Kitchentips RECIPE TYPES

छोटी छोटी मगर बड़े काम की बातें- Useful Kitchen Tips

इंसान के दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है,खाने का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है, खाने बनाने के शौकीन लोगो को खाना बनाने में बहुत आनंद भी आता है, जो स्वाद मां के हाथ के बने खाने में होता है, एक स्वाद और कहीं नहीं मिलता जल्दी और आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खाना बनाने के बेसिक टिप्स हम भूल जाते है.

पर मैं आपको आज कुछ ऐसे कुकिंग टिप्स बता रही हूं जिस से आप एक्सपर्ट बन जाएंगे और आप अपना कीमती टाइम पैसा एनर्जी भी बचा सकते है.

छोटी मोटी मगर बहुत काम की बाते –

* मेरी पहली टिप है दोस्तो की हम घर पर कस्टर्ड पाउडर कैसे बनाए, कस्टर्ड पाउडर गर्मियों में काफी काम आता है, चाहे हमें आइसक्रीम बनानी हो या फ्रूट कस्टर्ड या कस्टर्ड वाला दूध

तो इसे आप घर में मौजूद सामान से भी बना सकते है, इसके लिए आपको लेना है 1/2 कप अरारोट, 2 चम्मच मिल्क पाउडर, पीला फूड कलर या हल्दी 2 पिंच, और वैनिला एसेंस 1 छोटी चम्मच और 1/4 कप चीनी इन सब को हमें एक मिक्सर जार में डाल कर पीस लेना है.
और लीजिए दोस्तो मजेदार सा कस्टर्ड पाउडर बन कर तैयार है.

* अगर चावल में एक्स्ट्रा पानी हो गया है तो उसके लिए ब्रेड सबसे अच्छी साबित हो सकती है,ब्रेड से चावल का पानी बहुत आसानी से कम किया जा सकता है.

आपको बस करना ये है कि कुकर का ढक्कन खोलकर उसमें एक ब्रेड का स्लाइस डाल देना है और उसे 5 मिनट ऐसे ही कुक करना है. ऐसा करने से ब्रेड चावल का सारा पानी सोख लेती है, आप चाहें तो दो ब्रेड के स्लाइस डाल सकते हैं,ये ट्रिक उन लोगों के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती है जिन्हें तुरंत चावल खाना है.

* पिसे हुए मसाले को हमेशा धीमी आंच पर पकाएं, इस से रंग और टेस्ट अच्छा होता है.

* डोसा बनाने से पहले उसके घोल में दो बड़े चम्मच पके हुए चावल मिला दें। इससे वह तवे पर चिपकता नहीं है और करारा भी बनता है.

* चावल को कीड़ों से बचाने के इसमें बोरिक एसिड Boric Acid डाल कर रखने से ये कभी खराब नहीं होते और कीड़े नहीं लगते है , 1 किलो चावल में 1 चम्मच बोरिक एसिड डलता है, ये बस नाम का एसिड है दोस्तो इसको चावल में डालने से कोई नुकसान नहीं होता, और चावल हम धो कर ही पकाते है.

ये आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी, अगर बोरिक एसिड नहीं मिलती तो इसकी जगह आप तेजपत्ता या नीम की पत्तियां डाल कर स्टोर करे, चावल में कीड़े नहीं लगेंगे.

* दाल को कीड़ों से बचाने के लिए दाल के डब्बे से कैस्टर ऑयल की 2-3 बूंदे डाल कर मिला दे और डब्बे में रखे कभी कीड़े नहीं लगते.

* घर में तैयार अदरक, लहसुन और हरी मिर्च के पेस्ट को ज्यादा समय तक रखने के लिए इसमें 1 tsp गरम तेल और नमक मिला कर रखे

*अपने किचन (अपनी रसोई) में तेज धार वाले चाकू रखें जिससे आप जल्दी और आसानी से सब्जियां काट सकेंगी और इससे आपका समय भी बचेगा.

* ग्रेवी वाली सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ी शक्कर मिला दीजिए तो टेस्ट बलैंस हों जाता है.

* मूंगफली यानी peanuts सर्दियों में सबको खाना बहुत पसंद होता है, बिल्कुल मार्केट में मिलने वाले पैकेट्स के जैसे आप घर पर कैसे मूंगफली भुने इसका मैं आपको तरीका बता रही हूं आप कच्ची मूंगफली को तेज गरम पानी में 10 मिनट के लिए भिगो कर रख दे फिर इसे पानी से छान लीजिए

और एक कढ़ाई में नमक गर्म करके इसमें भिगोए हुए मूंगफली डाल कर 8-10 मिनट मीडियम फ्लेम पर चलाते हुए भून ले,बिल्कुल ऑयल फ्री और हल्दीराम जैसे Roasted Peanuts तैयार होंगे.

* अगर आप पनीर टिक्का बना रही तो इसे दही और मसालों के साथ मैरीनेट करके 15-20 मिनट फ्रिज में जरूर रखे.

* अगर आप बैकिंग करने जा रही हैं तो ध्यान रहे कि ओवन या कढ़ाई , कुकर जिसमे भी आपको केक बेक करना है, वो प्रिहीट करके रखे 10-15 मिनट

* अगर आप सब्जियों को उबालकर इस्तेमाल करने वाली हैं तो उसके लिए उबला हुआ पानी तैयार रखें. आपका काम आसान हो जाएगा.
साथ ही साथ खाना बनाते वक्त अगर आपको किसी सब्जी मे या ग्रेवी में पानी डालना है उबले हुए पानी का इस्तेमाल करे, इस से कुकिंग प्रोसेस जारी रहती है और गैस भी बचता है.

* कई लोग हड़बड़ी में किसी भी सामग्री का उपयोग किसी भी खाने में कर देते है और इस से टेस्ट खराब हो जाता है, इसलिए सही सामग्री, सही खाना पकाने की विधि का उपयोग करें जिससे स्वाद बना रहे.

* खाना बनाने के बाद अपना सिंक और प्लेटफॉर्म जरूर साफ करें. साथ मे रोज किचन टाउल्स जरूर साफ करे, इसके लिए एक कढ़ाई में पानी गरम कर इसमें थोड़ा डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा और नींबू काट कर डाल कर उबाल ले और फिर किचन के चिकनाई वाले कपड़े इसके अंदर डाल कर 1-2 उबाल कर कपड़ों को साफ कर ले,आप साफ करने के बाद देखेंगे सारी गंदगी साफ हो गई होगी और किचन टॉवेल्स बिल्कुल नए जैसे दिखेंगे.

* कप में से काफी या चाय के दाग हटाने के लिए गुनगुने पानी में सोडा या ब्लीच एक्टिवेटर और थोड़ा shampoo मिलाकर कप और कांच के बर्तन आधे घंटे के लिए अगर इस पानी में रख दिए जाए तो दाग भी चले जाते है, और कांच और चीनी मिट्टी के बर्तन एकदम चमक जाते है.

*किचन में मौजूद कुछ चीज़े जो हम रोजाना इस्तेमाल करते है वो ज़हर के बराबर होती है, आप सब ने सुना होगा चीनी और नमक को सफेद ज़हर कहा जाता है,अगर आप भी हैल्थ कंसियस है और बीमारियों से दूर रहना चाहते है तो चीनी की जगह गुड़, डेट्स, धागे वाली मिश्री और सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का उपयोग करे.

साथ में आप वनस्पति घी, डालडा और रिफाइंड ऑयल का प्रयोग ना करें, अच्छे केलोस्ट्रोल वाली ऑयल का उपयोग करे.

ऐसी और Amazing Cooking Tips Kitchen Tips के लिए नीचे वीडियो देख सकते है.

मानसून में अनाज और दालों को कीड़ों से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स | Household Hacks |

video-Jeevan Kosh

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!