Drinks

Best Chai Masala Powder Secret Recipe | चाय मसाला पाउडर | Chai Masala Secret ingredient

चाय प्राचीन आयुर्वेद से उत्पन्न हुई सुगंधित और मीठा पेय है, जो कई किस्मों में उपलब्ध होती है, लेकिन स्वास्थ्य के प्रती बढ़ती जागरूपता के कारण पारंपरिक चाय ही जगह ग्रीन टी, ब्लैक टी कई लोग पीने लगे है, पर हमारी पारंपरिक चाय में कुछ मसाले मिला देने से वह अन्य चाय की तुलना में काफी अधिक फायदेमंद हो जाती है, इसकी एक प्याली चाय आपकी दिन भर की थकान दूर तो करेगी ही साथ ही आपको जुकाम सर्दी खांसी से भी बचाएगी, और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगी, चाय मसाला बनाने के लिए जिन मसालों की जरूरत होती है वो आपके किचन में मौजूद होते है.

अगर आप भी चाय पीने के है शौकीन तो आज है घर पर बनाए चाय मसाला पाउडर,मसाले वाली चाय का तो कहना ही क्या ये पीने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं और नजले-ज़ुकाम में भी फायदा करती हैं

चाय मसाला पाउडर आपकी चाय को खुशबूदार और स्वादिष्ट तो बनती ही है, बल्कि ये ठंड के मौसम में कई सारी बीमारियों से बचाकर रखती है. जो चाय प्रेमी है, इनके लिए यह मसाला चाय में चार चांद लगा देगा.

बस 2-3 बड़े पिंच चाय में डालने से चाय का टेस्ट बढ़ जाएगा, और इसे पीने के बाद अलग ही शरीर में स्फूर्ति आ जाती है,आज हम आपको बताते हैं चाय का मसाला बनाने की रेसिपी

चाय मसाला बनाने के लिए आपको चाहिए –

* दालचीनी Cinnamon stick -5-6 बड़े

* छोटी इलायची cardamom – 8-10

* सौंठ Dry Ginger – 1/2 cup

* लौंग -Cloves 10-12

* जायफल Nutmeg – आधा टुकड़ा

* काली मिर्च Black pepper – 20-30

* जावित्री फूल star phool – 5 gram

* सौफ़ fennel seeds अगर आप चाहे तो है दाले.

चाय मसाला बनाने कि विधी

स्टेप -1 एक पैन गरम करे, और ये सारे खड़े मसाले जो हमने चाय मसाला बनाने के लिए लिए है वो पैन में डाल कर हल्का भून लें, आंच को धीमी रखे और लगातार चलाते हुए 3-4 मिनट भून ले.

स्टेप -2 मसाले को बिल्कुल जलने ना दे, हमे इसका रंग change नहीं करना बस इसकी नमी खत्म करनी है.

यह भी पढ़े –6 तरीके के चाय जो मेहमानो का दिल जीत ले | 6 Indian Tea Recipes

स्टेप -3 मसाले भून जाने के बाद आंच बंद कर दे, और इसे ठंडा कर ले.

स्टेप 4 – ठंडा होने के बार मसाले को ग्राइंडर जार में डाल कर पाउडर तैयार कर ले. मसाला को एक दम महीन ना पिसे हल्का दरदरा भी रख सकते है.

अब हमारा चाय मसाला पाउडर तैयार है, यह मसाला मार्केट में मिलने वाले चाय मसाला से भी बहुत टेस्टी है, इस से आपकी चाय कड़क बनती है, घर का बना हुआ चाय मसाला बहुत pure होता है, जरूर बना कर try करे.

video- Mr. singh kitchen

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!