Kitchentips

इन 11 चीजों को कभी भूल से भी ना रखें फ्रिज में होते हैं यह नुकसान

अधिकतर लोग फल और सब्जियों को ताजा बनाएं रखने के लिए उन्हें फ्रिज में रख देते हैं,लेकिन कई चीजें ऐसी होती है जिन्हें फ्रिज में रखने से उनका स्वाद तो कम होता ही है साथ ही सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है,आइए जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, गर्मी के सीजन में खाना जल्दी ख़राब होता है, दरअसल, फ्रिज में रखते ही इन चीज़ों का स्वाद कम हो जाता है या खराब हो जाता है, आइए आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी चीज़े हैं जिसे भूल कर भी फ्रीज में नहीं रखना चाहिए.

* टमाटर – सबसे अधिक प्रयोग में आने वाली सब्जियों में से एक है, टमाटर, फ्रिज में टमाटर रखने से इसका टेस्ट तो बदल जाता ही है साथ ही इसका रंग भी बदल जाता है, फ्रिज की ठंडी हवा से टमाटर की ठंडी हवा से टमाटर के अंदर की झिल्ली टूट जाती है और वो मुलायम हो जाती है.

* शहद – शहद अपने आप में ऐसा पदार्थ है, कि यदि इसे अच्छी तरह सील कर के रखा जाए तो इसे फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं, शहद को फ्रिज में रखते ही इसमें क्रिस्टल बन ने लगते है.

* ब्रेड – हर घर में ब्रेड का उपयोग तो रोज ही होता है, ब्रेड खराब हो जाने के डर से लोग इसे फ्रिज में रख कर कई दिन तक खाते है, जो की हेल्दी नहीं है, फ्रिज में रखी ब्रेड बहुत जल्दी सुख जाती है.

* तरबूज- तरबूज को भी फ्रिज में नही रखना चाहिए, फ्रिज में तरबूज रखने से इसमें मौजूद पौष्टिक गुण खत्म हो जाते है.

* केला- हम सोचते है की केले फ्रिज में रखने से ये जल्दी पकेंगे नहीं और ज्यादा दिन चलेंगे, बल्कि फ्रिज में रखने से ये जल्दी काले पड़ने लगते है, और इसके स्वाद में भी बदलाव आने लगता है.

* आचार-बजरी और घरेलू आचार में सिरके की मात्रा ज्यादा होती है, आचार फ्रिज में रखने से अन्य सामान भी खराब हो सकते है, क्योंकि विनेगर कम तापमान में ज्यादा रिएक्ट करता है, आचार को किचन में रखने पर वो ज्यादा दिनों तक ताजा रहता है.

* गूथा हुआ आटा – अक्सर ऐसा होता है कि जब रोटियां बनाने के बाद आटा बच जाता है, तो लोग उसे फ्रिज में रख देतें हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, गूंथे हुए आटे फ्रिज में रखने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। जी हां, आपको ये पढ़कर थोड़ी हैरानी होगी लेकिन यही सच है, गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, इस से रोटी का स्वाद भी बदल जाता है, और आपको गैस, कब्ज और पाचन क्रिया में गड़बड़ी को समस्या हो सकती है.

* आलू प्याज- कई लोग जानते हुए भी की आलू प्याज फ्रिज में नहीं रखनी चाहिए वो रख देते है कटे आलू या प्याज और कुछ लोग तो ऐसे ही रख देते ये सोच के की ये ताजे रखेंगे, पर नमी के संपर्क में आने से आलू प्याज जल्दी खराब हो जाते है इसलिए इन्हें फ्रिज के बाहर ही रखें.

* नींबू, संतरा, मौसंबी-नीबू, संतरे और मौसमी को कमरे के तापमान पर और किचन में रखना चाहिए, इसको कम टेम्परेचर में रखने से यह कड़क हो जाता है और इसका स्वाद ख़राब हो जाता है.

* कॉफी- कॉफी को फ्रिज में रखने से इसका टेस्ट खराब हो जाता है, फ्रिज में रखी काफी आसपास रखे खाने की महक सोख लेती है.

* खीरा- गर्मी के मौसम में लोग ज़्यादातर ठंडा खीरा खाना पसंद करते हैं, फ्रिज में रखने पर यह दो या तीन दिन से ज्यादा टिक ही नहीं पाते, इन्हें बाहर ही रखना चाहिए। पर ध्यान रहे यह इथाईलीन गैस छोड़ने वाले केले और टमाटर से अलग हो,हर शेल्फ पर अलग फल रखें, ताकि वे एक दूसरे को नुकसान ना पहुंचाएं.

हर डायटशियन हमे यही बताते है कि वैसे सजियां अक्सर ताज़ी ही खत्म करनी चाहिए, साथ ही सही से साफ़ करने के बाद ही प्रयोग में लाई जानी चाहिए, पेस्टिसाइड और अन्य केमिकल्स का बढ़ता प्रयोग सेहत के लिए हानिकारक है, वैसे ही फ्रिज में पड़ा खाना भी अपनी गुणवक्ता खोता जाता है.

video-My Smart Tips & Facts

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!