Kitchentips

एल्यूमिनियम की काली कढ़ाई को नए जैसा चमकदार बनाने का आसान व सटीक तरीका

अकसर घर में कुछ बर्तन जो होते है रोजाना इस्तेमाल से काले पड़ जाते है, अगर इनकी हमेशा अच्छे से साफ सफाई ना की जाए तो ये गंदे मैले दिखने लगते है, और जिद्दी दाग लग जाते है.

खाना पकाने से तो जल्दी जाते नहीं, खास कर कढ़ाई जो दोनों तरफ से जल्दी है गंदी काली होने लगती है, तो आप मैं आपको एल्यूमिनियम की कढ़ाई साफ करने का तरीका बता रही हूं जिस से मिनटों में आपकी कढ़ाई चमक के नई जैसी हो जाएगी.

बहुत सारे लोगो कि रिक्वेस्ट आई थी कि एल्यूमिनियम की कढ़ाई साफ करने का तरीका बताए जो चलिए देखते है कैसे साफ करना है आपको अपनी कढ़ाई.

* इसके लिए कढ़ाई को गैस पर रखे, और इसमें तीन ग्लास पानी डाल ले, अब आप इसमें कोई सा भी डिटर्जेंट डाल दे. बस 2 tbsp. डाले, अगर आपकी कढ़ाई नीचे से ज्यादा गंदी हो आपने बहुत टाइम से साफ नहीं किया है तो फिर आप 3 tbsp. डिटर्जेंट डाले.

* एक 1 tbsp. नमक डालकर इसे चला दे. और आंच को मीडियम पर रख दे पानी में उबाल आने दे, 4-5 मिनट पानी को डिटर्जेंट और नमक के साथ कढ़ाई में उबलने दें.

* अब आपको पानी को ऊपर लाना है आंच को 3-4 बार हाई करे जब पानी ऊपर आजाए तो वापस लो पर कर दे. इसी तरह से पानी को 3-4 बार ऊपर नीचे करे.

* ऐसा करने से पानी ऊपर तक आएगा तो जो ऊपर कढ़ाई में गंदगी होगी वह भी साफ हो जाएगी ये गजब का फार्मूला है आप इसे जरूर करके देखे पानी को उबलने दे.

* अब आप इस उबलते पानी में एक नींबू काट कर डाल दे नींबू गल जाएगा और छिलके से आप कढ़ाई साफ करने में फिर आप इसमें व्हाइट विनेगर ( सिरका) भी डाल सकते है.

* अब इसे पांच मिनट और उबलने दे, और फिर आंच बंद कर दे, इसके पानी को एक बड़े बर्तन में खाली कर दे, और आपको इसमें कढाई को डुबो के रखना है, ताकि कढ़ाई बाहर से भी साफ हो जाए.

* अब हमे कढ़ाई को बर्तन में ही डुबो के 10-15 मिनट के लिए छोड़ देना है, ताकि कढ़ाई के बाहर की जो चिकनाई है, काला पन है, वो अच्छे से फूल कर साफ़ है जाए, पानी से ये कढ़ाई की गंदगी मुलायम पड़ जाएगी और आप देखेंगे ये अपने आप काफी कालापन साफ होकर कढ़ाई से छूटने लगेगा.

* 15 मिनट आप कढ़ाई को पानी से बाहर निकाल ले और थोड़ा डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा लेकर किसी स्टील के स्क्रबर से साफ कर कर सकते है. दोनों natural Cleansers है, आप इस विधि से स्टील की या लोहे कि कढ़ाई भी चमका सकते है.

* बस यही तरीके से आपको पानी का यूज करके कढ़ाई को दोनों ओर से रगड़ कर साफ़ कर लेना है और धो लेना है, आपको फर्क दिखेगा. और आपकी पुरानी काली कढ़ाई चमक जाएगी.

* अगर आपके पास स्टील स्क्रवर नहीं है तो एल्यूमिनियम फॉयल पेपर को रोल करके गोला बना ले और इस से कढ़ाई रगड़ ले ये भी स्क्रब की तरह काम करती है.

* अगर आपकी कढ़ाई इस से भी ज्यादा गंदी हो और दाग जा नहीं रहे हो तो बहुत कारगर चीज़ मैं आपको बता रही हूं जिस से आप कढ़ाई साफ कर सकते है, आप रेगमाल पेपर (sand paper) ले और इस से रगड़ ले इस से पूरी तरह कढ़ाई साफ भी हो जाएगी और एकदम नई जैसी चमक जाएगी.

* दोस्तो आपको Sand paper आसानी से मिल जाएगा paint  दुकान पर, आपने देखा होगा पेंटर इस से दीवार घिसते है. ये पेपर एक बार में ही तवे के जिद्दी दाग और कढ़ाई के दाग साफ कर देता है,

* आपको रेगमाल पेपर पर थोड़ा डिटर्जेंट लगा कर कढ़ाई को दोनों तरफ से रगड़ लेना है, ये बिल्कुल नई जैसी चमक उठेगी.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!