्नर पे नरियाल का तेल ग्रीश कर रात भर ऐसे ही छोड़ दीजिए इस से एक तो जंग नहीं लगती और बर्नर में गंदगी नहीं जाती अच्छी जलती है.

* किचन में रखे माइक्रोवेव को साफ रखना बहुत जरूरी है, इसके लिए एक कटोरे में पानी लें और उसमें नींबू का रस डालें,
अब इसे माइक्रोवेव के अंदर डालकर उसे ऑन करें और 5 मिनट तक चलने दें, अब माइक्रोवेव को बंद करने कटोरे को निकाल लें और एक पेपर टॉवल से माइक्रोवेव के अंदर के हिस्से को साफ करें.

* किचन के दीवारों पर लगे टाइल्स को साफ करने के लिए बर्तन धोने के स्क्रबर में साबुन लगा कर दीवारों को हल्का रगड़े, फिर साफ कपड़े को पानी से भिगो कर दीवारों को 2-3 बार पोंछ लीजिए, ये बिल्कुल चमकने लगेंगे.

आप इन टाइल्स को साफ करने के लिए ब्लीच, बेकिंग सोडा या सिरका का यूज भी कर सकते है, एक स्प्रे बॉटल में भरकर स्प्रे कर दे, और फिर साफ कपड़े से पोछ दीजिए.

हमेशा घर पर तैयार DIY ही इस्तेमाल करे, बाज़ार में मिलने वाले महंगे केमिकल से बचे.

* किचन सिंक

किचन सिंक को साफ करने के लिए गरम पानी का उपयोग करे, उसमे से ग्रीस की चिपक हटाने के लिए, क्यों के ये सिंक स्टील के होते है आप इसको साफ करने के लिए गरम पानी में बेकिंग सोडा मिलाए साथ में थोड़ा सिरका और सॉफ्ट स्क्रबर से साफ कर लीजिए, सिंक एक एकदम नए जैसा चमकने लगेगा.

नल को भी आप टूथ ब्रश से साफ करते रहे.

* फ्रिज की सफाई

एक मग में गरम पानी ले, और इसमें थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर चारो ओर स्प्रे करके या कपड़े से पोंछ कर साफ़ कर लीजिए.

साथ मे फ्रिज की महक दूर करने के लिए आप एक छोटी कटोरी में बेकिंग सोडा डाल कर फ्रिज के अंदर कोने में रख दे इस से एक महीने तक फ्रिज में कभी बदबू नहीं आएगी, 1 महीने बाद आप दुबारा बेकिंग सोडा चेंज कर दे, वरना इसमें से बदबू आने लगेगी.

दूसरा तरीका है कि आप कागज को गीला कर लपेटकर फ्रिज के अंदर 8-10 घंटे के लिए रख दे और फिर बाहर निकाल कर फेंक दे, ये फ्रिज की सारी बदबू ऑब्जर्व कर लेता है.

* बर्तनों की सफाई
हर उपयोग के बाद साबुन और डिटर्जेंट और पानी से बर्तन और उपकरण धोने और साफ करने की सलाह दी जाती है. अपने परिवार और खुद को सुरक्षित रखने के लिए इस महामारी के समय सफाई का विशेष ध्यान दें.

* किचन के कैबिनेट को साफ करने के लिए आप सफेद सिरका और लिक्विड सोप का यूज कर सकती है, इसके लिए सफेद सिरके और लिक्विड सोप को मिलाए और गंदे कैबिनेट पर रगड़े.
और साफ कपड़े को गीला कर कैबिनेट साफ कर लीजिए.

* किचन के फर्श को साफ करने के लिए थोड़ा सा बर्तन धोने का गीला साबुन जमीन पर रगड़े और पोंछे से साफ कर ले, चमकने लगेगी, फर्श को और चमकदार बनाने के लिए गरम पानी में सिरका डाल कर इसकी सफाई कर सकते है.

* किचन मे रखे जाने वाले कचरे के डब्बे को भी हमेशा साफ रखें, रोज कचरे के डब्बे में लगी थैली को चेंज करते रहे.

* किचन टॉवेल्स को साफ करने के लिए एक बरतन में गरम पानी होने को रखे, और इसमें थोड़ा डीटर्नेट डाले साथ में बेकिंग सोडा और एक नींबू काट कर डाल दे घर में कई बार नींबू खराब होने लगते इसमें आप वैसे नींबू का इस्तेमाल कर सकते है,
इसे अच्छे से उबाल लें फिर इसमें कपड़े डाल कर 4-5 मिनट डूबा रहने दे और फिर कपड़ों को रगड़ कर साफ पानी से धो कर सूखने को रख दीजिए

आप देखेंगे कपड़े से सारी चिकनाई खत्म हो जाएगी और ये एक दम नए जैसे भी दिखने लगते है.

* सबसे बेस्ट मैं आपको बताऊं तो आप एक स्प्रे बॉटल बना कर रखे, बेकिंग सोडा, सिरका और थोड़ा पानी मिलाकर. रोज बनाकर इसे किचन कि सफाई के लिए यूज करें, ये बहुत किफायती भी होगा और कोई झंझट नहीं होती, चमकदार और एक दम साफ किचन के लिए ये जरूरी है.

सिरका आप बाजार से ना लाकर घर पर ही बना सकते है वो भी बहुत सस्ते में जिसकी वीडियो मै नीचे दिए टिप्स में शेयर कर रखी है आप जरूर देखे और घर पर इस विधि से सिरका बनाए.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!