Kitchentips lifestyle

Easy Tips: बोरेक्स पाउडर की मदद से घर के इन कामों को आप भी बनाएं आसान

घर की सफाई से लेकर कपड़ों से दाग निकालने और किचन, गार्डन से कीड़े मकोड़ों को दूर भगाने के लिए अनेको प्रकार की चीज़े घर में मौजूद होती है, जैसे सिरका, बेकिंग सोडा जैसी लिक्विड चीज़ें.

लेकिन हमारे आसपास एक ऐसा पाउडर भी है जिसकी मदद से एक ही नहीं बल्कि कई मुश्किलों को देखते ही देखते चुटकियों में हल किया जा सकता है, जी हां हम बात कर रहे है बोरेक्स पाउडर के बारे में,इसे एक तरह का जादुई पाउडर भी कहा जाता है, और हिंदी में इसे सुहागा के नाम से जाना जाता है.

टाइल्स पर चाय,पेंट, सब्जी का दाग हटाने हो या बर्तनों से गंदी बदबू आ रही हो तो इस पाउडर का इस्तेमाल कर आसानी से दूर किया जा सकता है, दाग वाली जगह पर कुछ ही मिनटों के लिए बोरेक्स पाउडर गिराए, और कुछ देर में इसे साफ कर दे, दाग गायब हो जाएगा.

वैसे बोरेक्स पाउडर का इस्तेमाल हेल्थ लाभ के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है,लेकिन, इसकी मदद से कपड़ों से दाग निकालने और बरसाती कीड़े-मकोड़े को दूर भगाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है,
इस लेख में हम आपको बोरेक्स पाउडर के कुछ शानदार इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसका उपयोग करना जरूर पसंद करेंगे.

* किसी भी दाग को आसानी से निकाले

जी हां, कपड़े या फिर फर्श पर लगे किसी भी दाग को आसानी से निकालने के लिए बोरेक्स पाउडर एक बेस्ट घरेलू उपाय है, इसके उपयोग से हल्दी का दाग, तेल का दाग, चाय का दाग, खून इत्यादि का भी दाग आसानी से निकाल सकती हैं, इसके उपयोग से दाग भी निकल जाते हैं और कपड़े रंग भी नहीं छोड़ते हैं, एक मग गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच बोरेक्स पाउडर को डालकर मिक्स कर लीजिए, मिक्स करने के बाद दाग वाली जगह को मिश्रण में डालकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए, 10 मिनट बाद ब्रश के साफ कर लीजिए. इस से दाग बिल्कुल गायब हो जाएगा.

* बरसाती कीड़े मकोड़ों को दूर रखे.

बरसात के दिनों में किचन, बाथरूम और लिविंग रूम के इलाके में कीड़े मकोड़े कुछ ज्यादा ही होने लगते है, ये कीड़े सेहत के लिए नुकसान भी पैदा कर देते है, इन्हे भागने के लिए आप बोरेक्स पाउडर का उपयोग करे, इसके लिए 2 मग पानी में 2-3 चम्मच बोरेक्स पाउडर डालें साथ में एक चम्मच नींबू का रस डालकर घोले, और इस घोल को एक स्प्रे बॉटल में भरकर घर के सभी हिस्सों में छिड़काव करे, ऐसा करने से सभी कीड़े भाग जाएंगे.

* बर्तन और टाइल्स की करे सफाई

अब तक आप जान ही चुके होंगे कि बोरेक्स पाउडर कितना उपयोगी है, खैर! आपको ये भी बता दें कि बर्तन से आ रही गंदी बदबू को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है, अन्य बर्तन लिक्विड के मुकाबले ये तेजी से बदबू को दूर करता है, इसके अलावा अगर टाइल्स पर चाय, पेंट, सब्जी आदि का दाग लगा हो तो उसे कुछ ही मिनटों में निकालने के लिए बोरेक्स पाउडर एक बेस्ट घरेलू उपाय हो सकता है, इसके लिए दाग वाली जगह पर बोरेक्स पाउडर को रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए,कुछ देर बाद आप देखेंगे की दाग गायब है.

* गार्डन को रखे सुरक्षित

बरसाती कीड़े छोटे छोटे पौधो को काफी नुकसान पहुंचा जाते है, ऐसे में आप पौधे को कीड़े से बचाने के लिए एक मग पानी में 2-3 चम्मच बोरेक्स पाउडर ले, और एक चम्मच सिरके को डाल कर इसका मिश्रण तैयार करे, इस मिश्रण का छिड़काव आप पौधे पर करे, इस पौधे सुरक्षित रहेंगे.

इसके साथ ही बोरेक्स पाउडर के कई और स्वास्थ्य लाभ और घरेलू उपयोग भी है,

* बोरेक्स नारियल तेल या सरसो के तेल के साथ स्कैल्प पर लगाने से रूसी दूर होती है, और बाल चमकदार बनते है.

* इसके साथ ही बोरेक्स पाउडर सीने में कंजेशन, यूरीन इन्फेक्शन के इलाज और आंखों के संक्रमण से बचाता है.

* अगर आपको मुंह में छाले हो रहे हो तो बोरेक्स एक बहुत ही अच्छा उपाय है.

इसे आप आसानी से किसी भी केमिस्ट की दुकान से खरीद सकते है.

आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जरूर शेयर करे हमारे पेज के साथ जुड़े रहे.

video- Medical Jaankari

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!