Breakfast

खिचङी तो बहुत खाई होगी पर ऐसी हैल्दी और टेस्टी खिचङी कभी नही खायी होगी/ Sabudana Khichdi

साबुदाने की खिचड़ी आमतौर पर व्रत और उपवास में बहुत अधिक पसंद की जाती है, इसे बनाना बहुत आसान होता है, और ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है, आज मैं आपसे बिलकुल अलग तरह से बन ने वाली साबूदाने की खिचड़ी की रेसिपी शेयर कर रही हूं, मौसम बदल रहा है और बदलते मौसम में सर्दी जुकाम होना आम बात है, ऐसे में ये रेसिपी आपके सेहत का खास ख्याल रखेगी, आप इसे किसी भी व्रत में बना सकते है, और सिर्फ व्रत में ही नहीं हल्के फुल्के नाश्ते के रूप में भी बना सकते है, इस से भरपूर एनर्जी मिलती है और ये स्वाद में भी काफी बेमिसाल है, इस सावन के व्रत में आप इसे जरूर बनाए

इसके लिए आपको चाहिए

* साबुदाना Sago- 1/2 cup

* आलू Potato- 2 medium size

* टमाटर Tomato- 2 medium size

* हरी मिर्च Green Chilli-2-3

* जीरा Cumin Seeds-1 tsp

* सेंधा नमक Rock Salt To Taste

* मूंगफली Peanut-1/2 cup

* घी Ghee-1-2 tbsp

* धनिया का पत्ता Coriander Leaves

साबुदाना खिचड़ी बनाने की विधि

* स्टेप 1- सबसे पहले आप मीडियम साइज का साबुदाना ले, इस रेसिपी में आप साबुदाने को बिना भिगोए फटाफट बना सकते है, आधे कप साबुदाने को हमें बस अच्छे से धो लेना है, और फिर इसे छान ले ताकि इसका एक्स्ट्रा पानी निकल जाए.

* स्टेप 2- अब हम गैस की फ्लेम पर कढ़ाई गरम होने को रखेंगे, और इसमें 1-2 चम्मच घी डालेंगे, घी गरम होने पर जीरा और हरी मिर्च डालें कुछ सेकंड भुने.

* स्टेप 3-अब इसमें 2 आलू को मीडियम टुकड़ों में काट कर डाल देंगे, और इसे 1-2 मिनट के लिए भूनेंगे, आलू को आप इस खिचड़ी में छोटे टुकड़ों में काट कर न डाले, नही तो ये जल्दी घुल जाएंगे, और दिखेंगे भी नहीं, मीडियम साइज का आलू काट कर डालने से खिचड़ी अच्छी दिखेगी भी और खाने में भी लाज़वाब लगेगी.

* स्टेप 4- आलू को 1-2 मिनट भून लेने के बाद इसमें साबुदाना डाल दे, और इसे भी आलू के साथ एक मिनट भून लीजिए मीडियम फ्लेम पर इस से साबुदाना जल्दी पकेगा और खाने में भी बहुत टेस्टी लगेगा.

* स्टेप 5 – साबुदाना को आलू के साथ भून ने के बाद इसमें 3 कप पानी डालेंगे, पानी हमे इसमें ज्यादा ही डालना ताकि क्योंकि हम पानी डाल कर इसे 5 मिनट पकाना है, इसमें स्वादानुसार व्रत में खाया जाने वाला नमक डाल दे मिक्स करेऔर इसे ढक कर मीडियम फ्लेम पर पकाएं.

* स्टेप 6- जब तक खिचड़ी तैयार हो रही है, हम मूंगफली को भून कर तैयार कर लेंगे, और इसके छिलके उतार कर लेंगे.

* स्टेप 7 – दूसरी ओर जो हमारी खिचड़ी है वो भी घुलने लगी है अब दुबारा हम इसे ढक कर 2 मिनट और पकाएंगे, 2 मिनट ये खिचड़ी पककर और गाढ़ी हो जायेगी अब इस स्टेज पर इसमें हम 2 मीडियम साइज में कटे हुए टमाटर डालेंगे, टमाटर डालने से खिचड़ी दिखने में बहुत सुंदर लगती है और काफी चटपटी लगती है, अगर आप व्रत में टमाटर नहीं खाते तो नींबू का रस भी डाल सकते है, टमाटर डाल कर इसे ढक कर और 2-3 मिनिट पकाएंगे.

* स्टेप 8- तय समय बाद ढक्कन हटा कर खिचड़ी चेक करें सारी चीजे आपस में अच्छे से पक गई होगी, और साबुदाना भी ट्रांसपेरेंट हो गया होगा, इस से ज्यादा इसे नहीं पकाना है, बस इसमें भुनी हुई मूंगफली और बारीक कटी हुई हरा धनिया डाल कर मिला ले,और गैस की फ्लेम को बंद कर दे, और इस मजेदार खिचड़ी को गरमा गरम सर्व करे.

video- Nirmala NEHRA

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!