Kitchentips

खाने में ज्यादा हो गया है नमक और मिर्च तो ये 5 चीज़े कर सकती है इसे कम

हमारे देश में तरह तरह के पकवान बनाए जाते है, अक्सर तीखा और चटपटा खाना ज्यादा पसंद किया जाता है, देखा जाए तो तीखा खाना बनाना मुश्किल है अगर मसाले की मात्रा जरा सी ऊपर नीचे हो जाए तो खाना बेस्वाद भी हो जाता है और ज्यादा तीखा लगने के कारण खाया भी नहीं जाता, ऐसा ही नमक के साथ भी है, अगर खाने में नमक जरा सा भी ऊपर नीचे हुआ खाना बेकार लगने लगता है, कभी कभी हमसे गलती से नमक मिर्च हो ही जाती है, ये आम बात है हम कितने भी एक्सपर्ट हो गलतियां होना आम बात है,
लेकिन हमें कुछ ट्रिक्स पता होने चाहिए जिस से हम खाने से मिर्च और नमक की मात्रा कम कर सके.

मैं स्मृति आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रही हूं, जो खाने से मसाले कि मात्रा और नमक की मात्रा कम कर सके

1. दूध और दही

* कब मिलाए जब खाने में लाल मिर्च ज्यादा हो जाए.

दूध या दही किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी में तब मिलाते है, जब खाने में बहुत ज्यादा मिर्च हो, ध्यान रखे दूध या दही मिलाते समय उसमें जरा सी भी चीनी ना हो, सबसे बेहतर है कि आप गाढ़ी दही या फ्रेश क्रीम मिला दे इस से मिर्च भी कम हो जाएगी और आपकी ग्रेवी का टेक्सचर भी अच्छा हो जाएगा.

2. मिठास

कब मिलाए – जब पूरा खाना बहुत मसालेदार लग रहा है.

कई बार हम खड़े मसाले का उपयोग कर खाना बनाते है जिस से खाने में बहुत ज्यादा मसाले का स्वाद और बढ़ जाता है ये तीखा नहीं होता पर हमे समझ नहीं आता खाने में कौन सा मसाला ज्यादा हो गया है, खाने का स्वाद अब कड़वा सा होने लगे तो मिठास काम आती है, आप थोड़ा सा शहद या फिर शक्कर डाल सकते है, लेकिन ध्यान रखे बहुत थोड़ी मात्रा में इसे मिलाए, आप किसी स्पाइसी डिश को मिठाई में ना कन्वर्ट कर दे. इसे बहुत ध्यान से डाले और शक्कर की जगह शहद खाने का स्वाद ज्यादा बढ़ाएगा.

3. नट पेस्ट

कब मिलाए – जब नमक मिर्च दोनों ज्यादा हो जाए.
नट पेस्ट यानी मूंगफली या काजू का पेस्ट खाने में मिलाएंगे तो ये खाने का जायका भी बदल देगा और नमक मिर्च भी बिल्कुल कम लगने लगेगा.

अगर सुखी सब्जी है तो मूंगफली का पाउडर या बेसन भून कर डालिए.

4. नींबू का रस

कब मिलाए- नमक बहुत ज्यादा होने पर

अगर आप अपनी डिश को जल्दी से ठीक करना चाहते है और बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहती है, तो आप नींबू का रस इस्तेमाल कर सकती है.

दरअसल नमक ज्यादा होने पर ये आपकी डिश में थोड़ा सा खट्टा पन लेकर आएगा. नींबू का खट्टा पन एक्स्ट्रा मसाले को भी कम कर देता है, ध्यान से डाले बहुत ज्यादा न मिलाएं वरना आपकी डिश खट्टी हो सकती है.

5. अंडे या पनीर की जर्दी

कब मिलाए – नमक, मसाला, मिर्च कुछ भी ज्यादा होने पर

अगर आप अंडा खाते है और अपने खाने में मिर्च मसाला कम करना चाहते है तो ये तरीका आपके काम आएगा, ध्यान रखे अंडा फोड़कर सीधे ना डाले, बल्कि आपको उबाल कर या उसका उसका योक ही ग्रेवी में डालना है, सीधे अंडा डालने की ग़लती ना करे, वरना स्वाद खराब हो जाएगा.

अगर आप अंडा नहीं खाते तो पनीर की भूर्जी बनाकर डाल सकते है.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो जरूर शेयर करे.

ऐसी और काम की टिप्स और कुकिंग टिप्स आप नीचे दिए वीडियो में देख सकते है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!