Kitchentips

घर पर बिना मिट्टी के ऐसे उगाएं फ्रेश हरा धनिया, ये है सबसे आसान और जादुई तरीका

धनिया की कीमत वही इंसान जान सकता है, जिसे खाना बनाने का शौक हो, यकीनन स्वाद, फ्लेवर के लिए धनिया की जरूरत होती है, लोगों को ऐसे में अगर फ्रेश धनिया खाने पर गार्निश के लिए डाला जाए तो, कितना अच्छा होगा. खाने का जायका भी बढ़ जाएगा, लेकिन हर वक्त फ्रेश धनिया खाने के लिए लाना और स्टोर करना मुश्किल हो जाती है, और धनिया का भाव सीजन के हिसाब से कम ज्यादा और कभी कभी तो आसमान छूने लगता है, ऐसे में आप घर में ही धनिया उगा ले जो बिल्कुल फ्रेश और ऑर्गेनिक हो और आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा.

वैसे तो धनिया उगाना काफी आसान है, धनिया के बीज आसानी से मिट्टी में उगाए जा सकते है, जिसका तरीका में आपको नीचे बताऊंगी,लेकिन पहले आपको बताते है ऐसा तरीका जहां धनिया उगाने के लिए सिर्फ धनिया के बीज और पानी की जरुरत होगी, तो चलिए जानते है बिना मिट्टी के कैसे अपने किचन में ही धनिया उगाई जा सकती है.

क्या जरूरत होगी?

* धनिया के बीज

* प्लास्टिक की जालीदार डलियां

* एक एल्यूमीनियम या स्टील का भगोना

* वॉटर सॉल्यूबर फर्टिलाइजर

* आपको शायद ये देख कर अजीब लगे, लेकिन इसे उगाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होगी.

क्या करे.

*सबसे पहले तो एल्यूमीनियम या स्टील के भगोने में पानी भर ले, इसे प्लास्टिक के डिब्बे में उगाने की कोशिश न करे, क्योंकि धनिया की जड़ों पर रोशनी नहीं पड़नी चाहिए, इसलिए स्टील या एल्युमिनियम का बर्तन सही रहता है.

*अब हमें धनिया के बीज लेने है और इसे कूट लेना है ताकि ये 2 टुकड़ों में हो जाए, इसलिए सिर्फ बीच से तोड़े, इसके बाद आपको लेनी है, जालीदार प्लास्टिक की डलियां अब थोड़े बीज डालिय में फैला कर डाले, सारे बीज एक बार में न डालें.

एक एक हफ्ते के अंतराल पर बीज डालते रहे, ताकि धनिया का हार्वेस्ट अलग अलग हो, इसके बाद डलिए को उस बर्तन के ऊपर रखे जिसमे पानी था.

ध्यान रहे पानी वाले बर्तन में पानी पूरा भरा होना चाहिए, इसके साथ ही धनिया के बीजों को सूखने नही देना है, इसमें पानी का छिड़काव करने के बाद इस पर टिशू रख दे, ताकि ये बीज गीले रहे.

*एक हफ्ते बाद आप देखेंगे कि बीज अंकुरित होने लगे है, आपके ऑर्गेनिक खाने की शुरुआत हो गई है, अब टिशू पेपर हटा कर नया टिशू रख दे जिसमें थोड़े छेद हो ऐसे में अंकुरित बीज पूरे पौधे बन पाएंगे,

*इसे लगातार पानी से भिगोते रहे, ध्यान रहे पूरे बीज पानी में नहीं डालना है, बस उसपर पानी का छिड़काव करना है, करीब 15 दिन बाद आप देखेंगे कि डलियां के नीचे से जड़े आ गई है, इसके बाद आपको रोज ऊपर से पानी स्प्रे करना है.

*अब दूसरी बार के बीज भी डाल दें ताकि एक हार्वेस्ट करने के बाद दोबारा उसे हार्वेस्ट किया जा सके, ऐसा लगातार करते रहें, आप चाहें तो हर हफ्ते भी इसमें नए बीज डाल सकती हैं.

*अब 35 दिनों बाद आप देखेंगे कि फ्रेश धनिया बिना कोई मिट्टी गमले के आपके बर्तन में ही उग गया है, उस धनिया को निकाल कर और बीज डाल दे, अगर आपने हर हफ्ते नए बीज डाले है, तो हर हफ्ते फ्रेश धनिया आपको हार्वेस्ट के लिए मिलेगा, अब आप बिना कोई झंझट इस तरीके से हरी खिली खिली धनिया की पत्तियां घर में उगाए.

अगर आप मिट्टी के गमले में धनिया उगाना चाहते है तो इसके लिए धनिए के बीज को कूट कर 2 भाग में कर ले और फिर एक दिन के लिए इसे पानी में भिगो दीजिए

*एक दिन बाद आप बीजों को छान कर एक मलमल के कपड़े से बांध कर बीजों को गीला कर ले और गमले में मिट्टी के अंदर करीब 2 इंच नीचे डाल कर मिट्टी से ढक दे, 3 दिन तक मिट्टी के ऊपर हल्का हल्का पानी देते रहे ये 3 दिन में ही अंकुरित हो जायेंगे, ये सबसे फास्ट तरीका है धनिया उगाने का.

* अब धनिया के बीज को 3 दिन बाद मिट्टी के अंदर से निकालकर कपड़े से निकाले और देखे ये अंकुरित होंगे, इन बीजों को छननी पर डाल कर धो लीजिए और अब इन्हें मिट्टी के ऊपर फैला कर डाले और ऊपर से थोड़ी मिट्टी से ढक दे, रोज थोड़ा थोड़ा पानी डालते रहे, 7 दिन बाद आप देखे तो इसमें पौधे उगने शुरू हो जाएंगे.

* इसमें खाद, पानी देते रहे और 20 दिन बाद ये पूरी अच्छे तरीके से धनिया का पौधा हरा भरा और पत्ते दार हो जाएंगे.

video- tips theater

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!