Kitchentips

किचन से जुडी कुछ ऐसे टिप्स जो आपको बहुत काम आएगी

1. बिना बेकिंग पाउडर, सोडा के राजमा गलाना

वैसे तो जब हमें राजमा बनाना होता है, तो उसे रात में ही भीगो कर रख देते है, ताकि अगले दिन बना सके, लेकिन कई बार ऐसा होता है, इसे रात में भिगोना भूल जाते है, वैसे तो कई लोग बेकिंग पाउडर या सोडा का यूज करके राजमा गला लेते है पर इस से सब्जी में अच्छा स्वाद नहीं आता, ऐसे में राजमा को कैसे गलाए इसके लिए मैं आपको बहुत ही कमाल का उपाय बता रही हूं.

आप सबसे पहले राजमा को 3-4 बार पानी से अच्छे से धो दीजिए, अब इसे कुकर में डालिए, पानी डालिए और स्वादानुसार नमक डालकर एक सीटी लगा दीजिए, प्रेशर कुकर ठंडा होने के बाद उसका ढक्कन खोलिए और उसमें बर्फ के टुकड़े डाल दीजिए,अब कुकर में फिर से ढक्कन लगाएं और तेज आंच पर 1 सीटी और फिर धीमी आंच पर दूसरी सीटी आने दें,जब आप ढक्कन खोलेंगे तो आपको राजमा पूरी तरह से सॉफ्ट मिलेगा.

इस तरीके से आप रात को बिना भिगोए राजमा बना सकते है, जरूर आजमा कर देखें आपको बहुत पसंद आएगी ये टिप.

2. दानेदार घी निकालने का बेस्ट तरीका

घर पर हर कोई दूध की मलाई इकट्ठा कर घी बनाया करता है, लेकिन क्या आपको सही तरीका पता है,अगर नहीं तो जानिए मलाई से मक्खन निकालने और दानेदार घी बनाने का सही तरीका

15 दिन तक दूध से मलाई इक्कठा करे, इसे एयर टाइट कंटेनर में रख कर फ्रीजर में ही स्टोर करे, इस से मलाई पीली नहीं पड़ेगी, और खट्टी भी नहीं होगी, जब आपको घी निकालना हो, तो सबसे पहले जमी हुई मलाई को फ्रीजर से 4 घंटे पहले बाहर निकाल दे, फिर चम्मच की मदद से इसे एक ही डायरेक्शन में घुमाते हुए मिलाए, 5 मिनट तक लगातार घुमाने पर इस से पानी छुटने लगेगा, इसके बाद इसमें ठंडा पानी डाले और मलाई को चलाते जाए, अब इसमें धीरे धीरे मक्खन मक्खन अलग हो जायेगा, इस प्रोसेस को 2 बार करे, ताकि पूरा पानी निकल जाए,

अब जो मक्खन निकला है उसे गैस पर हाई फ्लेम पर पूरा पिघला दीजिए, इस दौरान आपको मक्खन चलाते रहना है, फिर फ्लेम लो कर दीजिए और लगातार चलाते रहें, जब आपको लगे कि घी निकलने ही वाला है तो उसमें आधा नींबू का रस डालना है, इससे घी एकदम दानेदार बनता है, घी को हमेशा कांच की बोतल में ही स्टोर करें.

3. गर्म कुकर का ढक्कन तुरंत खोलने की ट्रिक

हर घर में रोजाना कुकर में कुछ न कुछ जरूर बनता है, आलू बनाने से लेकर दाल सब्जी बनाने तक कुकर का इस्तेमाल होता है, ऐसे में कई लोगों के सामने ये समस्या आती है, जब कुकर का ढक्कन जल्दी खोलना हो, लेकिन उसमें काफी समय लगता है, यानी कुकर का प्रेशर खत्म होने के लिए अब आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है, ये आसान सी ट्रिक आजमाए

आप एक कॉटन का कपड़ा लीजिए और उसे ठंडे या नॉर्मल पानी से भिगोकर निचोड़ दीजिए, फिर इस कपड़े को कुकर के ऊपर ढक दीजिए, इससे कुकर की स्टीम थोड़ी ही देर में निकल जाएगी और कुकर का ढक्कन तुरंत खुल जाएगा.

4. घर पर धनिया, मेथी लंबे समय तक स्टोर करने के लिए, किस तरह आप इन्हें स्टोर करके रखे ताकि जब ये सीजन में न हो, और महंगे मिल रहे हो तो आप स्टोर किए गए धनिए मेथी को काम में लाए.

* पहला तरीका- ताज़ी धनिया और मेथी स्टोर करने के लिए आप इसकी नरम डंडियों के साथ इसके पत्ते तोड़ लीजिए, और इसके पत्ते एक किचन टॉवल या टिशू में लपेट कर एक कंटेनर में बंद कर के रखे, इस तरह से आप ताज़ी धनिया मेथी अगर ज्यादा मात्रा में खरीद कर लाए तो 15 दिन तक आराम से इसे फ्रिज में स्टोर कर ले.

* दूसरा तरीका- ताज़ी धनिया और मेथी के खूब सारे पत्ते तोड़ कर धो लीजिए, और इसका एक्स्ट्रा पानी कपड़े से पोंछ कर सुखा लीजिए, एक कपड़े के ऊपर फैला कर 1-2 दिन तक पंखे के नीचे रखे, इसे बिलकुल भी धूप में न सुखाए, वरना इसका रंग और महक बदल जाएगा, पंखे के नीचे या इसके बिना भी ये 1 से 2 दिन में सुख जाता है, सूखने के बाद आप ये एकदम क्रिस्पी हो जाते है अब आप इन्हें साल भर तक स्टोर करके रख सकते है.

* कभी कभी दोस्तो जब हम पुलाव बनाते है उसमे पानी ज्यादा डल जाने से वो चिपचिपी हो जाती है, या फिर कभी चावल गिला बन जाता है, इसके लिए आप इसे पकाने के बाद इसमें एक ब्रेड ऊपर रख दीजिए और कुछ देर छोड़ दीजिए, चावल में जितना एक्स्ट्रा पानी है, वो ब्रेड सोख लेगा, और आपका बनाया पुलाव या राइस बिलकुल खिला खिला हो जाएगा.

* अगर आपके किचन के नाइफ knife की धार कम हो गई है, तो इसे धो कर साफ़ कर कपड़े से पोंछ कर सुखा लीजिए और फिर इसे नमक के डब्बे के अंदर डालकर 1 मिनट के लिए चला लीजिए. इस से इसकी धार बिलकुल तेज हो जायेगी.

* अगर किचन में कॉकरोच हो तो 2 चम्मच आटे में 2 चम्मच बोरिक एसिड और 1 चम्मच चीनी मिला कर पानी से आटा गूथ लीजिए और छोटी छोटी गोल बॉल्स बना कर जहां भी कॉकरोच आते जाते है वहां रख दे कॉकरोच आने बंद हो जाते है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!