Kitchentips Remedies

बेहद काम के है, नींबू के छिलके इन 10 तरीक़े से करे इस्तेमाल -Amazing uses

आमतौर पर हम नींबू के रस को उपयोग कर उसके छिलके फेंक देते है, आपमें से बहुत कम लोग ये जानते होंगे, की नींबू के छिलके भी बहुत कारगर होते है, और इनमे भी विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है,

नींबू के रस में कई पोषक तत्व होते है, जो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, साथ ही नींबू के छिलके भी बहुत उपयोगी है जिनका उपयोग आप अपनी ब्यूटी रूटीन या फिर अन्य चीजों में कर सकते है, बेस्ट क्लींनर होने के साथ साथ नींबू के छिलके बदबू दूर करने और डिटॉक्स वाटर बनाने में काम आते है.

तो आगे से आप नींबू के छिलके फेंके ना मेरी बताई हुई ये 10 हैकस आपके बहुत काम आएगी, आप में से कई लोग नींबू के छिलके को स्टोर करके रख सकते है, ताकि जरूरत आने पर उपयोग कर सके.

1. दाग़ धब्बे हटाए – कॉफी या चाय मग में अगर दाग लग गए हो तो नींबू के छिलके का उपयोग कर आप दाग छुड़ा सकते है, इसके लिए नींबू के छिलके के एक भाग को दाग वाले मग में डाले और साथ में गरम पानी डालकर 1 घंटे के लिए छोड़ दे और फिर साफ पानी से धोकर कपड़े से पोंछ लें आपके काफी या चाय के मग बिलकुल चमकने लगेंगे.

2. माइक्रोवेव क्लीनर – क्लीन करने के लिए माइक्रोवेव के अंदर माइक्रोवेव सेफ बाउल रखे इसमें पानी और नींबू के छिलके के 4-5 टुकडें डाल कर 5 मिनट तक उबालें उबाल आने से भाप उठेगी और फिर 5 मिनट बाद बाउल को बाहर निकाल कर माइक्रोवेव को साफ कपड़े से पोंछ कर साफ़ कर लीजिए इस से एक साफ भी हो जाएंगे और बदबू भी नहीं आएगी.

3. स्टील पॉलिश – तांबा, पीतल और स्टील के बर्तन हम सब किचन में इस्तेमाल करते है, और इनके रख रखाव का भी हमे ध्यान देना होता है, आप नींबू के छिलके का इस्तेमाल इसे चमकाने के लिए कर सकते है, इसके लिए आप नमक में नीबू के छिलके को मिला कर बर्तनों के ऊपर रब कर ले और फिर 5 मिनट के लिए छोड़ दे 5 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लीजिए.

4. लेमन पील पाउडर – नींबू के छिलके के पाउडर का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है, नींबू के छिलके को धोकर सुखा लीजिए और इसे सूखा ले, सूखने के बाद इसे पीस कर पाउडर फॉर्म में तैयार कर ले, और एयर टाइट जार में भर कर स्टोर करे, और जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग करे.

5. कटिंग बोर्ड की सफाई – रोज रोज सब्जियां फल काटने से हमारे किचन के चॉपिंग कटिंग बोर्ड गंदे होते जाते है और हम बस पानी से धो कर रख देते है, पर आप इस बार से चॉपिंग कटिंग बोर्ड साफ करते वक्त नींबू के छिलके का उपयोग करे, कुछ देर रब करके छोड़ दे, और फिर धो लीजिए, नींबू में एंटीबैक्टेरियल गुण होते है, जो सफाई के लिए बहुत कारगर है.

6. चिटियों को भगाएं – किचन मे आने वाली चिटियों से अगर आप परेशान हो गए है, तो नींबू के छिलकों को दरवाजे या खिड़की पर रख दे जहां चिटिया आती जाती है, नींबू के छिलके का उपयोग कर आप किचन की चिटियों को दूर भगा सकते है.

7. स्किन लाइटनर –

नींबू एक नैचुरल स्किन लाइटनर है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो एक ब्लीचिंग एजेंट है, ब्यूटी रूटीन में नींबू का रस अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके छिलके फेंकने को बजाय आप स्किन लाइटनर के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे आप चाहें तो अपनी कोहनी, एड़ी को रिफ्रेश और स्किन साफ करने के लिए छिलकों का इस्तेमाल कर सकती हैं यह पोर्स को टाइट करने का काम करते हैं.

8. लेमन शुगर – नींबू के छिलके के पाउडर में चीनी मिलाकर नया ट्विस्ट दे सकते है, और इसे आप अपने ब्यूटी रूटीन में कर सकते है.

9. बदबू दूर करने में – घरों में इस्तेमाल होने वाले कचरो के डब्बो या फ्रिज की बदबू को दूर करने के लिए आप नींबू के छिलके का उपयोग करे आपके बहुत काम आएगी.

10. नींबू के छिलके को लेकर इस छिलके से आप डिटॉक्स वॉटर भी बना सकते है,इन्हें पानी में उबाल कर पीने से वजन कम होता है.
आज मैं आपको इस से लिक्विड दिशवास यानी जेल बनाना बताऊंगी जो बाजार में काफी महंगे मिलते है और केमिकल्स भी मिले होते है और घर ये बस 15-20 रुपए में तैयार हो जाएगा और एक दम नेचुरल भी रखेगा.

तो इन नींबू के छिलके के साथ हमें चाहिए रीठा, रीठा को रात भर पानी में भिगो दीजिए ये सॉफ्ट जायेंगे फिर इनके बीज निकाल कर अलग कर लेंगे ,
अब एक पैन रखे गैस की फ्लेम ऑन करके और ये रीठा डाल दे पानी के साथ, थोड़ा पानी और डाल दे और 8-10 नींबू के छिलके आप इसमें सूखे खराब हुए नींबू भी डाल सकते है, इसे मीडियम फ्लेम पर 15 मिनट उबाल लेंगे.

और फिर जब उबल कर पक जाए तो इसका पानी छान लीजिए और जो छिलके और रीठा छान कर अलग किया है इन्हे ठंडा होने पर हमे पीस लेना है आप चाहे तो इसे कुकर में भी 1- 2 सिटी आने तक उबाल सकते है,जब ये नींबू और रीठा ठंडे जाए इन्हे ग्राइंडर जार में डाल कर पीस लीजिए.

पीसने के बाद इसे छान ले जिस पानी में हमने उबाला था वो भी ठंडा हो गया है, इसमें ही पानी डाल डाल कर छान लीजिए और जितना हो सके क्योंकि इसमें बहुत सारा झाग है, छानने के बाद अब ये हमारा होममेड लिक्विड डिश वाश तैयार है आप चाहे तो इसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा भी मिला सकते है साथ ही इसमें हम थोड़ी सी हल्दी मिला देंगे इसे पीला रंग देने के लिए.

तो बस 8-10 नींबू के छिलके और रीठा में ये एक से डेढ़ लीटर dish wash जेल तैयार है इसे एक बॉटल में ट्रांसफर कर ले ये एक बड़ा बॉटल 160 का आता है और ये लिक्विड dish wash बस 20 रुपए में तैयार है, बिल्कुल बाजार में मिलने वाले dish wash जेल की तरह तो आप घर पर ये नेचुरल liquid dish wash बना कर अपने बर्तन जरूर चमकाए.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!