Kitchentips

11 बहुत ही कमाल की किचन की टिप्स और ट्रिक्स / 11 Best Time saving tips for kitchen

कुछ छोटी मोटी पर बहुत काम की बातें जो आपके साधारण खाने के टेस्ट को बढ़ा सकती है, और आपके रसोई को सबसे खास बना सकती है, तो फिर आइए जानते है, बहुत काम के टिप्स जो आपको जरूर पता होने चाहिए.

* जब भी आप कोई सब्जी बनाएं तो मसाले और सामग्री ऑर्डर में ही डालें. सबसे पहले प्याज डालें फिर अदरक- लहसुन फिर टमाटर और बाकी सूखे मसाले डालें, इससे मसाले अच्छी तरह से पकेंगे.

* सब्जी में मटर का रंग हरा रखने के लिए मटर को उबालने से पहले पानी में शक्कर डाल कर उबाले, इस से मटर सब्जी में पकने के बाद भी हरे रहेंगे.

* कई लोगों का पनीर की सब्जी में डालने के बाद कड़ा हो जाता है, ऐसे में आप पनीर को ग्रेवी में डालने से पहले नमक वाले पानी में डिप कर दे, इस से पनीर सॉफ्ट रहेगा.

* आलू को छीलने मे काफी समय लगता है इसके लिए आप आलू उबालते वक्त पानी में एक चुटकी नमक डाल दें. ऐसा करने से आलू आसानी से छिल जाएंगे.

दही वाली ग्रेवी की सब्जियों में नमक उबाल आने के बाद डाले, इस से दही फटेगी नहीं साथ ही ग्रेवी को मध्यम आंच पर पकाएं इस से ग्रेवी भी स्वादिष्ट बनेगी.

* करी पत्ते को धो कर साफ़ कर लीजिए फिर थोड़ा तेल में फ्राई करके रख दे किसी एयर टाइट डब्बे में, जब तड़का देना हो बस डाल दे और स्टोर करे.

* दाल और चावल को धोते वक्त उसका पानी एक बर्तन में रख ले, और इस पानी को अपने घर में लगे करी पत्ते के पौधे में डाले, करी पत्ते की खुशबू बढ़ जाएगी, साथ ही आलू उबालते वक्त इसका पानी न फेंके इसमें पोषक तत्व होते है इसका पानी आप पौधो में डाल सकते है.

* आचार को सुरक्षित रखने के लिए इसमें तेल ज्यादा रखे या हींग और सिरका जरूर डाले इस से आचार खराब नहीं होती.

* अगर आपके किचन के नाइफ knife की धार कम हो गई है, तो इसे धो कर साफ़ कर कपड़े से पोंछ कर सुखा लीजिए और फिर इसे नमक के डब्बे के अंदर डालकर 1 मिनट के लिए चला लीजिए. इस से इसकी धार बिलकुल तेज हो जायेगी.

* दाल बनाते वक्त अक्सर होता है की ये बाहर सिटी से लीक होने लग जाती है, तो आज मैं आपको ऐसी ट्रिक बता रही हूं जिस से कभी भी दाल का पानी कुकर से बाहर नहीं आएगा और ये जो कुकर का ढक्कन है वो भी गंदा नहीं होगा.

इसके लिए आप कुकर में बनाने को जब रखे तो उसके साथ एक छोटी स्टील की कटोरी भी रख दे, और फिर ढक्कन लगा कर सिटी लगा ले, इस तरीके से बिलकुल दाल का पानी बाहर नहीं आता.

* सब्जियां रोस्ट करने से पहले करे ये काम

अगर आप बैंगन, टमाटर , मिर्च या कुछ और सीधे गैस पर रख कर भून ने जा रही हो तो इसपे थोड़ा तेल लगा कर आंच पर भून ने को रखे और अगर आप बैगन का भर्ता बना रहे हो तो बैंगन में छोटे छोटे कट लगाकर उसमें लहसुन और अदरक स्टफ करने के बाद उसे रोस्ट करें, इस से बैंगन का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाएगा.

* मिर्च काटने या पीसने के बाद अक्सर हाथों में जलन होने लगती है, तो जलन से निजात पाने के लिए इन ईज़ी ट्रिक्स से पाएं मिनटों में राहत.

मिर्च काटने के बाद अगर आपको जलन महसूस हो रही हो, तो आप सबसे पहले तो ग्लोव्स पहन कर ही मिर्च काटे, अगर मिर्च काटने के लिए ग्लोव्स नहीं है, और काटने के बाद जलन हो रही है, तो इस से छुटकारा पाने के लिए आप हाथो को आइसक्यूब से रगड़े.

दूसरी चीज जो आप यूज कर सकते है वो है हैंड सैनिटाइजर इस से भी जलन कम हो जाती है.

साथ ही शहद का इस्तेमाल भी बहुत अच्छा होता है, जलन को कम करने के लिए.

शहद को हाथो पर लेकर मसाज करें और फिर इसे साफ पानी से धो लीजिए आपको जलन से तुरंत आराम मिल जायेगा.

* ज्यादा पक गए टमाटर को अगर नमक मिले हुए ठंडे पानी में डुबोकर एक घंटे के लिए छोड़ दे तो है दोबारा कड़े हो जाते है.

* साबुदाना की खिचड़ी खिली खिली बनाने के लिए पहले साबूदाने को अच्छे से 2-3 बार पानी से धो लीजिए, फिर बहुत ही कम पानी में इसे भिगो कर रख दे.

* घर में पनीर बनाने के लिए अगर दूध में नींबू और दही डालेंगे तो पनीर एकदम सॉफ्ट और अधिक मात्रा में बनेगा.

नाश्ते में अगर भटूरे हो तो खाने का मजा और भी बढ़ जाता है. घर पर भटूरे बना रहे हैं तो आटे में खमीर जल्दी बनाने के लिए इसमें 2-3 स्लाइस ब्रेड के तोड़कर डाल दीजिए. इससे खमीर जल्दी उठेगा.

* दही बड़े बनाने के लिए दाल पीस रही हैं तो इसमें थोड़ी-सी सूजी भी मिला दें. इससे बड़े ज्यादा नर्म बनते हैं.

* टिक्की खाने के शौकिंन हैं तो इसे बाजार से लाने की बजाए घर पर बनाएं तो बेहतर है. आलू की टिक्की के मिश्रण में एक कच्चे केले को उबाल कर उसे इसमें मिक्स कर लें, इससे टेस्ट बढ़िया आएगा.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!