Recipes Side Dishes

घर पर कुछ इस तरह बनाएं प्याज की चटनी, इतनी स्वादिष्ट चटनी जो सब्जी खाना भुला दे.

जब आप रोजाना हैवी और एक ही तरह का खाना खा कर ऊब जाते है, ऐसे में हम आपको कुछ हल्का खाने का मन करता है, तो हम आपको कुछ बहुत ही आसान और जल्दी से बन जाने वाली प्याज की चटनी की रेसिपी बनाना बता रहे है, जो आपके रोज से उबाऊ खाने में चार चांद भी लगाएंगे और स्वाद इतना मजेदार होगा की आप हमेशा ही बना कर खाना पसंद करेंगे, आपने बहुत तरह की चटनी खाई होगी पर प्याज की ये चटनी खाने में बहुत मजेदार लगती है और खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ाती है,साथ ही आप इसे स्टोर कर के भी रख सकते है तो आइए जानते है इसकी रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

* प्याज Onion – 4

* इमली Tamarind – 2-3 चम्मच

* तेल oil – 3 बड़े चम्मच

* धनिया coriander – 1 बड़ा चम्मच

* जीरा Cumin – 1 बड़ा चम्मच

* साबुत लाल मिर्च Dry Red Chili- 4-5

* मेथी दाना- 1 छोटा चम्मच

* सुखी उरद की दाल- 1 छोटा चम्मच

* कलोंजी- 1/4 चम्मच

* कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच

* सौंफ – 1 बड़ा चम्मच

* लहसुन की कलियां – 10-15

* काली सरसों या राई mustard seeds – 1/4 चम्मच

* हींग – 2 चुटकी

* नमक – स्वादानुसार

प्याज की चटनी बनाने की विधि

* स्टेप – 1 सबसे पहले प्याज को छीलकर अच्छी तरह धोकर साफ कर लें,इसके बाद आप प्याज की पतली−पतली स्लाइस काट लें.

* स्टेप-2 अब एक पैन में तेल डालें, आप सरसों का तेल या कोई दूसरा कुकिंग ऑयल भी ले सकते है,अब इसमें आप लहसुन की कली डालकर कुछ सेकंड के लिए पकाएं,अब इसमें कटी हुई प्याज डालें और गैस का फ्लेम मीडियम करके उसे पकाएं. ध्यान रखें कि प्याज को बहुत अधिक लाल नहीं करना है.

* स्टेप -3 जब प्याज हल्का भून जाए अब आप इसमें इमली डालें. इमली के बीज निकाल कर ही डाले, अब गैस का फ्लेम लो करके इमली को प्याज के साथ पकाएं.

* स्टेप -4 अब गैस का फ्लेम बंद करें और इसे ठंडा होने दें, अब एक दूसरा छोटा पैन लेकर इसमें धनिया, सौंफ और जीरा डालें और लो फ्लेम पर इन्हें हल्का भून लीजिए, कुछ सेकंड के बाद इसमें साबुत लाल मिर्च डालें, अब गैस बंद करें और इसमें कुछ मेथी दाने मिलाएं.

* स्टेप -5 अब इन खड़े भुने मसालों को भी ठंडा कर लेंगे और जब यह मसाले ठंडे हो जाएं तो ग्राइंडर की मदद से इसका पाउडर बना लीजिए, अब मसाले को एक बाउल में निकाल लें. इसके बाद आप प्याज के मिश्रण को भी ग्राइंड कर लें.

* स्टेप -6 दोनो तैयार मिश्रण को पीसने के बाद अलग अलग कटोरी में रख लेंगे, और अब एक पैन में इसका तैयार करेंगे, तो एक पैन में 1 चम्मच तेल डाल कर गरम होने रखे, तेल गरम होने पर इसमें राई, कलोंजी , हींग और उरद दाल को डाल कर इसे चटकने तक भूने, और अब इसमें प्याज का पेस्ट डाल दीजिए साथ में खड़े मसाले जो भूनें है वो भी डाल दे.

* स्टेप -7 प्याज के पेस्ट को मसालों के साथ अच्छे से मिक्स करें और इसमें नमक और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर मिला दीजिए साथ में 3-4 चम्मच पानी डाल कर कुछ देर पकाएं, ताकि मसाले अच्छे से पक जाए और इसका टेक्सचर भी बढ़िया हो जाए.

इसे अच्छे से पकाने के बाद ही आप इसे स्टोर कर के रख सकते है, जब सारा पानी सुख जाए और चटनी से तेल छुटने लगे तो बस ये तैयार है, ठंडा होने के बाद ही आप इसे स्टोर करे और इसके मजेदार स्वाद का आनंद उठाएं.

video- Nirmala nehra

प्याज से इस तरह चटनी बनायेंगे तो सब वाह वाह के गुण गायेंगे | Onion Chutney recipe

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!