spices

घर पर ऐसे बनाएं अमचूर पाउडर, इसे स्टोर करने के लिए अपनाएं ये तरीक़ा

सब्ज़ी और चटनी को चटपटी बनाने के लिए अमचूर पाउडर का अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, अमचूर पाउडर मार्केट में आसानी से मिल जाता है, लेकिन आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकती हैं, इसे बनाना के लिए आपको ज्यादा कुछ चाहिए भी नहीं बस कच्चे आम चाहिए, आज कल घर की बनी चीजें ही सुरक्षित और फायदे वाली है.

अमचूर पाउडर का उपयोग आप न सिर्फ सब्जियों को चटपटा और टेस्टी बनाने में बल्कि आप इस से अमचूर की चटनी, हींग वाला अमचूर अचार, चाट वाली खट्टी मीठी चटनी और सलाद के ऊपर डाल कर इसका स्वाद बढ़ाने बनाने में भी कर सकते है, और दोस्तों ये बाजार में बहुत महंगे मिलते है, अगर आपने 1 किलों कच्चे आम का भी अमचूर बना लिया तो ये 1 साल से भी ज्यादा चलता है, 800 rs किलो मिलने वाली चीज आप 50 rs में बना कर तैयार कर सकते है.

वैसे क्या आपने कभी सुना है कि अमचूर पाउडर के फायदे सेहत बनाने में भी सहायक हो सकते हैं?

आम के फायदों की तरह ही अमचूर के भी फायदे देखे गए हैं, यह भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेख के इस भाग में हम शरीर के लिए अमचूर के फायदे बता रहे हैं, इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है, विटामिन-सी एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट है, जो वजन कम करने का काम कर सकता है,अतः अमचूर वजन को कम करने में सहायक होता है, साथ ही ये मधुमेह,अच्छे पाचन, हृदय और आंखों के लिए बहुत लाभदायक है.

अमचूर को लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?
अमचूर का सेवन लंबे समय तक करने के लिए जरूरी है कि इसे सही तरीके से स्टोर किया जाए,इसके लिए आप अमचूर पाउडर को किसी ऐसे जार या डिब्बे में रखें जहां उसमें हवा न लगे,साथ ही उस जार या डिब्बे को खुले स्थान, धूप और नमी से दूर रखें, इससे आप आम के पाउडर का सेवन और इसका इस्तेमाल लंबे समय तक कर सकते हैं.
इसके लिए आपको चाहिए

* कच्चे आम Raw Mango – 4

* नमक Salt – 1 बड़ा चम्मच

आमचूर पाउडर बनाने का तरीका

* स्टेप -1 सबसे पहले आम को अच्छे से धो लीजिए और इसे छीलकर थोड़ी देर पानी में डाल दीजिए.

* अब पानी में से आम निकाल कर उसे चिप्स की तरह छोटे और पतले साइज में काट लीजिए, आप चिप्स काटने की मशीन या फिर चाकू से भी पतले पतले स्लाइस काट सकते है, आम काले न पड़े इसके लिए आम को काट कर पानी में भिगो कर रखें.

* सारे आम काट लेने के बाद इसे पानी से निकाल छननी से छान लीजिए, ताकि सारा पानी निकल जाए,इसके बाद एक सूती कपड़ा लें और उस पर सभी आम के टुकड़ों को सूखने के लिए रख दें.

* इस कपड़े पर आम के टुकड़ों को फैला दें, ताक़ि यह 2 से 3 दिन में सूख जाएं, जब आम की स्लाइस पूरी तरह से सूख जाएं तो मिक्सर जार में डालकर इसे पीस लें.

* आम को पाउडर बनाने के लिए आपको इसे 2-3 बार बारीक पिसना पड़ सकता है, एक बार पीसने के बाद इसमें नमक मिक्स करें और फिर पीसें.

* अच्छे से पीसने के बाद इसे छान लीजिए और इसे ठंडा हो जाने पर ही किसी कांच के जार में भरकर रखें, ध्यान रखे जिस भी कंटेनर में रखे वो बिलकुल सुखा हो और स्टोर करते वक्त नमी न लगे इस बात का भी ध्यान रखे, अमचूर पाउडर तैयार है आप भी इस रेसिपी से घर पर जरूर बनाएं.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!