Desserts

ना मावा ना चाशनी ना घंटो पकाना सिर्फ 15 मिनट में प्रसिद्ध मथुरा के पेड़े

पेड़ों की बात हो तो सबसे पहले मथुरा के पेड़े का नाम ही याद आता है और स्वाद जुबां पर छा जाता है, मथुरा के पेड़े खाने के लिए मथुरा तक जाने का इंतजार क्यों. घर पर ही ये पेड़े आसानी से बनाए जा सकते हैं. बस इस आसान रेसिपी को फॉलो करें और बना लें ताजे-ताजे मथुरा के पेड़े वो भी बिना मावा बिना चासनी सिर्फ 15 मिनट में

मथुरा के स्पेशल पेड़े बनाने के लिए आपको चाहिए

* घी 4 tbsp.

* मिल्क पाउडर 200 ग्राम

* बुरा ( तगार ) 1 कप

* दूध 1 कप

* इलाइची पाउडर 1/2 छोटा चम्मच

पेड़े बनाने की आसान विधि

* सबसे पहले हम गैस की फ्लेम पर कढ़ाई गरम होने को रखेंगे, इसमें 2 चम्मच घी डाले और गरम होने के बाद इसमें मिल्क पाउडर डालेंगे, ध्यान दे इसमें डेयरी वाइटनर जो चाय बनाने के लिए उपयोग में लाते है वो नहीं लेना आपको इस पेड़े को बनाने के लिए मिल्क पाउडर का ही इस्तेमाल करना है.

* मिल्कपाउडर को घी में डाल कर अच्छे से भूनते हुए पकाना है, 5-10 मिनट लगातार चलाते हुए पकाएं जब तक इसका रंग न बदलने लगे जैसे पेड़े का रंग होता है हल्का भूरा

* 10 मिनट बाद इसमें दुबारा से 2 चम्मच घी डाल कर अच्छे से चलाते हुए भूनें 5 मिनट के बाद ही इसका रंग एक दम सुनहरा हो जाएगा अब हम इसमें 1 कप दूध डाल देंगे और दूध पूरा सूखने तक पकाएंगे जब ये पैन से छूटने लगे और एकदम सुख जाए तो गैस की फ्लेम को बंद कर दीजिए.

* जब पेड़े का मिश्रण ठंडा हो जाए एक दम सुखा और दानेदार रहेगा , इसे ग्राइंडर जार में डाल कर बार चला लेंगे ताकि ये एक सार और दर दरा मिश्रण जैसा हो जाए अब इसमें हम मिठास के लिए बुरा यानी की तगार मिलाएंगे आप चाहे तो पीसी चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते है.

* बुरा मिला कर इसके पेड़े बना कर तैयार कर लीजिए जैसे मथुरा में मिलते है, आपको अगर पेड़े बनाने में दिक्कत आ रही हो तो 2 चम्मच घी या दूध डाल कर मिला लें और पेड़े बनाकर तैयार कर लीजिए.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!