Dinner Kitchentips Lunch

करेले की सब्जी ऐसे बनाऐंगे तो बच्चे भी उंगलियां चाट-चाटकर खाऐंगे

आमचूर पाउडर, चाट मसाला, बेसन और चावल के आटे से बने चटपटे करेले खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और बनाने में भी आसान होते है, जो लोग करेला खाना पसंद नहीं करते वो भी बहुत चाव से इसे खायेंगे, इस तरह से अगर आपने करेले की सब्जी बना ली तो हमेशा ऐसे ही बनायेंगे, ये आपको बिलकुल भी कड़वी नहीं लगेगी.

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

* करेला – 300 ग्राम

* बेसन – 2 छोटे चम्मच

* चावल का आटा – 2 छोटे चम्मच

* लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच

* हल्दी पाउडर – 1 छोटा चम्मच

* चाट मसाला – 1 छोटा चम्मच

* गरम मसाला – आधा छोटा चम्मच

* अमचूर पाउडर – 1 छोटा चम्मच

* तेल – फ्राई करने के लिए 2-3

* नमक – स्वादानुसार

करेला फ्राई बनाने की विधि

* स्टेप -1 चटपटे और तीखे करेले बनाने के लिए सबसे पहले करेले को अच्छे से धो कर गोल गोल आकार में काट लीजिए, अब इसे एक थाली में रख कर कुछ देर के लिए सूखने के लिए रख दे.

* जब करेले थोड़े हल्के सुख जाए तो इस पर नमक और हल्दी डाल कर इसे तकरीबन 10 मिनट के लिए रख दे.

* स्टेप-2 तय समय बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, अमचूर पाउडर, गर्म मसाला, चाट मसाला और नमक डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए, सारे मसाले करेले में अच्छे से मिलाने के बाद इसमें चावल का आटा, बेसन डालकर इसे खूब अच्छी तरह से मिला दे.

* अब एक कढ़ाई में तेल गरम होने को रखे,जब तेल मीडियम गरम हो जाए तो इसमें करेले डाल कर फ्राई कर लीजिए, कढ़ाई में बहुत ज्यादा तेल न डाले,जब करेले फ्राई हो जाए तो एक प्लेट पर निकाल ले, इसे हल्का ठंडा होने के बाद इसमें आप थोड़े नींबू का रस निचोड़ कर डाल सकते है, इसे आप दाल, चावल या रोटी, पूरी,पराठे के साथ खाएं ये बहुत स्वादिष्ट लगेगी आप सभी को.

video- Nirmala nehra

2.भरवा करेले की सब्जी तो बहुत खायी होगी पर कभी ऐसी नहीं खायी होगी। Steamed bharwa and Tava Fry Karela

भरवा करेला बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है, और ये स्वाद में बहुत चटपटा लगता है, बहुत लोगों को करेले के कड़वापन के कारण करेला खाना पसंद नहीं होता है. पर आज मैं आपको इसे ऐसे तरीके से बनाना बताऊंगी जिस से ये कड़वे भी नहीं लगेंगे और इसे ना पसंद करने वाले लोग भी बहुत चाव से खायेंगे.

भरवा करेला आप इस तरह से बना कर देखिए एक बार बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक लगते है, और ये आपको कई बीमारियों से बचा कर रखेंगे, आप इन्हें बनाकर स्टोर कर 2-3 दिन तक खा सकते है ये खराब नहीं होंगे. आइए भरवा करेला बनाना जानते ह

इसके लिए आपको चाहिए

* करेले – 8-10 400 ग्राम

* तेल – 3-4 चम्मच

* हींग – 1 पिंच

* जीरा – 1/2 छोटी चम्मच

* हल्दी पाउडर – आधा छोटी चम्मच

* धनिया पाउडर – 1/2 चम्मच

* सौफ़ पाउडर – 1/2 चम्मच

* आमचूर पाउडर – 1/2 चम्मच

* लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच

* नमक – 1 छोटी चम्मच

बनाने कि विधि –

स्टेप -1 करेले को अच्छे से धो कर साफ़ कर लीजिए, चाकू की सहायता से खुरच कर करेले को थोड़ा छिल ले, और फिर इसके दोनों साइड से थोड़ा काट लीजिए,लेकिन ध्यान रखे इसका दूसरा हिस्सा जुड़ा रहे, अब चाकू की सहायता से इसके अंदर का बीज और गुदा निकाल कर प्लेट में रख लीजिए, गुदे से बीजनिकाल लीजिए

और सारे करेले को नमक और हल्दी में मिला कर आधे घंटे के लिए एक तरफ रख दीजिए.

इससे करेले का कड़वापन खत्म हो जाता है.

आप करेले आप कड़वापन दूर करने के लिए इसे छाछ के पानी में भी थोड़ी देर रख सकते है इस से भी इसका कड़वापन खत्म हो जाता है.

स्टेप -2 नमक हल्दी में मिला कर रखने के बाद इस से थोड़ा पानी रिलीज होगा, आधे घंटे बाद आप करेले से निकले पानी को छान कर अलग कर ले, हो सके तो करेले को भी हल्का निचोड़ कर पानी निकाल सकते है.

स्टेप -3 अगर आपको करेले का कड़वापन बिल्कुल पसंद नहीं है तो आप इसे हल्दी नमक में 1 घंटे के लिए छोड़ दे और फिर इसे बाद में धो लीजिए.

स्टेप -4 अब एक कढाई में तेल गरम होने को रखे इसमें हिंग, जीरा, डाले.
जब भून जाए तो इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर डालकर अच्छे से भुने, कुछ सेकेंड भून ने बाद इसमें करेले का गुदा, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डाल कर अच्छे से मिलाएं.

स्टेप -5 मसाले को चमचे से चलाकर 6-7 मिनट तक भूनिए, यह भुना हुआ मसाला करेले में भरने के लिए तैयार है.

स्टेप -6 अब हर करेले में मसाला दबा दबा कर भरिए, सारे करेले में मसाला दबाकर भर लीजिए ( मसाला इस तरह से भरिए की सभी करेले में सामान रूप से भर जाए )

स्टेप -7 अब कढ़ाई में 2-3 चम्मच तेल डाल कर गरम कीजिए, और मसाले भरे हुए करेले तेल में डालकर मिलाएं, और 3-4 मिनट एक तरफ से सिकने तक पका लीजिए फिर पलट कर दूसरी ओर से भी 3-4 मिनट पका लीजिए. करेले दोनों ओर से ब्राउन होने तक पलट पलट कर पका लीजिए 8-10 मिनट मीडियम आंच पर ये पक कर तैयार हो जाता है.

तो लीजिए दोस्तो भरवा करेला सर्व करने को तैयार है, आप इसे रोटी, नान, पराठे या दाल चावल के साथ खाए बहुत पसंद आएगी आप सब को.

नीचे दिए वीडियो में आल करेले का भरवा बनाने का बहुत ही अलग तरीका देख सकते है, जिसमे मैंने भाप से करेला बनाना बताया है जो लोग तेल नहीं खाते वो लोग भी शौक से खा सकेंगे.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!