Side Dishes Snacks

कच्चे आम का चटपटा मसालेदार पापड़ | Aam ka Papad Masaledar Raw Mango Papad Spicy

हेलो दोस्तो आज मैं आपके लिए लेकर आईं हूं आम पापड़ की रेसिपी ये कच्चे आम का पापड़ खाने में बहुत ही टेस्टी होता है, और बहुत आसान तरीके से बन कर जल्दी तैयार भी हो जाता है. आपने पके आम का पापड़ तो बहुत बार खाया होगा, लेकिन आज मैं आपको कच्चे आम का पापड़ बनाना बताऊंगी.

आइए जानते है इसकी रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

* कच्चा आम Raw Mango – 4 मीडियम साइज के

* चीनी Sugar – 200 ग्राम

* चिली फ्लेक्स Chili flakes – 1/2 चम्मच

* नमक Salt – 1/2 चम्मच

* ग्रीन फूड कलर green food colur – 1 पिंच

* पानी जरूरत के अनुसार water

कच्चे आम से पापड़ बनाने की विधि Raw Mango papad

* स्टेप -1 आम पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले हम आम को अच्छे से धो कर छिल लेंगे, फिर हम इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट लेंगे.

* स्टेप -2 इसके बाद हम भगोने में आम के टुकड़े डालेंगे और इसमें एक ग्लास पानी भी डालेंगे.

* स्टेप -3 अब हम इसे गैस की फ्लेम पर मीडियम आंच पर 7-8 मिनट के लिए पकाएंगे, तय समय में ये अच्छे से पक कर थोड़े सॉफ्ट हो जाएंगे.

* स्टेप -4 जब ये पक जाए तो इसका पानी छान लीजिए और ठंडा होने के बाद इसे एक मिक्सर जार में डाल कर इसका पेस्ट बना कर तैयार कर लीजिए.

* स्टेप -5 तैयार पेस्ट को हम एक कढ़ाई में डाल कर गैस की फ्लेम पर रखेंगे और चीनी डाल कर 5 मिनिट के लिए मीडियम आंच पर पकाएंगे, साथ में हम इसमें चिली फ्लेक्स, नमक, एक पिंच हरा फूड कलर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर 2 मिनट के लिए पकाएंगे और फिर गैस की फ्लेम को बंद कर देंगे.

* स्टेप -6 अब हम एक थाली को तेल से ग्रीस कर लेंगे और इस आम के मिश्रण को प्लेट पर डाल कर फैला लेंगे अब इसे 24 घंटे के लिए सेट होने को रख दे.

24 घंटे बाद आम पापड़ बन कर तैयार है इसे आप मन चाहे आकार में काट कर खाए और सबको खिलाए बहुत पसंद आयेगी आप सबको ये खट्टी मीठी चटपटी आम पापड़ की रेसिपी

इसे आप एयरटाइट जार में भरकर 1 महीने तक स्टोर कर के खा सकती है.

Recipe from – Cook with Rashmi Sachan

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!