Foody Side Dishes Snacks

घर में तंदूरी पनीर टिक्का गैस, तवा पर बनाए- Restuarant Style Tawa Paneer Tikka Recipe

पनीर टिक्का एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है यह थोड़ा स्पाइसी होता है यह बच्चों को बहुत पसंद आती है जब आप भूखे होते हैं और आपको कुछ अच्छा खाने का मन करता है

पनीर टिक्का एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है, ये थोड़ा चटपटा और स्पाइसी होता है, ये खाने में इतना लजीज होता है बच्चों तक को बहुत पसंद आता है, आज मैं स्मृति आपसे बहुत ही आसान पनीर टिक्का की रेसिपी शेयर कर रही हूं, जब भी अच्छा बना कर खाने का मन हो, या घर पर आप पार्टी कर रहे हो ये पनीर टिक्का जरूर बनाए, ये बहुत मजेदार जूसी लगते है खाने में मसालों का जायजा भरपूर आता है और
साथ ही इसका स्मोकी फ्लेवर, जो इसे खास बनाता है और बहुत कम तेल में ये बन कर तैयार हो जाता है. इसे आप बिना तंदूर के भी घर पर बहुत आसानी से बना सकते है,

तो चलिए जानते है पनीर टिक्का की रेसिपी

इसके लिए आपको चाहिए

* पनीर cottage cheese – 250 gram बड़े क्यूब्स में कटे हुए

* प्याज Onion – 2 चौकोर कटे हुए

* शिमला मिर्च Capsicum – 1 कप चौकोर कटे हुए

* दही Curd – 150 ग्राम

* बेसन Gram Flour – 2 बड़े चम्मच

* लाल मिर्च पाउडर Red chili Powder – 1/2 चम्मच

* धनिया पाउडर Coriander Powder – 1/2 चम्मच

* हल्दी पाउडर Turmeric Powder – 1/2 चम्मच

* जीरा पाउडर – 1/2 चम्मच

* चाट मसाला – 1/2 चम्मच

* गरम मसाला पाउडर – 1/2 चम्मच

* नींबू का रस – 1 चम्मच

* नमक Salt – स्वादानुसार

* अदरक लहसुन का पेस्ट Ginger Garlic Paste – 2 tsp.

* तेल Oil – जरूरत के अनुसार

पनीर टिक्का बनाने की विधि

स्टेप – 1 सबसे पहले पनीर को एक ही साइज में बराबर क्यूब्स में काट लीजिए अगर पनीर हार्ड है तो इसे थोडी देर गरम पानी में डुबोकर रख ले इस से पनीर एकदम सॉफ्ट जूसी हो जाते है.

स्टेप -2 अब शिमला मिर्च, प्याज को भी बराबर साइज में क्यूब्स में काट ले, आप लाल हरी के साथ और पीले शिमला मिर्च भी ले सकते है.

स्टेप -3 अब हम एक बाउल में घोल तैयार करेंगे, इसके लिए दही, बेसन और सारे मसाले, नमक, नींबू का रस, अदरक लहसुन का पेस्ट मिला लीजिए और घोल तैयार कर ले पानी ना डाले.

स्टेप -4 अब इसके अंदर कटे हुए पनीर और प्याज शिमला मिर्च डाल कर अच्छे से मिलाएं ताकि ये आपस में मसाले से कोट हो जाए, पर ध्यान रखे पनीर ना टूटे.

स्टेप -5 अब आप इस मिश्रण को फ्रिज में 15 मिनट के लिए सेट होने रख दे, आप बाहर भी रख सकते है , पर फ्रिज में रखने से ये अच्छा मैरीनेट होता है.

यानी पूरे मसाले का जायका पनीर शिमला मिर्च प्याज में अच्छे से आ जाता है, इसलिए तुरंत कभी ना पकाए 10-15 मिनट ढक कर जरूर रखे.

स्टेप -6 तय समय बाद आप इसे अगर आपके पास स्टिक्स है ( स्टील की रॉड) तो उसके अंदर लगाकर गैस की फ्लेम पर हाथ से उलट पुलट कर सेक ले.

दूसरा तरीका है कि आप पैन में तेल गरम करे 1 चम्मच और बारी बारी से मसाले से लिपटे पनीर, शिमला मिर्च प्याज को सेक ले दोनों ओर से क्रिस्पी होने तक इसे बहुत ज्यादा ना पकाए वरना टेस्ट खराब हो जाता है.

इसे अलट पलट कर मध्यम आंच पर पकाएं और थोड़े से प्याज और धनिए की चटनी या सॉस के साथ सर्व करें बहुत ही लाजवाब लगती है.

नीचे दिए वीडियो में मैंने तीन तरीके से पनीर टिक्का बनाना बताया हुआ है, आप जरूर देखे.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!