Breakfast

अगर कुछ तीखा और कम ऑयल का नाश्ता खाने की सोच रहे हैं तो एक बार इस रेसिपी को जरूर ट्राई कीजिएगा

अगर आप सुबह के नाश्ते में कम तेल का और कुछ तीखा चटपटा खाने का सोच रहे है, तो ये रेसिपी सिर्फ आपके लिए है, सूजी से हम बहुत तरह के नाश्ते की रेसिपी बनाते है, पर कुछ हटके और नए स्वाद का नाश्ता खाना हो तो इसे जरूर बनाए, एकदम झटपट बन जाती है, और आप इसे मेहमानों को भी खिलाएंगे तो उन्हे भी बहुत ज्यादा पसंद आएगी,आइए जानते है इसकी रेसिपी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

* लहसुन 2

* कश्मीरी सुखी लाल मिर्च 5

* हरी मिर्च 4

* टमाटर 3 मीडियम साइज के

* सूजी -डेढ़ कप

* दही- डेढ़ कप

* पानी -1/2 कप

* चीनी -1/2 छोटी चम्मच

* नमक -स्वादानुसार

* मीठा सोडा -1/4 छोटी चम्मच

* करी पत्ता- 8 से 10 पत्ते

* राई- 1 छोटी चम्मच

* जीरा- 1/2 छोटी चम्मच

* हींग- 2 पिंच

* तेल – 1 चम्मच

* इसे नाश्ते को बनाने के लिए एक कढ़ाई में पानी गर्म होने को रखे, इसमें हरी मिर्च, लाल मिर्च, टमाटर, लहसुन को डाल कर 15 मिनट तक उबाल कर पका लीजिए.

* जब ये सारी चीज़े उबाल आने के बाद अच्छे से पक जाए तो सभी चीजों को एक प्लेट पर निकाल कर ठंडा कर लेंगे.

* एक ग्राइंडर जार लेंगे और इसमें टमाटर और लहसुन का छिलका उतार कर डाले, साथ में लाल मिर्च और हरी मिर्च जो उबाली है उसे भी डाल दे, थोड़ा सा नमक डाल कर इसका पेस्ट बना कर तैयार कर ले बिना पानी डाले.

* तैयार पेस्ट को साइड में रख दे, एक बड़े मिक्सिंग बाउल में सूजी और दही डाल कर दोनो को अच्छे से मिला लीजिए और इसे 10 मिनट ढक कर छोड़ दे ताकि सूजी फुल जाए, तय समय बाद सूजी दही के घोल में आधा कप पानी डाल कर गाढ़ा घोल तैयार कर ले, और इसमें नमक, चीनी, मीठा सोडा डाल कर मिला लीजिए.

* घोल में 1/3 हिस्सा लेकर हम टमाटर लहसुन मिर्च के पेस्ट में डाल कर मिला लेंगे, इस से ये बिलकुल लाल या संतरे के रंग का हो जाएगा.

* अब एक जाली वाला बर्तन लेंगे जो गोल आकार का हो आप इसे कटोरी में भी बना सकते है.

* जाली वाले बर्तन में तेल लगाकर अच्छे से ग्रीस कर लेंगे, गैस की फ्लेम पर कढ़ाई में एक कप पानी डाल कर गर्म होने को रखे, बीच में एक स्टैंड कर दे और उसके ऊपर तेल लगाया हुआ जाली का बर्तन, ध्यान रखे की ये अच्छे से सेट हो जाए ताकि आप सूजी के नाश्ते को ढक कर अच्छे से पका सके.

* अब सूजी के घोल में से आधा हिस्सा हम जाली वाले बर्तन में फैलाते हुए लगा देना है, इस नाश्ते को हम तीन परत में बना कर तैयार करेंगे, पहली परत सूजी के घोल की डालने के बाद इसे ढक कर 5 मिनिट तक स्टीम होने दे.

* 5 मिनट बाद टमाटर मिर्च लहसुन और सूजी वाले घोल की परत हम सफेद वाली सूजी की परत के ऊपर लगा देंगे, और इसे भी ढक कर 5 मिनट तक स्टीम कर लेंगे

* अब अंत में बचे हुए सूजी के घोल की परत भी लगा देंगे 5 मिनट बाद और वापस से इसे 5 मिनट स्टीम कर लेंगे, तो पूरे 15 मिनट में ये नाश्ता स्टीम हो कर तैयार हो जाता है, इसे मीडियम आंच पर आपको स्टीम करना है, और पानी कढ़ाई में चेक कर ले बीच बीच में अगर कम लगा रहा हो तो जरूर से डाल दे.

* जब सबसे ऊपर की परत भी स्टीम हो जाए तो गैस की फ्लेम को बंद कर इसे ठंडा कर लेंगे, ठंडा होने के बाद ही जाली वाले बर्तन से बाहर निकाले, कुछ लोगों को लगता है की जाली वाले बर्तन में स्टीम करते वक्त बैटर बाहर आ जायेगा, पर ऐसा नहीं होता बिलकुल भी बैटर गाढ़ा होता है वो नही निकलता.

* इसे डिमोल्ड करने के बाद बहुत ही सुंदर और आकर्षक नाश्ता बनके तैयार है, इसके ऊपर हम छोटा सा तड़का लगा लेंगे, तेल में हींग, जीरा, करी पत्ता और राई डाल कर पका लें,
और सूजी के नाश्ते के ऊपर फैला कर लगा लीजिए.

* फिर इसे मन चाहे आकार में काट कर सबको सर्व कीजिए चटनी के साथ सबको बहुत पसंद आएगी.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!