Kitchentips

क्या आपको चमचमाती किचन पसंद है तो ये 10 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

क्या आपको चमचमाती किचन पसंद है, लेकिन इसे साफ करने में लगने वाली मेहनत और एनर्जी से परेशान हो जाती है, तो कोई नहीं आप अकेली महिला नहीं है, मैं आपकी तकलीफ को महसूस कर सकती हूं, क्यों की मेरी भी यही परेशानी है, घंटो मेहनत और वक्त देने के वावजूद यह ठीक से साफ नहीं हो पाती, पर आज मैं आपको बहुत आसान और 100% रिजल्ट वाले ऐसे बेहतरीन विकल्प बता रही हूं जो आपके घंटो की मेहनत को मिनटों से बदल देगे और आप बहुत आसानी से साफ सफाई कर सकेंगे.

सबसे पहले तो दोस्तो हम सभी को रोज थोड़ी थोड़ी सफाई करते रहनी चाहिए, जैसे सिंक की सफाई, किचन प्लेटफार्म, गैस स्टोव और किचन के टॉवल इस से आपको बहुत आसानी मिलेगी रोज आप 5-10 मिनट का समय देकर सफाई कर ले तो किचन कभी ज्यादा गंदा नहीं होगा.

* किचन की टाइल्स

गर्मी और खाने बनाने से चिकनाई जम जाती है, टाइल्स पर और ये चिपचिपी हो जाती है. बड़ी या छोटी किसी भी तरह टाइले गंदी हो जाती है, पर इसे साफ करना बेहद आसान होता है.

इसके लिए एक स्प्रे बॉटल में 1 कप सिरका और 1/4 कप बेकिंग सोडा मिलाए.

टाइल्स पर इस लिक्विड स्प्रे करे और 2-3 मिनट छोड़ दीजिए, इसे टूथ ब्रश से साफ करे और गीले कपड़े से पोंछ लीजिए ये बिलकुल साफ हो जाएगी.

* किचन स्पोंज की सफाई

किचन की सफाई करते करते हम हर समय स्पोंज साफ करना भूल जाते है, जिसके कारण ढेर सारे बैक्टीरिया एक जगह से दूसरी जगह पर स्थानांतरित हो जाता है, इसलिए इसे हर बार बर्तन धोने के बाद और सफाई के बाद धो लीजिए

इसे साफ करने के लिए इसे गरम पानी में डाल कर इसे लिक्विड सोप से धो लीजिए या आप इसे पानी भरे बाउल में डाल कर उसमे एक नींबू का टुकड़ा डाल दे. और 30 सेकंड के लिए माइकोरवेव कर लीजिए.

* अपने वेंट को नया जैसा बनाए

आपकी किचन की वेंट में बहुत सारा तेल जमा हो जाता है, और चिकनाहट भी ये गैस के पास होने के कारण गर्मी से ज्यादा तेल इक्कठा करती है.

इसे साफ करने के लिए एक बड़े स्टेनलेस्टील के कंटेनर में पानी उबाले और वेंट को बाहर निकाले.

धीरे धीरे इसमें 1/4 कप बेकिंग सोडा मिलाए, एक बार में बहुत ज्यादा न मिलाए.

इस मिश्रण को 1 मिनट तक उबलने दे, अगर आपके पास एक छोटा कंटेनर है तो इसे पलट दें और सुनिश्चित करें कि हर साइड 1 मिनट के लिए मिश्रण में होनी चाहिए.

* किचन टॉवेल्स को साफ करने के लिए एक बरतन में गरम पानी होने को रखे, और इसमें थोड़ा डीटर्नेट डाले साथ में बेकिंग सोडा और एक नींबू काट कर डाल दे घर में कई बार नींबू खराब होने लगते इसमें आप वैसे नींबू का इस्तेमाल कर सकते है,
इसे अच्छे से उबाल लें फिर इसमें कपड़े डाल कर 4-5 मिनट डूबा रहने दे और फिर कपड़ों को रगड़ कर साफ पानी से धो कर सूखने को रख दीजिए

* चमकता गैस स्टोव

गैस स्टोव को पानी और डिटेरजेंट से कभी नहीं धोना चाहिए,इस से ज़ंग लगने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है

खाना पकाते समय यदी आप से स्टोव पर कुछ गिर जाए तो उसे किचन पेपर या किचनटावल से पोछते रहें, ऐसा करने से स्टोव हमेशा साफ रहता है.

आप नींबू का रस और बेकिंग सोडा मिक्स कर गैस स्टोव साफ कर सकते है, बर्नर को अलग निकाल कर रख दे, और इसे भी पिन से साफ करते रहे, साथ ही आप बर्नर पे नरियाल का तेल ग्रीश कर रात भर ऐसे ही छोड़ दीजिए इस से एक तो जंग नहीं लगती और बर्नर में गंदगी नहीं जाती अच्छी जलती है.

*किचन मे रखे जाने वाले कचरे के डब्बे को भी हमेशा साफ रखें, रोज कचरे के डब्बे में लगी थैली को चेंज करते रहे.

* किचन के कैबिनेट को साफ करने के लिए आप सफेद सिरका और लिक्विड सोप का यूज कर सकती है, इसके लिए सफेद सिरके और लिक्विड सोप को मिलाए और गंदे कैबिनेट पर रगड़े.
और साफ कपड़े को गीला कर कैबिनेट साफ कर लीजिए.

* किचन सिंक को साफ करने के लिए गरम पानी का उपयोग करे, उसमे से ग्रीस की चिपक हटाने के लिए, क्यों के ये सिंक स्टील के होते है आप इसको साफ करने के लिए गरम पानी में बेकिंग सोडा मिलाए साथ में थोड़ा सिरका और सॉफ्ट स्क्रबर से साफ कर लीजिए, सिंक एक एकदम नए जैसा चमकने लगेगा.

* गैस की फ्लेम अगर धीमी जल रही हैं तो उसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल और बराबर मात्रा में मिट्टी का तेल मिलाकर एक शीशी में भरकर रख लेना हैं, फिर किसी मोटी सुई की सहायता पिन की गंदगी को निकाल दें रुई के फाहे या मुलायम सूती कपड़े को नारियल और मिट्टी के तेल के तैयार किए गए मिश्रण में डुबोकर बर्नर के ऊपर अंदर और बाहर दोनों तरफ तेल लगा दीजिए, फिर बर्नर चूल्हे पर जमा दें इससे बर्नर पर जंग नहीं लगेगी और ना ही बर्नर जाम होगा और बर्नर खोलने में भी आसानी रहेगी,और गैस की फ्लेम पहले से ज्यादा सही जलने लगेगी.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!