Kitchentips Recipes

ये है कढ़ी को टेस्टी बनाने के शानदार कूकिंग टिप्स-सुपर सॉफ्ट पकौड़ा कढ़ी

कढ़ी चावल तो हर किसी को खाना पसंद होता है,कढ़ी एक ऐसी रेसिपी है जो नॉर्थ – साउथ हर स्टेट में अलग अलग तरीके से बनाई जाती है, पर आज मैं ऐसे खास टिप्स बताऊंगी जिस से आपकी कढ़ी हमेशा लाजवाब बनेगी

एक ऑथेंटिक पंजाबी कढ़ी पकोड़ा बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने को जरूरत नहीं बहुत आसानी से आप परफेक्ट टेस्ट वाली कढ़ी घर पर बना सकते है।

1. कढ़ी – कढ़ी का मतलब है यही है काढ़ कर बनी हुई बहुत लोग Instant कढ़ी बनाते है पर वो ट्रेडिशनल कढ़ी नहीं होती. जो कढ़ी धीमी आंच पर कुछ देर तक ना बनाई जाए तो कढ़ी होती ही नहीं.

2. जबतक कढ़ी में उबाल ना आ जाए इसे लगातार चलाते रहे, इस से दही फटेगी नहीं और उबाल बर्तन के बाहर नहीं आएगा. उबाल आने के बाद इसे धीमे आंच पर 20-25 मिनट पकाएं.

3.कढ़ी बनाते वक्त नमक कभी भी शुरुवात में ना डाले, कढ़ी पकने के बाद ही नमक डालना चाहिए, आंच बंद करने से 2 मिनट पहले आप इसमें नमक डाल ले.

4. कढ़ी में हमेशा कढ़ी पत्ता, हिंग, लहसुन, लाल मिर्च का तड़का जरूर लगाएं, आप चाहे तो कढ़ी बन ने बाद भी घी का तड़का लगा सकते है, इस से टेस्ट और बढ़ जाता है.

5. कढ़ी पकोड़ा सॉफ्ट बनाने के लिए बेसन में 1-2 चमच्च दही मिलाए इस से पकोड़े सॉफ्ट और हल्के बनेंगे.

6.कढ़ी बनाने के लिए बहुत ज्यादा खटी दही का उपयोग न करे आप छाछ से भी बहुत बढ़िया कढ़ी बना सकते है.

7. हमेशा दही और बेसन की मात्रा का ध्यान रखे, अगर आपने दही 1 कप लिया है, तो 2 चमच बेसन काफी है.

8.कढ़ी में अगर खटास ज्यादा हो गई है तो इसमें आधा चमच चीनी डाल ले.

9. कढ़ी बनाने के लिए आप सरसो का तेल इस्तेमाल करके देखे कढ़ी शानदार बनती है.

10. ये टिप्स आप फॉलो करके देखे आपकी कढ़ी बहुत है जायकेदार बनेगी.

बिना बेसन के स्वादिष्ट और हेल्दी कढ़ी बनाने का ये तरीका अपने नहीं देखा होगा

चावल हो या रोटी उसके साथ परोसी गई बेसन की कढ़ी का स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक को बेहद पसंद होता है, लेकिन आज बात बेसन की कढ़ी की नहीं मूंग दाल कढ़ी की करेंगे, यह कढ़ी स्वाद में न सिर्फ बेसन की कढ़ी से अच्छी होता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है, इस कढ़ी का स्‍वाद बेसन की बनी कढ़ी से एकदम हटकर होता है और घर में बड़ी आसानी से सिर्फ 20 मिनट में बन जाती है, आपने बेसन वाली कढ़ी तो हमेशा ही खाई होगी एक बार ये मूंग दाल कढ़ी बना कर देखिए सबको बहुत पसंद आयेगी, तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है मूंग दाल कढ़ी

इसके लिए आपको चाहिए

* मूंग दाल -1 कप

* दही- 2 कप

” चुटकी भर-हींग

* मेथी दाना- 1/4 चम्मच

* जीरा- 1/4 चम्मच

* हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच

* अदरक- 1 इंच टुकड़ा घिसा हुआ

* लहसुन की कली- 2 से 3 बारीक कटी हुई

* प्याज- 1 कटी हुई

* हरी मिर्च- 2 से 3

* लाल मिर्च- 1/2 चम्मच

* नमक-स्वादानुसार

* हरा धनिया- जरूरत के अनुसार

* तेल- पकौड़े तलने के लिए

* करी पत्ता- 2-3 पत्ता

* साबुत लाल- 2-3

बिना बेसन की कढ़ी बनाने का तरीका

* स्टेप -1 सबसे पहले मूंग दाल को अच्छी तरह धो कर 3-4 घंटे के लिए बहुत भीगने को रख दे.

* स्टेप -2 भीगने के बाद दाल को दरदरा पीस लीजिए, और इसे 2 हिस्सों में बांट लीजिए, एक हिस्से को दही के साथ अच्छे से मिक्स कर लीजिए इसे अच्छे से फेंट लीजिए.

* स्टेप -3 दूसरे हिस्से से कढ़ी के पकौड़े बना कर तैयार कर लीजिए, पीसी हुई मूंग दाल में धनिया, कुछ मसाले थोड़े प्याज, नमक डाल कर अच्छे से मिक्स कीजिए और थोड़ा सा फेंट लें, अब कढ़ाई में तेल गरम कर सारे पकौड़े तल कर निकाल लीजिए.

* स्टेप -4 कढ़ी बनाने के लिए एक कढ़ाई में तेल डाल कर गरम होने को रखे, फिर इसमें सारे सूखे मसाले डाल दे, जब ये हल्का भून जाए तो प्याज, अदरक और लहसुन डाल कर कुछ देर के लिए भून लीजिए.

* स्टेप -5 अब इसमें कढ़ी के तैयार घोल को डाले साथ में 4-5 कप पानी डाल कर अच्छे से मिला कर एक उबाल आने तक पकाएं, इसे मीडियम आंच पर चलाते हुए पकाएं जब तक इसमें उबाल न आने लगे, जब उबाल आने लगे तो आंच को धीमी कर दे और 15 से 20 मिनट कढ़ी को गाढ़ा होने तक पकाएं.

* स्टेप -6 जरूरत और टेस्ट के हिसाब से इसमें मसाले और नमक मिला ले, तय समय तक पकाने के बाद कढ़ी गाढ़ी हो कर पक जाती है आंच बंद कर दे, और इसमें घी, जीरा, लाल मिर्च का तड़का लगा ले, इस से कढ़ी का स्वाद बहुत बढ़ जाता है और दिखने में भी काफी अच्छा लगता है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!