Kitchentips

क्या आप भी फल सब्जियों के छिलकों को कूड़ेदान में फेंक देते है?

हमेशा हम साग सब्जियों और फलों का उपयोग करते समय उनके छिलके को बेकार समझ कर फेंक देते है, लेकिन वास्तव में वे छिलके बेकार नहीं उपयोगी भी होते है, इन छिलकों में कई चमत्कारिक गुण छिपे होते है, छिलका कई रोगों को दूर करता है.

आइए जानते है छिलका क्या क्या करता है.

* खरबूजे के छिलकों समेत खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है.

* खांसी में अदरक को सबसे सही दवा माना जाता है. अदरक के साथ ही इसके छिलके भी खांसी की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए अदरक के मोटे छिलकों को सूखाकर इसका पाउडर बना लें. खांसी होने पर इस पाउडर में बराबर मात्रा में शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें, साथ ही साथ आप अदरक के छिलकों को फेंकने की बजाय आप इसका इस्तेमाल पौधों में खाद की तरह कर सकते हैं. इसमें फास्फोरस की मात्रा काफी अधिक होती है. जो पौधों को पोषण देता है

* पपीते के छिलके सौंदर्य वर्धक माने जाते है, त्वचा पर लगाने से खुश्की दूर होती है, और एड़ियों पर लगाने से वे मुलायम होती है.

* टमाटर और चुकंदर के छिलकों को चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है और होंठो की लालिमा बढ़ती है.

* आलू के छिलके मुंह पर रगड़ने से चेहरे पर झुरियां नहीं पड़ती, आलू के छिलकों में पोटैशियम पाया जाता है, जिस से ये ब्लड सर्कुलेशन को रेगुलर करने में सहायक होता है, साथ ही आलू के छिलकों से आयरन की पूर्ति होती है, और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, आप आलू की सब्जी छिलके सहित बना कर खा सकते है.

* खीरे का छिलका
खीरे के छिलके में विटामिन ए और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये दो विटामिन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं और साथ ही वजन घटाने के भी कारगर होते है, इसलिए इन्हे छिलके सहित ही खाएं.

* दूध में नारंगी का छिलका छान कर दूध के साथ नियमित सेवन करने से खून साफ होता है.

* नारियल का छिलका जलाकर महीन पीस कर दांतो पर घिसने से दांत साफ और सफेद होते है.

* अभी तक आपने तरबूज खाने के फायदे के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं, कि तरबूज की तरह ही इसके छिलके में भी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, ए, बी6, जिंक, पोटेशियम और खनिज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इतने सारे गुण होने के चलते इसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं ? इसलिए अगर आप भी तरबूज खाने के बाद इसके छिलके को फेंक देते हैं, तो ऐसा करने से पहले आप तरबूज के छिलकों की टूटी-फ्रूटी या अचार बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

* अनार के छिलके के फायदे-

अनार के छिलके को मुंह में रख कर चूसने से खांसी का वेग शांत होता है.

* जिन महिलाओं को अधिक मासिक स्त्राव होता है, वे अनार के सूखे छिलके को पीस कर एक चम्मच पानी के साथ ले, इस से रक्त स्त्राव कम होगा और राहत मिलेगी.

* अनार के छिलके से आप मुंह की बदबू भी दूर सकते है, जिन्हे बवासीर की शिकायत है वे अनार के छिलके का 4 भाग रसौत और 8 भाग गुड़ को कुटकर छान लें और बारीक-बारीक गोलियां बनाकर कुछ दिन तक सेवन करें, बवासीर से जल्दी आराम मिलेगा.

* अनार के छिलके को सुखा कर उसका पावडर बना लें और एक शीशी में भर कर रख लें। या फिर उसे पीस कर उसके रस का प्रयोग कीजिये। अनार के छिलके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ सुंदरता भी निखारते हैं।
अनार के छिलकों का लाभ अनार के छिलकों को सुखाकर उनका चूर्ण बना लिया पाउडर बना ले फिर उस को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं

* प्याज के छिलकों को पानी में उबाल कर इस से बालों को धोएं आपके बाल लंबे, काले, घने बनेंगे और डैंड्रफ फ्री भी होंगे, क्यों की प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है ये बालों की ग्रोथ में मदद करता है.

साथ ही साथ प्याज के छिलके नेचुरल हेयर डाई है, जो आपके बालों को सुंदर गोल्डन ब्राउन रंग देते है.
इसे बनाने के लिए एक पॉट पानी में प्याज के छिलके डालकर फिर इन्हें लगभग एक घंटे तक उबालना होगा. उसके बाद, इसे रात भर ठंडा होने दें. अगले दिन इसे छानकर बालों में लगाएं, बालों को धोने से पहले 30 मिनट के लिए इसे सूखने दें. अगर आप स्‍ट्रॉग कलर चाहती हैं तो इस प्रोसेस को दोहराएं.

video- Pooja luthra

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!