Kitchentips

चूहे आपके घर का पता भूल जायेंगे -जानिए बिना मारे चूहे भगाने का सबसे सरल तरीका

चूहे आपके घर में अवांछित मेहमान की तरह होते है, देखने में अप्रिय होने के अलावा चूहे बीमारियों को लेकर आते है, और उन लोगों के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते है, जिन्हें आप प्यार करते है.

दीवारों, इन्सुलेशन और बिजली के तारों को चबाने के माध्यम से वे अविश्वसनीय रूप से विनाशकारी भी हो सकते हैं, साथ ही ये किचन में घुस आए तो कई खाने पीने की चीजों को बर्बाद कर देते है, इसलिए अपने घर को साफ रखने का एकमात्र विकल्प यह पता लगाना है कि चूहों से हमेशा के लिए कैसे छुटकारा पाया जाए.

लेकिन, चिंता न करें – इसे सुरक्षित और प्रभावी ढंग से करना संभव है, इसलिए आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको इन्‍हें कंट्रोल करने वाले टिप्‍स शेयर कर रहे हैं ताकि आप भी इनसे आसानी से छुटकारा पा सकें.

*1. पुदीने का इस्तेमाल

इस उपाय का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि न केवल आपके घर से हर समय ताजी महक आएगी बल्कि यह चूहों से छुटकारा दिलाने में भी आपकी मदद करेगा, पुदीने की महक चूहों को पसंद नहीं होती है, आप कॉटन बॉल्‍स पर पुदीना का तेल डालकर और इसे घर के प्रवेश द्वार या ऐसी जगहों पर रख सकती हैं जो आपको लगता है कि इन छोटे जीवों के आरामदायक निवास हो सकते हैं, चूहों को दूर रखने के लिए हर कुछ दिनों में दोहराएं.

*2. कोको पाउडर है असरदार

आपको बस इतना करना है कि ड्राई प्‍लास्‍टर ऑफ पेरिस को कोको या चॉकलेट पाउडर के साथ मिलाएं और इसे चूहों के छिपने की जगह पर बार-बार फैलाएं, एक बार जब वे मिश्रण को खा लेंगे, तो वे पानी पीने और मरने के लिए आपके घर से बाहर भागेंगे.

* 3. अमोनिया से भागते है चूहे

अब तक आप इस बात से अवगत हो गई होंगी कि चूहों को तेज गंध से नफरत होती है, अमोनिया को छोटे प्यालों में डाल कर उनकी मनपसंद जगहों के पास रखे, इसकी गंध से चूहे आपके घर से हमेशा के लिए भाग जाएंगे.

* 4.लहसुन भी है अदभुत

कटे हुए लहसुन को पानी के साथ मिलाकर आप घर पर खुद का एंटी माइस कॉन्कोक्सन तैयार करे, आप लहसुन की कलियों को घर के प्रवेश द्वार पर भी छोड़ सकते है, इससे भी चूहे घर से भागते है.

*5.प्याज भी करता है कमाल

सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि चूहों को भी प्याज की तीखी गंध से नफरत होती है, लेकिन यह हैक थोड़ा मुश्किल है क्योंकि प्याज जल्दी सड़ जाता है और घर के पालतू जानवरों के लिएजहरीला हो सकता है,आपको हर दूसरे दिन प्याज को नए सिरे से बदलना होगा.

* 6 काली मिर्च

अपने घरों से चूहों को दूर रखने का ये सबसे सस्ता तरीका है, घर से चूहों को दूर रखने के लिए काली मिर्च छिड़कना एक सदियों पुराना तरीका है, घर के प्रवेश मार्ग और अन्य कोनो पर काली मिर्च फैलाए, और चूहों को दूर रखे.

*7. लौंग या लौंग का तेल

चूहों को लौंग बिलकुल पसंद नहीं होती है, लौंग का एक गुच्छा पेंटीहोज या चूहे के छेद के पास एक मलमल के कपड़े में बांधकर रखें, इससे भी चूहों से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलती है.

video- My Smart Tips & Facts

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!