Home Remedies Recipes Remedies Side Dishes

मूली के साथ नहीं कभी नहीं खानी चाहिए ये चीज़े, होता है बहुत नुकसान

सर्दियां आते ही बाज़ार में मूली की बहार आ जाती है, और क्यों ना हो हर घर में मूली का उपयोग सलाद, आचार, या पराठे बनाने के लिए करते ही है.मूली के स्वास्थ्य से लेकर ब्यूटी संबंधी अनेक फायदे है, क्यों कि मूली में कई पोषक तत्व प्रोटीन, कैल्शियम, आयोडीन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, साथ में मूली खाने से पेट और पाचन संबंधी परेशानियां नहीं होती.
पर क्या आपको पता है अगर मूली का सेवन कई चीज़ों के साथ करना बहुत हानिकारक होते है,

तो आइए जानते है मूली के साथ कभी भी आपको किन किन चीजों को सेवन नहीं करना चाहिए.

1. करेला – मूली के साथ करेले का जूस खाने से आपके सेहत को नुक़सान होता है, दोनों साथ खाने से पेट में रिएक्शन होता है, जिस से आपको सांस लेने में दिक्कत या हार्ट अटैक जैसी समस्या हो सकती है, इसलिए भूल कर भी मूली के साथ करेला ना खाए.

2. खीरा – सलाद के तौर पर कई लोग मूली और खीरा साथ में खाते है, पर आपको बता दें खीरे में एस्कॉर्बिनाज होता है, जो विटामिन सी को सोखता है, इसलिए हमे दोनों साथ में नहीं खाना चाहिए।

3. दूध – मूली और दूध को तो एकसाथ खाने से कोसो दूर रखना चाहिए, इस से आपको स्किन प्रोब्लेम्स हो सकती है. कम से कम अगर आपको मूली खाने के बाद दूध पीना है तो 3-4 hour का अंतराल रखे.

4. संतरा – मूली के साथ अगर हम संतरा खाएंगे तो ये पेट में जाकर जहर का काम करते है, जिस से आपकी सेहत और पेट पर बुरा असर पड़ता है, तो मूली के साथ संतरा अवॉयड करे.

साथ ही में जानते है मूली के साथ किन चीजो को खाने से मिलेगा फायदा.

* हल्दी और मूली बवासीर के मरीजों के लिए फायदेमंद है.

*अनार के रस में मूली का रस मिला कर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है.

* मूली को घी में भून कर खाने से कफ में फायदा मिलता है.

* पेट के कीड़े को नष्ट करने में भी कच्ची मूली फायदेमंद होती है.

For Radish Pickle Recipe watch video-

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!