Breakfast Recipes

एक ही बैटर से ४ साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज बनाइए – 1 BATTER 4 South Indian Breakfast Recipes

हम सभी को इडली सांभर और डोसा खाना बहुत पसंद होता है, पर बिलकुल बाजार या साउथ इंडिया में मिलने वाली परफेक्ट रेसिपी घर पर नहीं बन पाती है, कभी इडली सॉफ्ट नहीं बनती तो डोसा क्रिस्पी नही हो पाता, पर आज के बाद आपको ये परेशानी नहीं होगी, आज मैं आपको बिलकुल सही माप से इडली डोसा का बैटर बनाना बता रही हूं, इस बैटर के साथ आप मुलायम इडली और क्रिस्पी डोसा बना सकते है, मैने चावल के साथ पोहा भी इस्तेमाल किया है जो डोसे को क्रिस्पी करता है और भूरा रंग देता है साथ ही मेथी खमीर उठाने में मदद करती है.

ये इडली डोसा बैटर आप एक बार बना कर फ्रिज में स्टोर कर के भी रख सकते है, डोसा इडली बैटर बनाने में थोड़ी मेहनत और समय लगता है पर जब आप इसे खाते है तो लगता है की मेहनत रंग लाई, और घर पर भी आप बिल्कुल बाजार जैसा बना पाए तो आप भी शेफ से कम नहीं,
और तो शुद्धता कुछ कीमत तो लेती ही है, अगर आप रेडीमेड डोसा बैटर की जगह घर में कुछ समय इडली डोसे का घोल बनाने में खर्च कर देंगी तब परिवार को स्वाद के साथ शुद्धता के साथ स्वास्थ भी दे पाएंगी, सच मानिए इस दक्षिण भारतीय स्टाइल में इसको बनाना बहुत आसान है,एक बार तैयार डोसे/ इडली के घोल को फ्रिज में स्टोर करके 7 दिन तक उपयोग में ला सकते हैं, इस इडली डोसा के घोल से आप उत्तपम और अप्पे भी बना सकते है.

इडली डोसा बैटर बनाने के लिए आपको चाहिए

1 कप 250 मिली लीटर का है.

* चावल Rice – 2 कप

* उरद दाल बिना छिलके वाली धुली हुई – 1/2 कप

* चना दाल – 2 बड़े चम्मच

* मेथी दाना-1/2 छोटा चम्मच

* पोहा -1/4 cup

* नमक-1/2 छोटा चम्मच

* पानी – जरूरत के अनुसार

इडली डोसा बैटर बनाने की विधि How to prepare perfect Idli Dosa batter

* स्टेप – 1 डोसा या इडली का घोल बनाने के लिये सबसे पहले सभी समिग्री को सही मात्रा (अनुपात) में एकत्रित करके एक बड़ी बाउल में चावल और मैथी दाने को धो कर पानी में भीगने रख दीजिए, अब आप एक दूसरी बाउल लीजिये उसमे उरद दाल, चने की दाल और पोहे को पानी में भिगोने रख दीजिये, दोनों को फूलने में लगभग 6-7 घंटों का समय लगेगा.

* स्टेप-2 तय समय बाद जब चावल और दाल फुल कर तैयार हो जाए, तब छननी की सहायता से चावल और दाल का एक्स्ट्रा पानी छान कर निकाल दीजिए.

* स्टेप -3 अब सबसे पहले हम चावल और मेथी का पेस्ट बना कर तैयार कर लेंगे, इसे पीसते वक्त ध्यान रखे बहुत थोड़ा सा पानी डाल कर ही इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है, क्योंकि चावल का पेस्ट थोड़ा दानेदार बनाना है, पीसने के बाद इसे एक अलग बर्तन यानी मिक्सिंग बाउल में निकाल लीजिए.

* स्टेप-4 इसी तरह भीगी हुई चना दाल, उरद दाल और पोहा हो ग्राइंडर जार में डाल कर बारीक पीस लीजिए, इसका पेस्ट एकदम चिकना और मुलायम बनेगा.

* स्टेप -5 अब आपके दोनों पेस्ट बन कर तैयार हैं, इनको एक बड़े बर्तन में मिला कर अच्छी तरह फेंट लीजिये साथ में नमक डाल कर भी मिला दे, और एक बड़े एयर-टाइट डिब्बे में भर कर फूलने के लिए रख दें.

(गर्मियों में लगभग 6-7 घंटे और सर्दियों में 10-12 घंटे का समय इडली डोसे के बैटर को तैयार होने में लगेगा) इस डिब्बे को आप किसी गर्म जगह में ढक कर रखिये.

* स्टेप -6 तय समय बाद इडली डोसे के बैटर में आपको बुलबुले दिखाई देंगे, और बैटर फुल कर दुगुना हो जाएगा, तो ये हमारा इडली डोसे का परफेक्ट बैटर इस रेसिपी से तैयार होता है, अगर आपको इडली बनानी है, तो थोड़ा नमक मिला कर बिना पानी फेंटे इडली तैयार कर लीजिए.

* स्टेप -7 डोसा बनाने के लिए इस बैटर में नमक, बेसन, और थोड़ा सा पानी डाल कर अच्छे से मिलाइये इस तरह डोसा बनाने का घोल तैयार हो जायेगा, इस बैटर से स्वादिष्ट और क्रिस्पी पेपर डोसा , मसाला डोसा बना लीजिये.

बैटर बनाने और स्टोर करने को लेकर कुछ उपयोगी सुझाव

* दाल चावल को पीसने के लिए आप भिगोए हुए दाल पानी इस्तेमाल करें.

* बैटर को किण्वित करने के बाद आवश्यकतानुसार ही फ्रिज से निकालिए, नहीं तो बैटर जल्दी खट्टा हो जायेगा.

* सर्दी के मौसम में यदि डोसे बैटर का खमीर नहीं उठ रहा है, तब आप बेटर बाले डिब्बे को गर्म पानी में रखें, बेटर जल्दी फूल जायेगा.

* डोसे का मिश्रण 4-5 दिन पुराना है, तब बर्तन को बिना हिलाये बेटर के ऊपर का पानी उतार दें और इसमें ताजा पानी मिला लें मिश्रण ताजा हो जाएगा.

* बैटर हमेशा बड़े बर्तन में रखें क्योंकि खमीर उठने पर वो दो गुना हो जाता है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!