Kitchentips

इन कुकिंग टिप्स की मदद से बढ़ाए अपने खाने का स्वाद- Cooking Tips To Increase Taste of Food

इंसान के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है.

खाने का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है, खाने बनाने के शौकीन लोगो को खाना बनाने में बहुत आनंद भी आता है, जो स्वाद मां के हाथ के बने खाने में होता है, एक स्वाद और कहीं नहीं मिलता जल्दी और आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खाना बनाने के बेसिक टिप्स हम भूल जाते है.

पर मैं स्मृति आपको आज कुछ ऐसे कुकिंग टिप्स बता रही हूं जिस से आप एक्सपर्ट बन जाएंगे और आप अपना कीमती टाइम पैसा एनर्जी भी बचा सकते है.

छोटी मोटी मगर बहुत काम की बाते –

* पिसे हुए मसाले को हमेशा धीमी आंच पर पकाएं, इस से रंग और टेस्ट अच्छा होता है.

* अगर आप दही वड़ा बना रहे है, तो वडे फेटेटे वक्त इसमें उबला हुआ आलू मैश करके मिला ले, इस से दही बडे़ बहुत सॉफ्ट भी बनेंगे और टेस्टी भी.

* अगर आप टमाटर सूप बना रही है, तो उसमें थोड़ा सा पुदीना का पाउडर डालकर जरूर मिलाएं इस से आप के सूप का टेस्ट बिलकुल रेस्टुरेंट में मिलने वाले सूप जैसा हो जाएगा, पुदीना पाउडर सूप के स्वाद और खुशबू को और ज्यादा बढ़ा देगा. पुदीना पाउडर का इस्तेमाल आप किसी भी दही वाले चाट में भी करे ये जबरदस्त लगती है.

इसे बनाने के लिए आप पुदीना को ताज़ी पत्तियों को बिना धूप दिखाए ही प्लेट में फैला कर कमरे में ही सूखा ले, ये 1 दिन में कुरकुरी हो जाती है. फिर इसे पीस कर एक एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख ले जब जरूरत हो निकाले ये इसका इस्तेमाल करे.

* अगर आप ढाबे जैसी स्वादिष्ट दाल खाना पसंद करते है तो दाल बनाने से पहले उसे थोड़ी देर के लिए भिगो कर रख दे, फिर बनाए आमतौर पर राजमा, छोले ,चने हम भिगो कर ही बनाया करते है, तो दोस्तो आज से आप दाल भी भिगो कर खाए.

* अगर आप कुछ भी डीप फ्राई कर रहे हो जैसे पूरी, पकौड़े, कचौड़ी तो उस तेल में थोड़ा नमक डाल दे 1 चुटकी इस से पूरी, पकौड़े ज्यादा तेल नहीं सोखते.

* आलू प्याज को कभी भी एक टोकरी में न रखे, इस से ये जल्दी खराब होते है, हमेशा अलग अलग रखे.

* डोसे को क्रिस्पी बनाने के लिए आप इसमें थोड़ी चीनी या चावल का आटा जरूर मिलाएं, साथ ही इडली सॉफ्ट बनाने के लिए इसमें साबूदाना या उरद दाल जरूर पीस कर मिलाएं इडली बहुत सॉफ्ट बनेगी.

* अगर किचन में कॉकरोच हो तो 2 चम्मच आटे में 2 चम्मच बोरिक एसिड और 1 चम्मच चीनी मिला कर पानी से आटा गूथ लीजिए और छोटी छोटी गोल बॉल्स बना कर जहां भी कॉकरोच आते जाते है वहां रख दे कॉकरोच आने बंद हो जाते है.

* अगर दाल बच जाए तो बची दाल से आटा गूथ कर तैयार कर ले और रोटी या पराठा बनाए, ये खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है, और रोटी पराठा भी बहुत सॉफ्ट बनता है.

* पकोड़े को तलने के बाद इसके ऊपर चाट मसाला छिड़क कर सर्व करे ये बहुत स्वादिष्ट लगते है.

* गाजर को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इसके आगे और पीछे के हिस्से को काटकर स्टोर करके रखे इस से ये एक महीने तक फ्रिज में खराब नहीं होती.

* अगर आप चाहते है की दाल और चावलों मे कीड़े न लगे तो दाल में कुछ बूंदे कैस्टर ऑयल डाले, और मिक्स कर रखे दाल में कभी कीड़े नहीं लगते.

चावलों को कीड़े से बचाने के लिए इसमें आप नीम की पत्तियां डाल कर रखे, या आप मार्केट से बोरिक एसिड ले सकते है, ये सफेद पाउडर के पाउडर की तरह का होता है, आप 5kg चावल में 5 चम्मच बोरिक एसिड डाल कर मिला लें और स्टोर करे चावल में कीड़े नहीं लगेंगे.

और हां दोस्तो ये बस नाम से हो एसिड है इस से आपके चावल का टेस्ट बिलकुल भी नहीं बदलेगा.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!