Desserts

ऐसी रेसिपी जो आपके बचपन की यादों को ताज़ा कर देगी

क्या आपने बचपन में खाया है गुड़ गट्टा? अगर खाया है या नहीं खाया तो भी आज मैं आपसे बचपन की बहुत ही खास गुड गट्टा की रेसिपी शेयर हूं, इसे पायो, गुड़ पापड़ी, सापरा और भी कई नामों से जानी जाती है,

गुड़ गट्टा गुड़ से बना एक बहुत ही पारंपरिक मिठाई है, यह एक तरह से देसी तरीके से बना हनीकॉम्ब बार है जिसे गुड़ का उपयोग करके बनाया गया है,जब भी मैं इसे बनाती हूं यह मुझे मेरी बचपन की यादों में ले जाता है,

यदि आप भी 80 या 90 के दशक के बच्चे हैं तो आपको गुड़गट्टे के अनोखे स्वाद से दुबारा परिचित होना चाहिए, यह बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय था, स्ट्रीट वेंडर इसे स्कूलों की इमारतों के बाहर बेचते थे, और जब स्कूल की छुट्टी होने के बाद इसका हम सब इसे बहुत मजे से खाते थे, अब आप सब वापस से इसे घर पर बना कर अपनी यादें दुबारा ताज़ा कर सकते है और अपने दोस्तों, बच्चों और परिवार वालों के संग शेयर करे, आइए जानते है इसकी रेसिपी

गुड़ गट्टा बनाने के लिए आपको चाहिए

1. देसी गुड़ – 500 ग्राम चिक्की वाला

2. बेकिंग सोडा या मीठा सोडा – 1 छोटी चम्मच

3. चीनी -1 छोटी चम्मच

4. मूंगफली – भुनी हुई 1 चम्मच

5 सौंफ – 1/2 छोटी चम्मच

6. घी – 1 बड़ा चम्मच

7. बेकिंग ट्रे / मोल्ड

8. पानी – 1 चम्मच

गुड़ गट्टा बनाने की विधि

* स्टेप 1 – सबसे पहले हमने जो गुड़ लिया है, उसे छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ कर छोटे छोटे टुकड़े बना लेंगे, ताकि इसे पिघलाने में आसानी हो, इसके साथ ही हमे केक टीन को घी से अच्छे से ग्रीस कर लेना है, तो ये आप पहले से ही कर के तैयार रखे.

* स्टेप 2 अब हमे गैस की फ्लेम पर कढ़ाई गरम होने को रखेंगे, और इसमें एक चम्मच घी और एक छोटी चम्मच चीनी और पानी डाल कर चीनी के घुलने तक इसे पका लेंगे, चीनी हमे इस गुड़ गट्टे में इसलिए डालना है ताकि गुड़ गट्टा खाते वक्त दांत में चिपके न.

* स्टेप 3 चीनी के घुलते ही हम इसमें गुड़ के टुकड़े डाल कर मिक्स करेंगे, पहले 2-3 मिनट हम इसे मीडियम फ्लेम पर चलाते हुए पिघला लेना है, जब गुड़ पिघलने लगे तो फ्लेम को मीडियम से धीमी आंच पर पूरी तरह पिघलने तक पकाएं.

* स्टेप 4 5 मिनट बाद आप देखेंगे गुड़ अच्छी तरह पिघल गया है, जब हमें गुड़ को चलाते हुए पकाना है और इसकी चासनी तैयार करनी है, इसे हमे तब तक पकाना है जबतक गुड़ फुल कर हल्का होने लगे इसे चेक करने के लिए एक कटोरी में पानी में दो-तीन बूंदें गुड़ की डालें और देखें कि आसानी से टूट रहा है या नहीं.

* अगर ये बस पानी में जाने के बाद सॉफ्ट है, या खींच रहा है तो इसे और थोड़ी देर पकाएं, 4-5 पकाने के बाद इसे वापस चेक करे पानी में डाल कर की ये दबाने पर टूट रहा है या नही,अगर टूट रहा है तो चासनी तैयार है, इसे पूरी तरह पकने में लगभग 15 मिनिट लग जाएंगे.

* स्टेप -5 इसे दूसरी तरह से चेक करने के लिए पानी में डाले गुड़ को खा कर देखे अगर ये दांतो मे नही चिपक रहा मतलब एकदम तैयार है, आप देखेंगे चासनी का रंग भी गाढ़ा हो जायेगा अब इसमें हमें डालना है बेकिंग सोडा, गैस की फ्लेम को बंद कर देंगे.

* स्टेप -6 जब चाशनी पानी में डालने से कड़क हो जाये तो गैस बंद करके उसमें इलायची पाउडर और सोडा डालकर हल्के हाथ से मिलाएं , बहुत तेजी से नही मिलाना, वरना उसके बबल खत्म होने से गट्टे में जाली नही पड़ेगी,

अब इसे पहले से ग्रीस किए हुए मोल्ड में डाल देंगे, और इसे बिलकुल भी टैप न करे, गुड़ का मिश्रण डाल कर ऊपर से थोड़ी मूंगफली और सौंफ डाल दे और इसे 3-4 घंटे सेट होने को रख दे.

3- 4 घण्टे बाद इसे किनारे पर से चाकू की मदद से निकाल ले और हाथ से ही तोड़ कर पीस बना ले,इसके चौकोर पीस नही बनते क्योंकि यह बहुत कड़क होता हैं, आपका स्वादिष्ट गुड़गट्टा तैयार हैं, आप इसे घर पर बना कर बचपन की यादों को ताजा कीजिए.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!