Dinner Lunch

इस तरीके से अगर आप लौकी की सब्जी बनाएंगे तो पनीर खाना भूल जाएंगे-lauki ka Bharta

आज हम लौकी की बहुत ही स्वादिष्ट और मजेदार सब्जी की रेसिपी शेयर कर रहे है जो लोग लौकी नहीं खाते उन्हे भी ये अलग तरह ही सब्जी बहुत पसंद आयेगी, शायद ही आपने कभी इस तरह की लौकी की सब्जी खाई होगी, ये खाने में बहुत ही टेस्टी और पचाने में आसान होती है, इसे आप मिनटों में बना कर तैयार कर सकते है.

लौकी में लगभग 90% पानी होता है, साथ ही इसमें विटामिन सी और आयरन होता है जो पौष्टिक बनाता है,और स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है, इसलिए सबको इसका सेवन करना चाहिए, इस तरीके से अगर आप लौकी की सब्जी बनाएंगे तो पनीर खाना भूल जाएंगे.

लौकी की सब्जी/ भरता बनाने के लिए आपको चाहिए

* लौकी Bottel gourd – 1 किलो गोल या लंबा

* सरसों का तेल Mustard oil – 2 बड़े चम्मच

* जीरा Cumin seeds – 1 छोटा चम्मच

* अदरक Ginger – 1 इंच कद्दूकस किया हुआ

* लहसुन Garlic – बारीक कटी हुई 10-12

* प्याज Onion – 2 बड़े बारीक कटी हुई

* टमाटर Tomato – 2 मीडियम कटे हुए

* नमक Salt – स्वादानुसार

* हरी मिर्च Green Chili – 1 कटी हुई

* हींग – 1/4 चम्मच

* सौंफ – दरदरी कुटी हुई

* मेथी दाना Fenugreek seeds – 1/4 चम्मच

* हल्दी Turmeric powder – 1 छोटा चम्मच

* घनिया पाउडर Coriander Powder – 1 छोटा चम्मच

* लाल मिर्च पाउडर Red chili – 1 छोटा चम्मच

* घी Ghee – 1 बड़ा चम्मच गार्निश के लिए

* हरा धनिया green Coriander – गार्निश के लिए

लौकी की सब्जी बनाने की विधि

* स्टेप 1 – सबसे पहले हम लौकी को धो लेंगे और इसे पोंछ कर कपड़े से सुखा लेंगे, अब गैस की फ्लेम पर हमें इसे रख कर भूनना है, फ्लेम को मीडियम से तेज पर रख कर लौकी का कलर बदलने तक इसे भुने जब तक कि इसकी ऊपर की परत काली नहीं हो जाती.

* स्टेप 2 – जब लौकी अच्छी तरह भून जाए तो आंच बंद कर के इसे ठंडा कर लीजिए और फिर इसके छिलके चाकू से खुरच कर साफ कर लीजिए, जितना भी काला छिलका है उसे चाकू को उलटी तरफ से खुरच लीजिए.

* स्टेप 3 – लौकी खुरचने के बाद इसके छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए और ग्राइंडर जार में डाल कर इसे दरदरा पीस लीजिए, सारी लौकी को पीस कर ऐसे ही पेस्ट तैयार कर लीजिए.

* स्टेप 4- अब गैस की फ्लेम पर तेल गरम होने को रखें और इसमें जीरा, हींग, मेथी दाना, सौंफ ,लहसुन और हरी मिर्च डाल कर तड़का लगाए, फिर इसमें प्याज डाल कर भूनें जब तक प्याज भून कर सुनहरा नहीं हो जाता.

* स्टेप 5 – प्याज भून जाने पर इसमें अदरक और कटे हुए टमाटर दाल कर भुने, और थोड़ी देर के लिए इसे ढक कर पकाएं जब तक टमाटर सॉफ्ट नहीं हो जाते.

* स्टेप 6- जब टमाटर पक जाए इसमें मसाले डाल देंगे सारे और नमक और 2-3 मिनट मीडियम आंच पर भूनें, फिर इसमें पानी डाल दे और ढक कर 5 मिनट के लिए पका लीजिए ताकि मसाले अच्छे से पक जाए और तेल भी अलग होने लगे.

* स्टेप 7- तय समय बाद इसमें लौकी डाल कर अच्छे से मिक्स कीजिए और भूनते हुए 3-4 मिनट धीमी आंच पर पकाएं और फिर ढक कर 2-3 पका लीजिए, और बस लौकी की ये मजेदार सी सब्जी तैयार है, इसे सर्व करने से पहले एक चम्मच घी और हरा धनिया डाल कर गार्निश करे, लौकी की सब्जी में घी का स्वाद बहुत ही बढ़िया आता है, आप इस स्वादिष्ट सब्जी को रोटी, चावल, पूरी, पराठे, नान किसी भी चीज के साथ खाए ये बहुत ही ज्यादा टेस्टी लगेगी.

रेसिपी कैसी लगी अपने विचार जरूर शेयर कीजिएगा.

video- aapki sujjata

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!