Kitchentips

झटपट छीलना हो लहसुन या क्रिस्पी बनानी हो भिंडी, आपके काम आएंगे ये 9 Quick किचन हैक्स

हर रोज किचन में खाना बनाने वाले लोगो को लगता है कि काश काम आसान हो जाता और जल्दी जल्दी निपट जाता, खाना बनाने का काम वैसे तो आसान होता है कई लोगो के लिए लेकिन अगर आप उनमें से एक है जिन्हे सुबह शाम का खाना बनाने काफी समय लग जाता है, तो हम आपके लिए लेकर आए है कुछ खास किचन टिप्स जो आपकी मेहनत कम कर देंगी और काम को आसान ये किचन और कुकिंग टिप्स आपके बहुत समय भी बचाएगी और काम भी आसान कर देंगी.

1. लहसुन आसानी से कैसे छिले

अगर लहसुन छिलना आपको मुश्किल लगता है तो आप उसके लिए एक आसान सी ट्रिक अपना सकती है, इसे छीलने से पहले आप 5-10 मिनट के लिए गरम पानी में डालकर छोड़ दे, और फिर इसके छिलके उतार से आसानी से निकल जाते है, साथ ही में आप तवे के ऊपर कुछ सेकंड लहसुन की कलियों को डाल कर सेक ले, बस आपको लहसुन की कालिया हल्की गरम करनी है और इसके छिलके आसानी से अलग हो जाते है.

2. क्रिस्पी भिंडी बनाने के लिए करे ये काम

अगर आपकी भिंडी क्रिस्पी नहीं बनती है, और अगर बनती भी है तो काली पड़ जाती है तो उसके लिए एक छोटी सी ट्रिक है, भिंडी को हमेशा खुली आंच पर पकाएं ढक कर ना पकाए और भिंडी पकने के बाद इसमें 1/2 चम्मच अमचूर पाउडर डालें और मिक्स कर ले इसके बाद ही आप कोई दूसरा मसाला डाले.

3. चटनी रहेगी हमेशा हरी

जब भी हम धनिए की चटनी बनाते है वो काली पड़ जाती है, क्यों कि मिक्सी का जार चलते चलते गरम हो जाता है और इस से चटनी हल्की काली हो जाती है तो चटनी का कलर नेचुरल बनाए रखने के लिए आप चटनी पीसते वक्त 3 में से कोई एक चीज़े डाल सकते है जिस से चटनी का हरा रंग बरकरार रहेगा. इसके लिए आप आइस क्यूब्स डाल सकते है चटनी में, या फिर आप व्हाइट तिल या मूंगफली भी डाल सकते है.

4. मूंगफली यानी peanuts सर्दियों में सबको खाना बहुत पसंद होता है, बिल्कुल मार्केट में मिलने वाले पैकेट्स के जैसे आप घर पर कैसे मूंगफली भुने इसका मैं आपको तरीका बता रही हूं आप कच्ची मूंगफली को तेज गरम पानी में 10 मिनट के लिए भिगो कर रख दे फिर इसे पानी से छान लीजिए और एक कढ़ाई में नमक गर्म करके इसमें भिगोए हुए मूंगफली डाल कर 8-10 मिनट मीडियम फ्लेम पर चलाते हुए भून ले.

बिल्कुल ऑयल फ्री और हल्दीराम जैसे Roasted Peanuts तैयार होंगे.

5. सब्जियां रोस्ट करने से पहले करे ये काम : अगर आप बैंगन, टमाटर , मिर्च या कुछ और सीधे गैस पर रख कर भून ने जा रही हो तो हर रोज किचन में खाना बनाने वाले लोगो को लगता है कि काश काम आसान हो जाता और जल्दी जल्दी निपट जाता, खाना बनाने का काम वैसे तो आसान होता है कई लोगो के लिए लेकिन अगर आप उनमें से एक है जिन्हे सुबह शाम का खाना बनाने काफी समय लग जाता है.

तो हम आपके लिए लेकर आए है कुछ खास किचन टिप्स जो आपकी मेहनत कम कर देंगी और काम को आसान ये किचन और कुकिंग टिप्स आपके बहुत समय भी बचाएगी और काम भी आसान कर देंगी.

6.राजमा और उरद डाल बनाने से पहले पानी में जब उबालने को रखे, इसमें नमक ना डाले ये जल्दी पकेगी.

7.पनीर को कई दिनों तक सुरक्षित रखने के लिए उसे फ्रिज में रखने से पहले ब्लॉटिंग पेपर में लपेट दें.

8.अचार को फफूंदी से बचाने के लिए जार में कुछ दिनों के लिए थोड़ी सी भुनी हुई हींग रखें.

9. ग्रेवी में अगर पके हुए लाल टमाटर का पेस्ट इस्तेमाल किया जाए तो टेस्ट और रंग भरपूर आता है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!