Breakfast

दालें अंकुरित करने का सही व आसान तरीका-दालें अंकुरित कैसे करें-How to make sprouts

सिर से लेकर पैर तक की सारी बीमारियों का इलाज है अंकुरित चीज़े, जैसे चने, मोठ, मूंग ये सब स्वाद के साथ साथ इतने फायदेमंद है की हर किसी को इसका सेवन रोज करना चाहिए.

अंकुरित मूंग को खाने के कई फायदें हैं इस बारे में आपने बहुत लोगों से सुना होगा लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जो इसे खाने का मन बनाते हैं, वजह है इसका स्वाद और इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी होता है, तो अंकुरित मूंग सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, ये बालों की हर परेशानी को दूर करता है.

इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहतर है, ये रक्त संचार को बेहतर करता है, फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले एंजाइम से 100 गुना ज्यादा अंकुरित चने या मूंग में पाया जाता है,ये हमारे पाचन शक्ति और चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद है, इतने फायदे जानकर आप यकीनन रोज इसे खाना चाहेंगे पर आइए जानते है इसे अंकुरित करने का सबसे सही और आसान तरीका

हम अधिकतर इन बीजों को अंकुरित करके प्रयोग में लाते हैं, काले चने, काबुली चना, सोया, साबूत मूंग, मौठ या लोबिया बीन्स, इन दालों को बदल बदल कर अंकुरित करके प्रयोग में ला सकते है.

* दालों को अंकुरित करने का तरीका

* स्टेप -1 मूंग या फिर किसी भी दाल को अंकुरित करने के लिए, पहले इन्हें साफ कर उसमें से सारे पत्थर निकालकर धो लें और 6 से 8 घंटे के लिए पर्याप्त पानी में भिगो दें.

* स्टेप -2 मूंग और दाल जब तय समय बाद भीग जाए, इन्हें दुबारा धोकर पानी छान लें, बाद में गिले सूती के कपड़े में लपेटकर 10-12 घंटे के लिए लटका दें (मौसम के अनुसार) या जब तक आपको अंकुर ना दिखने लगे,कपड़ा सूखने पर पानी छिड़कते रहें, दालों को जल्दी अंकुरित करने के लिए मल मल का कपड़ा उपयोग करे और इसे गरम जगह पर रखें, ये बहुत जल्दी अंकुरित हो जाते है.

* इन्हें बस एक रात में अंकुरित करने के लिए भिगोने के बाद पानी छान लीजिए, और दालों को टॉवल या सूती कपड़े में लपेट कर एक टिफिन में रख कर बंद कर दे, और टिफिन को 3 से 4 घंटे के लिए आटे के डब्बे में डाल कर रख दे, इस से ये जल्दी अंकुरित हो जायेंगे.

* स्टेप -3 अंकुर आने पर, यह खाने के लिए तैयार हैं,अंकुरित मूंग जीवीत खाद्य पदार्थ है, आपके अंकुरित दानों को फ्रिज में रखने के बाद भी, यह बढ़ते रहेंगे और इनके विटामीन की मात्रा भी बढ़ती रहेगी, यह आहार में पौष्टिक्ता बढ़ाते हैं, साथ ही, इसका हल्का कुरकुरापन और मीठा स्वाद व्यंजन में स्वाद प्रदान करता है.

* इन्हें आप अंकुरित करके २ दिन तक फ्रिज में रख सकते है, आप इसे रोजाना सुबह गुड़ के साथ खाए या इन्हे उबाल कर हल्का नमक मिर्च मिला कर खाए, आप इन्हें सलाद के तौर पर भी रोज नाश्ते में खाए, ये आपके वजन को नियंत्रित रखेगा, और भरपूर प्रोटीन मिलेगा.

अंकुरित दालों से सलाद बनाने के लिए आप टमाटर, प्याज, खीरा भी काटकर डालें, इसके अलावा जरुरत के हिसाब से नमक और चाट मसाला डाल सकते हैं. कुछ लोग इसमें नींबू का प्रयोग करते हैं,इसके अलावा अगर इसतरह से खाकर बोर हो चुके हैं तो हल्के से मक्खन में इसे भूने, ऊपर से टमाटर और प्याज डाले और थोडा़ सा पनीर डाले, इसे आप सब्जी या पराठे बनाने में भी प्रयोग में ला सकते है ये बहुत टेस्टी लगते है.

video- Tips theater

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!