Desserts

Milk Cake Recipe | Perfect Alwar Ka Mawa Halwai Style

मिल्क केक खाने में बहुत लाजवाब होता है, कई जगह इसे अलवर का कलाकंद भी कहते है, ये इतनी स्वादिष्ट होती है सभी की काफी पसंद आती है.
बाजार में तो ये आसानी से हर जगह मिल जाता है, पर इस बात ही कोई पुष्टि नहीं होती की ये शुद्ध है या नहीं इसलिए आप इसे आसानी से घर पर बना सकते है.

मिलकेक पश्चिमी उत्तर भारत और हरियाणा की प्रसिद्ध मिठाई है, इसे किसी भी त्योहार या खास मौके पर घर पर तैयार किया जा सकता है, क्योंकि इसकी मुख्य सामग्री दूध है और बाकी की सामग्री हमेशा किचन में मौजूद रहते है, मैं आपको बिलकुल हलवाई स्टाइल में इसे बनाना बताऊंगी साथ ही कुछ टिप्स जिस से ये बिलकुल एक बार में ही परफेक्ट बनेंगे.

नीचे दी गई रेसिपी को फॉलो करे, और लाजवाब स्वादिष्ट मिलकेक बना कर सभी को खुश करे.

2 लीटर दूध से मिल्क केक बनाने की रेसिपी

* दूध – 2 लीटर

* नींबू का रस Lemon Juice – 1/2 चम्मच या फिटकिरी – 1 पिंच

* चीनी Sugar – 300 ग्राम

* घी Ghee – 50 ग्राम 1/4 कप

* पिस्ता – सजाने के लिए

मिल्क केक बनाने की विधि

* स्टेप 1 मिल्क केक बनाने के लिए सबसे पहले किसी भारी तले की कढ़ाई में दूध डाल कर गरम होने को रखे, कढ़ाई लोहे की हो तो बेस्ट है, दूध आप भैंस का या फूल क्रीम कोई भी ले सकते है.

* स्टेप 2 जब दूध में उबाल आने लगे तो गैस की फ्लेम को मीडियम से लो के बीच करके इसे चलाते हुए पकाएं, दूध को चलाते हुए पकाना जरूरी है नहीं तो ये कढ़ाई में चिपक कर जल सकता है.

* स्टेप 3 दूध को हमें तबतक पकाते रहना है जबतक ये 1/3 न रह जाए, जब दूध पकने के बाद एक तिहाई रह जाए तो आंच धीमी कर दे और चलाते हुए पकाएं.

*स्टेप 4 अब दूध को दानेदार बनाने के लिए आधा चम्मच नींबू के रस में थोड़ा पानी मिलाकर दूध में डाल दे और बिना चलाए 1/2 मिनट छोड़ दे, इसकी जगह पर आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते है, दोनो से दूध दानेदार हो जाती है.

* स्टेप 5 दूध को आधे मिनट बाद चलाते हुए पकाएं इसे और गाढ़ा होना है, दूध के गाढ़ा होने और दानेदार होने पर इसमें चीनी और इलाइची पाउडर डाल कर मिलाए.

* स्टेप 6 जब चीनी घुल जाए तो 1 चम्मच घी डाले और भूनते हुए पकाएं, थोड़ी थोड़ी देर पर 1 चम्मच घी डालते हुए इसे जमने वाली कंसिस्टेंसी तक पकाना है.

* स्टेप 7 दूध अच्छे से गाढ़ा होने के बाद एक जगह इक्ठा होने लगेगा और इसका कलर भी हल्का ब्राउन हो जाता है, और बहुत अच्छी खुशबू आने लगती है.

* स्टेप 8 जब तक आप मिश्रण को गाढ़ा होने तक पका रहे एक भगोने या केक टीन को घी से ग्रीस कर ले रख लीजिए, क्यों की हमें बिलकुल गरम ही मिश्रण जमने को रखना है.

* स्टेप 9 मिल्क केक का मिश्रण जब पुरी तरह गाढ़ा होकर पक जाए इसे केक टीन में डाल कर फैला ले, 2-3 बार टैप कर लीजिए.
ताकि मिश्रण सही से सेट हो जाएं मिल्क केक को जमने के लिए रात भर या पूरे 24 घंटे भी रख सकते है, ये बहुत अच्छे से सेट हो जाता है.

* स्टेप 10 मिल्क केक को केक टीन में से निकालने के लिए सबसे पहले चाकू से इसे किनारों से अलग कर लीजिए और फिर गैस पर हल्का सा 5-6 सैकंड सेक दिला दीजिए जिससे यह तला छोड़ दे.

अब केक टीन को किसी प्लेट पर उल्टा रख कर, बर्तन के ऊपर से थपथपा कर, मिल्क केक निकाल लीजिए.
मिल्क केक अंदर से थोडा़ ज्यादा डार्क होता है क्योंकि जब हम मिल्क केक को जमाते हैं तो वह बहुत गरम होता है और अंदर से अब भी पक रहा होता है, इस कारण अंदर उसका कलर थोडा़ ज्यादा डार्क हो जाता है. स्वादिष्ट मिल्क केक खाने को तैयार है, और
बहुत बढ़िया जमकर तैयार है, आप इसे मन चाहे आकर में काट कर सबको खिलाएं, ये बहुत टेस्टी लगेगी.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!