Kitchentips

Garden Tips :- घर पर आप भी आसानी से उगा सकती है, रसीले टमाटर जानिए कैसे

टमाटर के बिना लगभग हर भारतीय घर में खाना पूरा नहीं हो सकता है, हर दूसरी सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल होना ही है, एक तरह से टमाटर के बिना भारतीय खाना अधूरा ही है चाहे हमे ग्रेवी वाली सब्जी बनानी हो, टमाटर की चटनी बनानी हो या सलाद के लिए चाहिए हो, टमाटर हर तरह से हमारे रोज के खाने का अहम हिस्सा है,
हमारे रोज इतने काम आने वाले टमाटर के लिए हमे बाज़ार पर डिपेंड होना पड़ता है, जबकि आप घर पर बहुत ही बढ़िया रसीले टमाटर उगा सकती है, जी हां जब आप घर पर टमाटर उगा सकती है तो बाज़ार खरीदने क्यों जाना.

आप घर पर बहुत आसानी से और बेहतर तरीके से टमाटर उगा सकते है अगर आपको नहीं पता टमाटर कैसे उगाए तो मैं आपको इस लेख के द्वारा घर पर टमाटर उगानें का तरीका बता रही हूं. नीचे दिए टिप्स को फॉलो करके आप घर पर गमले में ही अच्छे टमाटर उगा सकते है, चलिए जानते है.

इसके लिए आपको चाहिए

* टमाटर के बीज

* खाद

* गमला

* पानी

* मिट्टी

* स्टेप -1 बीज का चुनाव कैसे करे.

किसी भी पौधे या सब्जी को लगाने के लिए आपको सही बीज का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है, अगर बीज सही ना हो तो आप कितनी भी मेहनत कर ले पौधे या फसल सही से उपजती.

इसलिए घर पर टमाटर उगाने के लिए सबसे पहले आप सही बीज का चुनाव करें, सही बीज खरीदने के लिए आप बाजार में या बीज भंडार में जाकर चुन कर खरीद सकते है.

* स्टेप -2 करे मिट्टी को तैयार

बीज खरीदने के बाद आप मिट्टी का चुनाव भी सही तरीके से करे, टमाटर का बीज लगाने के लिए सबसे पहले आप मिट्टी को गमले में डाले, 1-2 बार अच्छे से खुरच लीजिए, और धूप में थोड़ी रख दीजिए धूप में रखने से मिट्टी नरम और उपजाऊ हो जाती है, जिसके चलते टमाटर की पैदावार अच्छे से होती है, टमाटर के बीज को हमेशा 2-3 इंच नीचे मिट्टी में ही डाले.

* स्टेप -3 खाद का करे उपयोग

मिट्टी को तैयार करने के बाद इसमें खाद को डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले खाद के लिए आप जैविक खाद या कम्पोस्ट खाद का ही उपयोग करे, रासायनिक खाद से कभी कभी फसल खराब भी हो जाते है. खाद डाल कर मिट्टी में मिक्स कर के बीज डाले और 1-2 बार खुरच ले.

* स्टेप -4 पानी और खरपतवार का ध्यान

गमले में मिट्टी, खाद, और बीज डालने के बाद पानी जरूर डाले, बीज लगाने के बाद 1-2 मग पानी गमले में पानी डाले और हर सप्ताह में 2-3 दिन बाद पानी डालते रहे. कुछ समय बाद फसल में उगने वाली जंगली घर को मारने के लिए समय समय दवा का छिड़काव करते रहे, इसके लिए आप बाजार से दवा लेकर दवा का छिड़काव कर सकते है. ध्यान रखे बहुत ज्यादा दवा का उपयोग ना करे.

स्टेप -5 * मौसम का रखे ध्यान

किसी भी फसल के उपज के लिए अच्छी धूप की जरूरत होती है, बीज अंकुरित होने तक आपको बस तेज़ धूप से बचाना चाहिए पर एक बार बीज अंकुरित हो जाए तो आप अच्छी धूप जरूर दिखाए.

टमाटर के पौधे उगाने के बाद ये 1-2 महीने में तैयार हो जाएंगे अगर आपको कच्चे टमाटर की जरूरत है तो आप कच्चे भी तोड़ सकते है अगर आपको टमाटर पकने तक का इंतज़ार है तो आप कुछ दिन लाल और रसीले होने तक इंतजार कर लीजिए अगर आप टमाटर घर पर उगाना चाहे तो इस विधि से जरूर उगा कर देखे बहुत आसान है अगर आपको ये टिप्स पसंद आए तो शेयर जरुर करे.

ध्यनवाद.

video-Container Gardening

Grow Coriander at home in water; Dhaniya उगाने का सबसे आसान तरीका : Coriander in hydroponic system

video-PRAKRITI’s Garden

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!