Kitchentips

Kitchen Tips :- बिना प्याज के इन चीजों से बनाए लाज़वाब और टेस्टी ग्रेवी

ग्रेवी की बात हो और प्याज का नाम न लिया जाए. ऐसा बहुत कम ही होता है, पर आज कल लोग ग्रेवी के टेस्ट को बढ़ाने और रेस्टुरेंट जैसा रिच टेस्ट देने के लिए बहुत ही की ग्रेवी बनाना पसंद करते है, कुछ लोग जो प्याज नहीं खाते वो या व्रत के वक्त प्याज खाने से परहेज़ करते है, वो मेरी बताई इन चीजों से बहुत ही स्वादिष्ट रिच टेस्ट वाली ग्रेवी बना सकते है,

कई बार हमें लगता है, बिना प्याज के ग्रेवी बनाना संभव नहीं पर ऐसा नहीं है दोस्तो आप बिना प्याज के भी बहुत ही जबरदस्त ग्रेवी बना सकते है.
कई बार हम प्याज की महंगाई देख कर भी प्याज का इस्तेमाल सब्जियों में नहीं करते.

आज की मेरी बताई इन टिप्स को फॉलो करके आप किसी भी सब्जी या अन्य डिश के ग्रेवी को बिना प्याज के भी शानदार और टेस्टी बना सकते है.

तो आइए जानते है इस लेख से

* 1. मूंगफली का पेस्ट – बिना प्याज के टेस्टी ग्रेवी बनाने के लिए आप मूंगफली का पेस्ट तैयार कर रख सकती है, अगर आप किसी डिश में सही मात्रा में मसालों के साथ मूंगफली का पेस्ट बना कर उपयोग करेंगे आपकी ग्रेवी वाली सब्जी बहुत ही टेस्टी बनेगी

इसका पेस्ट बनाने के लिए आप मूंगफली को रोस्ट करके ग्राइंडर जार में डाल कर पीस कर तैयार कर लीजिए.
इसी तरह से आप काजू और खरबूजे के बीज को भिगो कर इसका पेस्ट तैयार कर ग्रेवी में डाल सकते है, बहुत मजेदार लगती है.

2. टमाटर का पेस्ट

टमाटर का पेस्ट तैयार कर आपने जरूर बहुत सारी ग्रेवी बनाई होगी, कई पर्व में लोग प्याज लहसुन नहीं खाते तो टमाटर का उपयोग कर ग्रेवी बनाते है, और दोस्तो टमाटर से ग्रेवी भी इतनी लजीज बनती है, की मजा ही आ जायेगा.

इसके लिए आप टमाटर को उबाल कर इसके छिलके उतार लीजिए और इसका पेस्ट तैयार कर ग्रेवी बना लीजिए, ग्रेवी को गाढ़ा बनाना हो तो आप इसमें 2 चम्मच बेसन भी डाल सकते है.

3. गोभी का करे उपयोग

जी हां आप में से कई लोग ये सोचेंगे की भला गोभी से कैसे ग्रेवी बनेगी.

तो हम आपको बता दें कि गोभी से भी बहुत ही टेस्टी ग्रेवी बन जाती है, गोभी को बारीक़-बारीक़ से काट लीजिये और कुकर में डालकर अच्छे से उबाल लीजिये, अब कुकर में से निकालने के बाद इसका पेस्ट तैयार कर लीजिये और अन्य मसाले के साथ ग्रेवी के रूप में इसका इस्तेमाल कर लीजिये, ये ग्रेवी टिप्स यक़ीनन किसी के लिए भी सबसे बेस्ट टिप्स हो सकती है. इसमें हल्का बेसन का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.
आप इस तरह से एक बार ट्राई कर के देखें बिल्कुल शानदार ग्रेवी वाली सब्जी बनेगी आपकी.

4. शलगम और अदरक का करे इस्तेमाल

बिना प्याज के ग्रेवी बनाने के लिए शलगम और अदरक के पेस्ट का उपयोग कर भी ग्रेवी को टेस्टी बनाया जा सकता है,

सही अनुपात के अनुसार दोनो को साफ कर उबाल लीजिए और मिक्सर में डाल कर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए.

पेस्ट बनाने के बाद इसे ग्रेवी के रूप में किसी भी डिश के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

यकीनन ये टिप्स उन लोगो के लिए बेहतरीन ऑप्शंस है, जो प्याज का सेवन नहीं करते है, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करे.

7 बिना प्याज लहसुन के आसान सब्जी | 7 No Onion No Garlic Recipes | Indian Lunch & Dinner Recipes

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!