Kitchentips Recipes

हरी मिर्च से कर सकते हैं बहुत सारे काम, जानिए 10 आसान किचन हैक्स

हरी मिर्च को हर किचन की जरूरत कहा जाए तो ये गलत नहीं होगा, हरी मिर्च हर खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है,साथ ही हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है.

कई लोग को हरी हर खाने के साथ खाना बहुत पसंद होता है, हरी मिर्च खाना बहुत फायदेमंद है पर बहुत से लोग इसके तीखेपन के कारण कम खाते है, पर जायके के लिए आपको हरी मिर्च का उपयोग खाने में जरूर करना चाहिए.

अगर आपको हरी मिर्च से जुड़े कुछ आसान और रोचक हैक्स आपको बताया जाए तो कैसा लगेगा, आज हम कुछ ऐसे खास हैक्स हरी मिर्च के बारे में शेयर करेंगे जो आपके लिए बहुत कारगर सावित होंगे.

जो खाने बनाने, खाने और हरी मिर्च को स्टोर करने काट ते और खरीदते समय ध्यान रखने से जुड़े है ये टिप्स आपके बहुत काम आयेंगे, तो आइए जानते है इनके बारे में

* 1 -मिर्च काटने समय नहीं होगी हाथों पर जलन

अक्सर आपने देखा होगा अगर आपको ज्यादा मिर्च काटनी हो हाथों पर जलन होने लगती है, तो मिर्च काटने या पीसने के बाद जलन से निजात पाने के लिए इन ईज़ी ट्रिक्स से पाएं मिनटों में राहत.

सबसे पहले तो ग्लोव्स पहन कर ही मिर्च काटे, अगर मिर्च काटने के लिए ग्लोव्स नहीं है, और काटने के बाद जलन हो रही है, तो इस से छुटकारा पाने के लिए आप हाथो को आइसक्यूब से रगड़े, दूसरी चीज जो आप यूज कर सकते है वो है हैंड सैनिटाइजर इस से भी जलन कम हो जाती है.

साथ ही शहद का इस्तेमाल भी बहुत अच्छा होता है, जलन को कम करने के लिए,शहद को हाथो पर लेकर मसाज करें और फिर इसे साफ पानी से धो लीजिए आपको जलन से तुरंत आराम मिल जायेगा.

एक और चीज है जो जलन को शांत करता है, तो वो है नीम्बू का टुकड़ा जिसे आप जलन वाले हाथों में रगड़ सकती हैं, ऐसा करने से तुरंत जलन से छुटकारा मिलेगा और इसका किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है. बल्कि नीम्बू त्वचा और शरीर के लिए फायदेमंद है.

इन सभी तरीको से आप मिर्च की जलन को शांत कर सकते है, इस से मिर्च के capsaicin compound से राहत मिलती है.

* 2 -मिर्च को रोस्ट करके खाएं.

हरी मिर्च को आप सीधे गैस पर 10-20 सेकंड रख कर रोस्ट कर सकते है, अगर आप ऐसा करते है तो मिर्च का फ्लेवर और ज्यादा बढ़ जाएगा, आप किसी भी तरह की हरी मिर्च को रोस्ट करके खा सकते है, पर ध्यान रखे इसे बस कुछ सेकंड ही काटे वाली चम्मच से लगाकर घुमाते हुए रोस्ट कर लीजिए,इसे धीमी आंच पर ही रोस्ट करे , कुछ सेकंड रोस्ट करने के बाद जलने की बदबू भी नहीं आती, लेकिन खाने में इसका फ्लेवर बहुत ही अच्छा आएगा.

* 3 -हरी मिर्च को महीनों तक ऐसे करे स्टोर

सबसे पहले आप मिर्च की डंडी निकाल कर उसे धो कर अच्छे से कपड़े से पोंछ कर सुखा लीजिए, और फिर दरदरा पीस कर इसे ट्रे में कलिंग फिल्म या नॉर्मल बटर पेपर के ऊपर छोटे छोटे गोले बना कर रख दीजिए और इसके ऊपर पॉलीथिन या बटर पेपर से ढक कर कुछ घंटे फ्रिजर में सेट होने को रख दे.

बाहर निकलने के बाद ये छोटे छोटे क्यूब्स से बन जाएंगे इन्हे आप जार में भरकर फ्रीजर में रख सकते है जब जरूरत हो एक क्यूब इस्तेमाल करे, आहार आप ऐसा नहीं करना चाहते तो मिर्ची को पीस कर पेस्ट बना लीजिए, पीसते वक्त तेल और थोड़ा नमक डाल दे ये दोनो प्रिजर्वेटिव का काम करती है, इस तरह से आप मिर्च का पेस्ट बना कर 2-3 महीने तक फ्रिज में स्टोर कर के रख सकते है.

* 4.- सुखी मिर्च का करे इस्तेमाल

अगर आपकी मिर्च सुख गई है, तो आप उस से चिली पाउडर बना सकते है,कई बार हम हरी मिर्च बाजार से लाकर फ्रिज में ऐसे ही रख देते है, और किसी कारण इसे यूज नहीं कर पाए तो ये सूखने लग जाती है, और हम इन्हें खराब समझ कर फेंक देते है पर इसका यूज आप अभी भी कर सकते है.

सूखे हरी मिर्च को टुकड़ों में काट कर एक प्लेट पर रख लेंगे फिर इसे आप माइक्रोवेव या धूप में सुखा लें, सुखाने के बाद इसे ऐसे ही जार में भर कर स्टोर करिए या फिर आप इसका पाउडर भी बना सकते है और महीनो तक स्टोर कर सकते है, और काफी सारी रेसिपी में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, खास तौर पर ये सूप, पास्ता, मैगी, बर्गर , चाउमीन जैसी रेसिपी में बढ़िया स्वाद लाती है.

* 5 -सिरके वाली मिर्च

जिस तरह सिरके वाले प्याज बहुत ही अच्छे लगते है, उसी तरह सिरके वाली मिर्च का स्वाद भी बहुत बढ़िया लगता है, अब एक पैन में थोड़े से खड़े मसाले रोस्ट कर ले जैसे कि 3-4 काली मिर्च, 1 तेजपत्ता आदि इसमें थोड़ा पानी डाल कर इन्हे उबाल लीजिए, छान कर हरी मिर्च के ऊपर ये पानी डालें, और ऊपर से 1 कप सिरका डाल कर एक एयरटाइट जार में बंद कर के 24 घंटे के लिए रख दें. फिर इसे खा सकते है, इसका स्वाद बहुत ही अच्छा लगता है.

* 6 -चिली फ्राई

सबसे पहले हरी मिर्च को साफ कर पोंछ लीजिए इसका पानी सुखा लें और बीच से चीरा लगा कर उसे फ्राय करें, इस प्रोसेस में सिर्फ 2 मिनट लगते है, मिर्ची को फ्राई कर निकालने के बाद आप नमक और नींबू का रस मिला कर खाए या फिर इसे और चटाखे दार बनाने के लिए इसमें चाट मसाला, काली मिर्च, जीरा पाउडर,भुनी राई का पाउडर, काली मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर भर मिला कर खाए ये बहुत स्वादिष्ट लगती है.

* 7- सब्जी में डाले स्लाइस की हुई मिर्च

कई लोगो को दिक्कत होती है वो सब्जी में छोटे छोटे टुकड़े काट कर डाल देते है, जिस से सब्जी तीखी लगती है, पर आप मिर्च को 2 या 3 भाग में बीच से काट कर किसी भी रेसिपी में डाले तो तीखी कम लगती है, और बच्चों को खिलानी हो वो रेसिपी तो आप मिर्च निकाल भी सकते है, खास कर गार्निश में बीच से काट कर मिर्च डाले ये सुंदर भी लगती है और इस से आपकी रेसिपी ज्यादा तीखी भी नहीं होगी.

* 8- हमेशा मिर्च को इसके स्टेम यानी डंडिया निकाल कर ही स्टोर करिए.

ताजा मिर्च स्टोर करने का उद्देश्य यही होता है की लंबे समय तक ताजा रहे, पीले या लाल न हो इसके लिए आप सारी हरी मिर्च की डंडियां तोड़ कर एक एयरटाइट जार में टिश्यू पेपर के ऊपर रख कर बंद कर के स्टोर करे और इस तरह आप मिर्च को 15 दिनों तक स्टोर करें ये बिलकुल फ्रेश बने रहेंगे.

* 9 – हरी मिर्च खरीदते समय इस बात का रखे ध्यान

अगर हरी मिर्च में कही भी ब्राउन दाग या उनमें रिंकल्स दिख रहे है, तो आप उन्हे न खरीदे वो मिर्च फ्रेश नहीं है, आप मिर्च को हाथो से तोड़ कर भी चेक कर सकते है जो मिर्च ताज़ी नहीं होती वो जल्दी नहीं टूटती.

* 10 – इंस्टेंट हरी मिर्च का आचार

तीखा खाने वाले तो हरी मिर्च का आचार बहुत पसंद करते है. ये आचार बहुत स्वादिष्ट और चटपटी भी होती है, दाल चावल हो या फिर पराठे, किसी भी चीज के साथ हरी मिर्च का आचार मिल जाए तो मज़ा ही आ जाता है.

हरी मिर्च का आचार बनाने के लिए आपको चाहिए.

* हरी मिर्च Green Chili – 500 ग्राम

* नींबू का रस Lemon Juice – 3

* राई दाल Mustard seeds cracked- 4 बड़े चम्मच

* हींग Asafoetida – 1/2 चम्मच हींग

* नमक Salt – स्वादानुसार

हरी मिर्च का आचार बनाने कि विधि

स्टेप – 1 हरी मिर्च के डंठल तोड़ कर इसे धो ले और साफ सूखे कपड़े से पोंछ लें, ताकि इसमें ज्यादा नमी ना रहे.

स्टेप – 2 अब हरी मिर्च को बीच से चिरा लगा कर अन्दर से बीज निकाल ले,
बीज निकालने से हाथों में जलन ना हो इसके लिए आप gloves का इस्तेमाल करे या फिर हाथों पे थोड़ा तेल ले फिर हरी मिर्च से बीज निकले.

स्टेप – 3 अब एक बरतन में राई दाल, हल्दी पाउडर, हींग, नमक और नींबू का आधा रस डाल कर अच्छी तरह तरह सारी चीज़े मिला ले.

स्टेप -4 अब इस मसाले को आपको सारी चिरा लगाए हुए हरी मिर्च के अंदर भर लेना है, अब इन मिर्चियों को एक कांच की बरनी में भरकर रख दे, और ऊपर से बचा हुआ आधा नींबू का रस डाल कर डब्बा ऊपर नीचे हिला ले,नींबू का रस इस आचार मे Preservatives का काम करता है, यानी आचार जल्दी खराब नहीं होता.

स्टेप -5 हरी मिर्च के आचार को 2-3 दिन धूप दिखा दे, और इसे दिन में 2-3 बार डब्बे को हिला लिया करे, हरी मिर्च का आचार बनकर तैयार है, इसे आप 15-20 दिन तक इस्तेमाल कर सकते है और अपने हर खाने का स्वाद बढ़ा सकते है.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने विचार शेयर करे और आप हरी मिर्च को किस तरह ज्यादा खाना पसंद करते है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!