Desserts RECIPE TYPES Recipes

गुरूद्वारे में मिलने वाला कड़ा प्रसाद -टेस्टी कड़ा प्रसाद घर पर बनाने का आसान सटीक तरीका Kada Prasad Recipe

कड़ा प्रसाद या आटे का हलवा एक समृद्ध मिठाई है,जिसे गुरूद्वारे में प्रसाद के रूप में दिया जाता है. इसके अलावा इसे अमृत संचार के दौरान भी दिया जाता है,यह एक पारंपरिक हलवा है जिसे गेंहू के आटे और शुद्ध देसी घी से बनाया जाता है,और गुरुद्वारे में आने और प्रार्थना करने वाले सभी लोगो को दिया जाता है.

आप किसी भी शुभ काम के लिए या घर में कोई पूजा हो ये प्रसाद जरूर बनाएं गुरुद्वारे में ये प्रसाद बहुत ही शुद्धता और अरदास से बनाई जाती है, और उस कड़ा प्रसाद का जो टेस्ट होता है वो घर में बनाना मुश्किल है, पर आप कोशिश जरूर कर सकते है.

कड़ा प्रसाद बनाने के लिए आपको चाहिए

* घी – 1 कप

* मोटा आटा – 1 कप

* चीनी – 1 कप

* पानी – 2 कप

इस प्रसाद में ड्रायफ्रूट का उपयोग नहीं होता है. लेकिन अगर आप मेवे डालना चाहते हैं, तो अपनी पसंद अनुसार इसमें ड्राय फ्रूट उपयोग कर सकते हैं.

गुरुद्वारे में जो कड़ा प्रसाद बनता है उसका अनुपात ये होता है, 1:1:1:2 आटा:घी:चीनी:पानी

कड़ा प्रसाद बनाने की विधि –

स्टेप -1 प्रसाद बनाने के लिए सबसे पहले मोटी तली वाला बर्तन लें. जब यह गर्म हो जाए तो इसमें घी डालकर पिघलाएं, घी डालने में बिल्कुल भी कंजूसी ना करे, इस प्रसाद में घी बराबर डलता जितना आपने आटा लिया है.

स्टेप -2 घी के गर्म होने पर उसमें आटा डालकर अच्छी तरह मिक्स करते हुए उसे सुनहरा होने तक भूने.ध्यान रखें हलवा बनाने के लिए गेहूं का मोटा पिसा आटा ही अच्छा होता है

स्टेप -3 दूसरी तरफ एक बर्तन में 2 कप पानी मध्यम आंच पर उबलने के लिए रखें, और उबल जाने के बाद आपको चीनी इसमें चीनी डालना है, जब चीनी घुल जाए तो आंच बंद कर दे.

स्टेप -4 आपको आटे को घी में डालकर लगातार चलाए हुए मीडियम से धीमी आंच पर भून ना है, जबतक कि ये सैंडी यानी एकदम दरदरा ना हो जाए, और इसका रंग भी आपको बिलकुल सुनहरा भुरा दिखाई देगा, जब आटा भून कर तैयार हो जाए.
तो इसमें उबला हुआ पानी जो चीनी घोल कर मिक्स किया है, डालकर अच्छी तरह चलाते हुए पकाएं.

स्टेप -5 पानी डालते वक्त ध्यान रखे कि इसमें गांठे ना पड़े, और 7-8 मिनट तक चलाते हुए पानी सूखने तक पकाए, फिर आंच बंद कर दे.

अब इस प्रसाद को आपने जिस भी शुभ काम के लिए बनाया है, भोग लगाए और फिर सर्व करे.

Chef Kunal Kapur से जाने कड़ा प्रसाद बनाने की रेसिपी उनके YouTube channel पर जिसकी वीडियो नीचे दी हुई है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!