Health Lunch pickles RECIPE TYPES Side Dishes

ठंड के मौसम में सेहत से भरपूर आंवले की इन 5 रेसिपीज को आप भी करे ट्राई – 5 Gooseberry Recipes

आंवले से तैयार ये टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज के बारे में जाने जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते है – 5 आंवला रेसिपी Gooseberry Recipes

सर्दियों के मौसम में हम सब आंवला किसी न किसी तरह अपने व्यंजन में जरूर शामिल करते है. आंवले से तैयार रेसिपीज खाने में लाजवाब भी लगती है और इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज़म बढ़ाने का काम करता है, यकीनन आंवला का सेवन किसी ना किसी रूप में करना फायदेमंद ही साबित होगा.

चाहे आप आंवले की चटनी बनाए, जैम, आचार, कैंडी या मुरब्बा.कच्चे आंवले खाने में उतने पसंद नहीं आते इसलिए बेहतर यही है की आंवले से बनी चीज़े खाया जाए. तो आज मैं आपसे आंवले से तैयार बहुत टेस्टी और हेल्दी रेसिपी शेयर कर रही हूं तो चलिए जानते है. जिसमे मैं आपसे आंवले का आचार, आंवला कैंडी , आंवला गटागट, आंवला चटनी, और आंवला मुरब्बा बनाना बताऊंगी.

1. (आंवला कैंडी )जो बच्चे आंवला का मुरब्बा, आंवले का आचार, आंवले से बनी चटनी खाना पसंद नहीं करते उनके लिए मैं स्मृति, बहुत स्वादिष्ट आंवला कैंडी की रेसिपी लाई हूं, जो बच्चों को बहुत पसंद आएगी, वो बच्चे इस तरह से आंवला खा कर तंदुरुस्त रहेंगे.

आप कभी भी इन सर्दियों में आंवला कैंडी बनाकर स्टोर करके रख लीजिए इसका खट्टा मीठा चटपटा स्वाद बच्चो से लेकर बड़ों तक सबको बहुत भाएगा.

आंवला कैंडी बनाने के लिए आपको चाहिए.

*आंवला Gooseberry – 1 kg.

*चीनी – 600 ग्राम.

* पिसी हुई चीनी – 2 बड़े चम्मच.

विधि-

स्टेप – 1 बाजार से अच्छे बड़े साइज के बिना दाग वाले आंवला खरीद कर लाए, इसे अच्छी तरह धो कर साफ़ कर ले.

स्टेप – 2 अब एक बड़े बर्तन में पानी गरम होने को रखे पानी में जब उबाल आ जाए तो आंवले डाल दे, पानी इतना होना चाहिए कि आंवले डूब जाए.

स्टेप -3 उबलते पानी में आंवला डाल कर 2 मिनट तक तेज आंच पर उबलने दे, गैस की फ्लेम बंद कर दे, और आंवले को ढक कर 5-10 मिनट बर्तन में ही रहने दे.

स्टेप -4 अब पांच मिनट बाद उबले हुए आंवले को पानी से छान कर निकाल लीजिए और ठंडा होने पर आंवले के फांके अलग और गुठलियां फेक दे. उबलने के बाद फांके आसानी से अलग हो जाते है.

स्टेप -5 अब एक दूसरे बर्तन में आंवला डाले और ऊपर से चीनी डाल कर भरकर रख दे, दूसरे दिन आप देखेंगे चीनी आंवले में घुल गया है, और चीनी का शरबत बन गया है.

स्टेप -6 आंवले आप देखेंगे चीनी में तैर रहे होंगे, इसे चम्मच से चला कर 2 दिन तक ढककर ऐसे ही छोड़ दे,

2 दिन बाद आप देखेंगे आंवले तैरने के वजाए बर्तन के तले में नीचे बैठ गए होंगे इसका मतलब है कि सारे आंवले के फांके में चीनी अच्छे से घुस गया है,और ये भारी हो कर नीचे तले में चले गए है.

स्टेप -7 अब इस चीनी के शरबत को चलनी से छान कर अलग कर दीजिए, सिरप को अलग रख दे, और किसी बड़ी थाली या ट्रे में आंवले फैला कर धूप में रख दे, 2-3 दिन में आंवला कैंडी सुख कर तैयार हो जाएगा.

अब सूखे हुए आंवले के टुकड़ों पर चीनी का पाउडर मिला कर अच्छे से मिला ले, और लीजिए तैयार है आंवला कैंडी, यह कैंडी आप कंटेनर में भर कर रख दे, और रोज खाए, स्वाद में तो ये लाजवाब है ही पर सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

और हां आप अगर मसाले दार चटपटा आंवला कैंडी बनाना चाहते है तो 1 चम्मच पिसी हुई चीनी के साथ, 1 छोटी चम्मच काला नमक, आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, और आमचूर मिलाइए और आंवले के ऊपर मिला दीजिए सूखने के बाद मसालेदार चटपटी आंवला कैंडी तैयार हो जाएगी.

और साथ ही में आंवला से निकला मीठा शरबत को आप गैस की फ्लेम पर पका कर गाढ़ा करके कंटेनर में भर कर रख ले, और गर्मियों के मौसम में ठंडा ठंडा आंवले का शरबत बनाकर पीजिए, बहुत अच्छा फ्लेवर देता है, और आपको पसंद आएगा बहुत.

तो दोस्तो आप भी इस तरीके से आंवला कैंडी जरूर बनाइए और कैसी लगी Comments में जरूर बताए.

2. (आंवले और धनिया पत्ती की चटनी) मै आपको आंवले की ऐसी चटनी बताने जा रही हूं जो दिखने में सुंदर खाने में लाजवाब और पोषण से भरपूर है, ये चटनी अलग तरह से बनी है और बहुत स्पेशल है.

तो आइए देखते है कैसे बनाया जाता है आंवले की चटनी

आंवले और धनिया पत्ती की चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए

* आंवला – 3 बारीक काटे हुए,

* धनिया पत्ती – एक कप,

* लहसुन – 5-6 कालिया,

* हरी मिर्च – 2 कटे हुए,

* नमक – स्वादानुसार

* लाल मिर्च -2,

* सफेद तिल – 1 चम्मच,

* सरसों का तेल – 1 चम्मच,

* जीरा – 1 छोटा चममच,

* हींग – 1 चुटकी.

आंवले और हरी धनिया पत्ती की चटनी बनाने की विधि :

स्टेप – 1 सबसे पहले कढ़ाई में तेल गरम होने को रखे फिर इसमें जीरा और हींग का तड़का लगाए.

साथ में इसमें कटी हुई हरी मिर्च, लहसुन और सुखी लाल मिर्च , तिल डालें.

स्टेप -2 अब जब ये सारी चीज़े तेल में भून जाए तो इसमें कटे हुए आंवले डाले और इसे 2-3 मिनट धीमी आंच पर चलाते हुए भून लीजिए.

स्टेप -3 भून ने के बाद आप आंच बंद कर दे और इसे ठंडा कर ले.

स्टेप -4 ठंडा होने के बाद एक मिक्सर जार ले इसमें आंवले का भुना मिश्रण डालें साथ में नमक और धनिया पत्ती डाले और जरुरत के अनुसार पानी डाल कर पीस ले.

आप चटनी में पतला गाढ़ा जिस हिसाब से बनाना चाहे पानी डालें और बारीक पीस ले.

और चटनी में मिर्च आप अपने टेस्ट के हिसाब से डाल सकते है, ये चटनी इस तरह से आप एक बार बना के तो देखिए ये आपकी पसंदीदा चटनी बन जाएगी.

चावल रोटी पूरी पराठे नान किसी भी चीज के साथ खाए जबरदस्त लगेगी.

3.(आंवले – हरी मिर्च का झटपट बनने वाला आचार)

इसके लिए आपको चाहिए

* आंवला – 500 ग्राम,* हरी मिर्च – 100 ग्राम,* राई – 3 बड़े चम्मच,* सौफ़ – 3 बड़े चम्मच,* कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 3 बड़े चम्मच,* हींग – 1 छोटा चम्मच ,* हल्दी – 1 छोटा चम्म,* नमक – स्वादानुसार,* मेथी दाना – 2 बड़े चम्मच,* जीरा – 2 बड़े चम्मच,* सरसों का तेल – 3 tbsp.

आंवला का आचार बनाने की विधि

स्टेप – 1 सबसे पहले हम आंवले को धोकर एक पतीले में गरम पानी में उबालने को रखेंगे 5-10 मिनट इसे मीडियम आंच पर उबाल ले

5-10 मिनट बाद आप देखेंगे आंवले की फांके अलग हो जाएगी आंवले उबलने के बाद इसे छान ले और बीज निकाल कर सारे फाके अलग कर ले और एक प्लेट पर ठंडा होने को रख दे.

स्टेप – 2 हरी मिर्ची को भी लंबे तिरछे काट कर एक प्लेट में रख ले.

स्टेप – 2 दूसरी ओर जो हमने खड़े मसाले लिए है, जीरा, मेथी, राई, सौफ़ उसे कढ़ाई में डाल कर भून लें जबतक मसाले से नमी खत्म नहीं हो जाती और खुशबू नहीं आने लगती धीमी आंच पर मसाले भून लें फिर ठंडा कर ले.

ठंडा होने के बाद सारे भुने मसाले मिक्सर जार में डाल कर दरदरा पीस लीजिए.

स्टेप -3 अब वापस कढ़ाई में सरसो का तेल डाल कर तेज़ आंच पर गर्म करे जबतक तेल से धुआं ना आने लगे, तेल जब अच्छा गरम हो जाए तो आंच बंद कर दीजिए और हरी मिर्च, हींग, हल्दी पाउडर डाल कर 1-2 मिनट चलाते हुए पकाएं

स्टेप -4 अब इसमें आंवले दाल दीजिए और पीसे हुए मसाले, लाल मिर्च पाउडर, नमक डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले, आंवले का इंस्टेंट आचार तैयार है, ठंडा होने के बाद इसे कांच की बरनी में भरकर रख लें,

अभी ठंडी के समय ये आचार फ्रिज के बाहर भी 1 सप्ताह तक रख सकते है, इसके बाद आप इसे फ्रिज के अंदर 1 महीने तक स्टोर करके रख सकते है.

4.(मां के हाथों के स्वाद वाला आंवले का मुरब्बा)

आप किसी भी टाइम इसे बना कर खा सकते है जब भी आपका मीठा खाने का मन करे, इसे घर पर बनाना भी आसान है, जो थोड़ी बहुत मेहनत होती है, आप इसे बना कर चखते ही भूल जाएंगे.

मुरब्बा बनाने के लिए आपको चाहिए

* आंवला Gooseberry – 1 kg 25-30,

* चीनी – 1.5 kg 7.5 कप,

* इलायची -8-10 कुट ले.

* काली मिर्च पाउडर Black pepper – आधी छोटी चम्मच ,

* काला नमक Black Salt – 1 tsp.

* फिटकरी – आधी चम्मच.

आंवले का मुरब्बा बनाने कि विधि –

स्टेप – 1 सबसे पहले आप बाज़ार से जब भी मुरब्बे के लिए आंवला खरीदे अच्छे चुन कर ले. बाजार से लाने को बाद आंवला धो कर 2 दिन के लिए पानी में भिगो कर रख दे.

स्टेप -2 दो दिन बाद आंवला को पानी से निकाल कर एक कांटे से चारो ओर से गोद लीजिए, अब गोदे हुए आंवले को आपको फिटकरी के पानी में 2 दिन के लिए भिगो कर रखना है.

स्टेप -3 दो दिन बाद आंवले को फिटकरी के पानी से निकाल कर 2-3 बार साफ पानी से धो लीजिए.

स्टेप -4 अब एक बर्तन भगोने में पानी गर्म कीजिए और इसमें गोदे हुए आंवले डाल कर उबाल पानी में उबाल आते ही आंच बंद कर दीजिए.और आंवले को 10 मिनट तक गर्म पानी में ही ढके रहने दे.

स्टेप -5 आंवले को पानी से निकाल कर छान ले, अब किसी बर्तन में चीनी और 1/2 लीटर पानी डाल कर चाशनी तैयार करे, आंवले को चासनी में डाल कर अच्छी तरह पकाए, जब आंवले चाशनी में पक कर गल जाए, और शहद की तरह गाढ़ी हो जाए.

स्टेप -6 अब ठंडा होने पर इसमें इलायची , काली मिर्च, काला नमक, और केसर डाल कर मिला दीजिए. आंवले का मुरब्बा तैयार है.

एक और तरीके से आप आंवले का मुरब्बा बना सकते है, उबाले हुए आंवले को किसी बड़े बर्तन में डाल कर ऊपर से चीनी डालकर भर कर 4-5घंटे के लिए ढक कर रख दे.

4-5 घंटे बाद आंवले का जूस निकल कर चीनी को घोल कर चाशनी बनाने लगता है, अब हम उसी चाशनी में आंवले को पका कर मुरब्बा बना लेंगे.

आंवले का मुरब्बा तैयार है, अगर आप इसे अच्छे से पका कर रखेंगे तो ये 2 साल तक खराब नहीं होता है, इसे कांच को बरनी में स्टोर कर के रखे और मन हो खाइए और सबको खिलाइए.

5. (आंवले की पाचक और स्वास्थ्यवर्धक गटा गट)

आंवला गटागट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

* आंवला Gooseberry – 500 ग्राम 15-20,

* गुड़ jaggery – 1 bowl ,

* अजवाइन carom seeds – 1 tsp.

* हींग – 2 पिंच,

* जीरा Cumin – 2 tsp. ,

* काला नमक Black Salt – 1 tsp. ,

* काली मिर्च पाउडर Black pepper powder – 1 tsp.

* लाल मिर्च पाउडर Red chili powder – 1 tsp.

* नींबू का रस Lemon – 2 tsp.

* आमचूर पाउडर Dry Mango Powder – 2 tsp.

* चीनी पाउडर – 4 tbsp.

आंवला की गटा गट पाचक बनाने कि विधि

स्टेप – 1 आंवले को धो कर पोंछ कर गुठलियां यानी बीज अलग करके आंवले के छोटे टुकड़े में काट लीजिए.

अब एक मिक्सर जार में आंवले डाल कर एकदम बारीक पीस ले, इसमें बिल्कुल भी पानी ना डाले, पीसकर इसे एक कटोरी में निकाल ले,

स्टेप -2 अब आपको गुड़ भी उतना ही लेना है जितना आंवले का पेस्ट है, अगर एक कटोरी आंवले का पस्ट है तो एक कटोरी ही गुड़ ले. गुड़ को तोड़ ले ताकि ये जल्दी पिघल जाए आप चाहे तो गुड़ का पाउडर भी ले सकते है.

स्टेप – 3अब एक पैन गरम करे, और जीरा , अजवाइन और हींग को धीमी आंच पर 2 मिनट भून ले और इसे दरदरा पीस कर तैयार कर ले

स्टेप -4 अब एक पैन में आंवले का पेस्ट डाल कर भून लें बिना घी तेल डाले,3-4 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर भुने, जब आंवले का पेस्ट सूखने लगे, तो इसमें गुड़ डाल कर लगातार चलाते हुए पकाएं साथ में इसमें भुने हुए पिसे जीरा, अजवाइन और हींग का मिश्रण भी मिला दे, और काला नमक, अमचूर, कालीमिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नींबू का रस डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए.

स्टेप -5 अब हमें इस गटागट के मिश्रण को मिक्स करते हुए देखना है कि जब ये गोला जैसा बन ने लगे तो गैस बंद कर दे, ध्यान रखें कि मिश्रण पतला ना रहे नहीं तो गटागट नहीं बन पाएगी और ना ही ज्यादा गाढ़ा हो नहीं तो सॉफ्ट नहीं बनेगी कड़क बन जाएगी.

स्टेप -6 अब मिश्रण को ठंडा कर ले, अब जो हमने पिसी चीनी ली है उसे प्लेट पर फैला दे, थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर उसकी गोली बनाइए, आप जिस साइज में चाहे छोटी बड़ी गोलियां बना लीजिए और गोली पर चीनी का पाउडर लपेट कर रखते जाइए.

बाद में इसे किसी एयर टाइट डब्बे में भरकर रख दीजिए अब जब भी आपका मन हो गटा गट खाए और सबको खिलाए

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!