Kitchentips

चुटकियों में आपके खाने को टेस्‍टी बना देगें दादी मां के ये 10 आसान कुकिंग टिप्‍स

पुराने जमाने के खाने का स्वाद हो या नानी- दादी के हाथ के खाने की बात जो स्वाद सुकुन और प्यार मिलता था वो शब्दों में बयान कर पाना मुमकिन नहीं है, खाना हर घर में बनाया जाता है लेकिन हर घर के खाने का टेस्‍ट अलग होता है, कहते है खाना बनाने वाले का भाव खाने में झलकता है, अच्छे मन से बनाए गए खाने में एक अलग ही टेस्‍ट आता है, पहले महिलाएं पुराने तरीको में नयापन लगाकर उसे ज्‍यादा टेस्‍टी बना देती थी, लेकिन आजकल की इस भाग-दौड़ से भरी और बिजी लाइफ में कई लोग खाना बनाने के बेसिक टिप्स भूल गए है.

लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए दादी मां के कुछ ऐसे आसान कुकिंग टिप्‍स लेकर आए है जिन्‍हें इस्‍तेमाल करने के बाद आप अपने खाने को टेस्‍टी बना सकती हैं और खाना बनाना आपके लिए बहुत ही मजेदार हो जाता है, साथ ही इन टिप्‍स की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इससे इस्‍तेमाल से आपका समय भी बचता है, तो देर किस बात की आइए हमारे साथ इन कुकिंग टिप्‍स के बारे में जानें.

* लौकी का हलवा बनाते समय अगर लौकी में मलाई डाल कर भूनें,तो हलवा अधिक स्वादिष्ट बनेगा

* अंकुरित दालों को ज्यादा समय तक फ्रेश रखने के लिए नींबू का रस मिला कर फ्रिज में रखे.

* नींबू का रस निचोड़ने के बाद छिल्का फेकें नहीं छिल्के को किसी साफ बरनी में डालती जाए, साथ में नमक भी डाल दें बीच बीच में धूप में रख दें। कुछ ही दिनों में नींबू का आचार तैयार हो जाएगा.

* कचौड़ियां बनाते समय मैदे में थोडा सा दही डाल के गुथें। कचौड़ियां सॉफ्ट और टेस्‍टी बनेगी.

* आलू शिमला मिर्च की सब्जी तो आपने कई बार खाई होगी, मगर यदि आप एक अनोखा स्वाद चाहते है तो शिमलामिर्च को आलू के आधा पक जाने के बाद सब्जी में डाले और अब हम इसमें एक जादू की चुटकी का प्रयोग करेंगे, सबसे आखिर में ये जादू की चुटकी है लाल मिर्च पाउडर जब भी सब्जी बनाएं उसमें सब्जी पूरी तरह से तैयार होने के बाद लाल मिर्च पाउडर को डालें, और सब्जी को मिलाते ही गैस बंद कर ढक दें.

* अगर आप ढाबे जैसी स्वादिष्ट दाल खाना पसंद करते है तो दाल बनाने से पहले उसे थोड़ी देर के लिए भिगो कर रख दे, फिर बनाए आमतौर पर राजमा, छोले ,चने हम भिगो कर ही बनाया करते है, तो दोस्तो आज से आप दाल भी भिगो कर खाए, और दाल के तड़के में थोड़ा चाट मसाला जरूर मिलाएं, इस से दाल बेहद स्वादिष्ट लगती है.

* अगर आप कुछ भी डीप फ्राई कर रहे हो जैसे पूरी, पकौड़े, कचौड़ी तो उस तेल में थोड़ा नमक डाल दे 1 चुटकी इस से पूरी, पकौड़े ज्यादा तेल नहीं सोखते.

* आलू बैंगन आदि सब्जियां काटने के बाद ये भूरे रंग को हो जाती है, इन सब्जियों को काट कर तुरंत नमक के पानी में डाल देने से इनका रंग भूरा नहीं होता साथ ही सेव काटने पर भुरा होने से बचाने के लिए उस पर नींबू का रस लगा दे.

* दही वाली सब्जियों में दही फ्रिज का ठंडा कभी ना डाले, रूम टेंपरेचर पर डाले और दही डालने के बाद 1 मिनट लगातार चलाए नमक दही डालने के बाद जब उबाल आ जाए तो ही डाले दही फटेगा नहीं.

* हम जानेंगे आलू उबालने के सही तरीके के बारे मे आप सोचेंगे आलू उबालना कौन सी बड़ी बात है, पर कई बार आलू फट जाता है और ओवर कुकर ही जाता है, जिस से ये चिपचिपा हो जाता है,साथ ही आलू उबालते वक्त कुकर में भी काले दाग हो जाते है तो ये ट्रिक आपके लिए है

आप हमेशा आलू एक ही साइज के ले
– आलू को एक-दो बार पानी से अच्छी तरह से धो लें.
– धोने के बाद आलू को कूकर में डालें. इसमें नमक, पानी और नींबू के 3-4 टुकड़े काटकर डाल दें. पानी बस उतना ही डाले जिस से की आलू बस डूब जाए

– कूकर का ढक्कन बंद करके तेज आंच पर रखें.
– आप पाएंगे कि 2-3 मिनट के भीतर ही कूकर की सीटी आ गई है. एक सीटी लगने के बाद आंच बंद कर दें.
– ढक्कन खोलकर देखें आलू एकदम उबले हुए मिलेंगे
– कूकर का प्रेशर इसलिए भी जल्दी खत्म हो जाएगा क्योंकि हमने पानी कम डाला था
– साथ ही नींबू डालने से आलू फटते नहीं है और कूकर में कालापन भी नहीं जमता है.
– कई लोग आलू उबालने के लिए बेकिंग सोडा भी डाल देते हैं जिससे ये जल्दी उबल जाते हैं. तो आप भी ये टिप जरूर आजमाएं जब भी आलू उबाले.

* डोसा बनाने से पहले उसके घोल में दो बड़े चम्मच पके हुए चावल मिला दें। इससे वह तवे पर चिपकता नहीं है और करारा भी बनता है.

* कप में से काफी या चाय के दाग हटाने के लिए गुनगुने पानी में सोडा या ब्लीच एक्टिवेटर और थोड़ा shampoo मिलाकर कप और कांच के बर्तन आधे घंटे के लिए अगर इस पानी में रख दिए जाए तो दाग भी चले जाते है, और कांच और चीनी मिट्टी के बर्तन एकदम चमक जाते है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!