Recipes

इस जन्माष्टमी खास तरह से नए स्वाद और नए अंदाज में कान्हा जी का भोग बनायें -सबसे सरल तरीका

भगवान् श्री कृष्ण के जन्म दिवस को लोग बड़े उत्साह के साथ हर साल मनाते है और इसे जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है, और यह हर जगह बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है

आप यकीनन बहुत तरह के प्रसाद कान्हा जी को भोग लगाने के लिए बनाने होंगे, आज मैं आपको श्री कृष्ण जी का प्रिय धनिया पंजीरी की विधि और पंचामृत बनाने की विधि बता रही हूं, इसे बनाने के लिए शुद्धता का ध्यान रखे, और जन्माष्टमी पर इसका भोग अवश्य लगाए.

इसके लिए आपको चाहिए

* धनिया पाउडर – 1 कप

* घी- 3 चम्मच

* मखाना- 1/2 कप तोड़ कर ले

* पीसी हुई चीनी- 1/2 कप

* काजू- 1/4 कप कटे हुए

* बादाम- 1/4 कप कटे हुए

* चिरौंजी- 1 छोटा चम्मच

* नारियल- 1/2 कप कद्दूकस किया हुआ

* मगज या खरबूजे के बीज – 3 चम्मच

धनिया पंजीरी बनाने की विधि

* सबसे पहले कढ़ाई में 2 चम्मच घी डाल कर गरम करे, अब इसमें धनिया पाउडर डाल कर धीमी आंच पर चलाते हुए 2 से 3 मिनट भून लीजिए.

* जब धनिया भून जाए तो इसे एक प्लेट पर निकाल लीजिए, वही कढ़ाई में बचा हुआ घी डाल कर मखाने 2-3 मिनट तक चलाते हुए भून लीजिए.

* आंच धीमी कर ले, मखाने भून जाने के बाद और इसमें काजू, बादाम, चिरौंजी, खरबूज के बीज, नारियल, चीनी और भुना हुआ धनिया पाउडर डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए.

* आंच बंद कर के पंजीरी एक साफ बर्तन में निकाल लीजिए, तैयार है धनिया पंजीरी इसका भोग लगाकर श्री कृष्ण जी की पूजा करें.

जन्माष्टमी मे बनाये पूजा के लिए बिल्कुल सही तरीके से पंचामृत| Janmashtami Panchamrut

आप श्री कृष्ण जी को ये मखाने के लड्डू भी भोग लगा सकते है, जो बहुत जल्दी बन जाते है.

मखाने हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है, इसमें प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, मिनरल्स, फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते है, जो हमे बहुत ताकत और एनर्जी देते है. जैसे खाने में मखाना खाना पसंद किया जाता है, आप इसकी पौष्टिक लड्डू बना कर रख सकते है, और ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है.

तो आइए जानते है इसकी रेसिपी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

* मखाना Fox nuts – 250ग्राम

* घी Ghee – 3 बड़े चम्मच

* बादाम almonds – 1/4 कप

* काजू Cashew nuts -1/4 कप

* ठंडा दूध milk – जरुरत के अनुसार

* चीनी या बुरा sugar – 1 कप

* सूखे नारियल के टुकड़े Dry coconut – 5-6 टुकड़े

मखाने के लड्डू बनाने की विधि

स्टेप 1 सबसे पहले हम गैस की फ्लेम पर कढ़ाई गर्म होने रखेंगे, कढ़ाई गरम होते ही हम इसमें घी डालेंगे,घी के गरम होने पर इसमें मखाने डाल कर 4-5 मिनिट के लिए सुनहरा होने तक धीमी आंच पर भून लें.

स्टेप 2 जब मखाने भून जाए तो इसे एक प्लेट पर निकाल लीजिए और इसमें बादाम और काजू भी डाल कर भून कर एक प्लेट पर निकाल कर रख ले.

स्टेप 3 अब हमने जो सूखे नारियल के टुकड़े लिए थे, उसे भी भून लेंगे, ध्यान रखे नारियल को ज्यादा न भुने वरना ये स्वाद में कड़वे लगेंगे, आप इसमें अपने हिसाब से ड्राई फ्रूट्स डाल सकते है,अब जो हमने मखाने भून कर रखे है, उन्हें ठंडा होने के बाद मिक्सी जार में डाल कर दरदरा पीस लेंगे.

स्टेप 4 मखाने को दरदरा पीसने के बाद एक बड़े प्लेट पर निकाल लीजिए, और मिक्सर जार में दुबारा से भुने हुए काजू, बादाम और सूखे नारियल के टुकड़ों को भी बारीक पीस कर प्लेट पर निकाल लीजिए,आप चाहे तो इसमें कद्दूकस किया हुआ सुखा नारियल भी यूज कर सकते है.

स्टेप 5 अब हम सारी चीजों को आपस में मिक्स करेंगे और पीसी हुई चीनी या बुरा भी अच्छी तरह से लड्डू के मिश्रण में मिला लेंगे,आप चाहे तो थोड़ा सा इलाइची पाउडर भी मिला सकते है.

स्टेप 6 अब इस तैयार मिश्रण से लडू बनाने के लिए थोड़ा सा ठंडा दूध डालेंगे और अच्छे से मिक्स कर लेंगे ताकि लड्डू अच्छे से बंध जाए, आप दूध की जगह घी डाल कर भी लड्डू बांध सकते है.

दूध मिलाने के बाद गोल गोल लड्डू बना कर तैयार कर लीजिए, इसी तरह पूरे मिश्रण से हम ये टेस्टी पौष्टिक लड्डू बना कर तैयार कर लेंगे, और यकीन मानिए दोस्तो ये बच्चो बड़ो सबको ही बहुत पसंद आयेंगे,और ये इतने झटपट और आसानी से बन जाते है तो आपको बना कर जरूर ट्राई करना चाहिए.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!