Recipes

Amchoor Powder Recipe | अमचूर कैसे बनायें । Homemade Amchoor Powder Recipe

सब्ज़ी और चटनी को चटपटी बनाने के लिए अमचूर पाउडर का अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, अमचूर पाउडर मार्केट में आसानी से मिल जाता है, लेकिन आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकती हैं, इसे बनाना के लिए आपको ज्यादा कुछ चाहिए भी नहीं बस कच्चे आम चाहिए, आज कल घर की बनी चीजें ही सुरक्षित और फायदे वाली है, अमचूर पाउडर के कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी है, यही वजह है की वजन घटाने के लिए हेल्दी ड्रिंक में भी इसका उपयोग किया जा सकता है, अगर आप इसे सही तरीके से स्टोर करे तो साल भर तक स्टोर कर सकते है,
अमचूर सूखे हुए आम का पिसा हुआ एक रूप है,इसका स्वाद काफी खट्टा होता है. अमचूर पाउडर आम को सूखाकर तैयार किया जाता है. आमतौर पर इससे आचार भी बनाया जाता है, इसमें नींबू और उसके रस के समान गुण मौजूद होते है,आप इस से चटनी भी बना सकते है और सब्जियों का स्वाद भी बढ़ा सकते है, आइए जानते है इसकी रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

* कच्चे आम Raw Mango – 4

* नमक Salt – 1 बड़ा चम्मच

आमचूर पाउडर बनाने का तरीका

* स्टेप -1 सबसे पहले आम को अच्छे से धो लीजिए और इसे छीलकर थोड़ी देर पानी में डाल दीजिए.

* अब पानी में से आम निकाल कर उसे चिप्स की तरह छोटे और पतले साइज में काट लीजिए, आप चिप्स काटने की मशीन या फिर चाकू से भी पतले पतले स्लाइस काट सकते है, आम काले न पड़े इसके लिए आम को काट कर पानी में भिगो कर रखें.

* सारे आम काट लेने के बाद इसे पानी से निकाल छननी से छान लीजिए, ताकि सारा पानी निकल जाए,इसके बाद एक सूती कपड़ा लें और उस पर सभी आम के टुकड़ों को सूखने के लिए रख दें.

* इस कपड़े पर आम के टुकड़ों को फैला दें, ताक़ि यह 2 से 3 दिन में सूख जाएं, जब आम की स्लाइस पूरी तरह से सूख जाएं तो मिक्सर जार में डालकर इसे पीस लें.

* आम को पाउडर बनाने के लिए आपको इसे 2-3 बार बारीक पिसना पड़ सकता है, एक बार पीसने के बाद इसमें नमक मिक्स करें और फिर पीसें.

* अच्छे से पीसने के बाद इसे छान लीजिए और इसे ठंडा हो जाने पर ही किसी कांच के जार में भरकर रखें, ध्यान रखे जिस भी कंटेनर में रखे वो बिलकुल सुखा हो और स्टोर करते वक्त नमी न लगे इस बात का भी ध्यान रखे, अमचूर पाउडर तैयार है आप भी इस रेसिपी से घर पर जरूर बनाएं.

video- Masala kitchen

घंटों का काम होगा मिनटों मे इन 5 तरह के पाउडर/मसालों से | 5 Types of Homemade Powder | Masala Recipe

Amchur Ki Khatti Mitthi Chutney Recipe ♥️ | Instant Meethi Chutney Recipe

video- Cook with Lubna

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!