Kitchentips

बिना रगड़े लोहे के जले तवे को चमकाने का आसान तरीका Clean Burn from utensils

हर घर में रोटियां बनती है, ऐसे में लोहे के तवे को साफ करना बहुत सबसे बड़ी समस्या होती है, तवे पर रोटी बनाते वक्त आटा गिर जाता है, और यही आटे लोहे के तवे पर चिपक कर जल जाते है, जिस से की वो देखने में भी काले नज़र आते है, और ऐसे तवे पर रोटियां बनाने का मन नहीं करता, तो आज मैं आपकी इस परेशानी का हल बता रही हूं कैसे आपको लोहे के तवे, स्टील के बर्तन या नॉन स्टिक में बर्तन की सफाई रखनी चाहिए और इसके जले को कैसे साफ कर चिकना बनाए रखे, तो इन उपायों को आजमाकर जले गंदे बर्तन को दुबारा से नया जैसा चमका सकते है बिना कोई झंझट इनकी सफाई हो जाती है.

1. तवे को साफ करने के लिए तवे को गरम करे और इसके ऊपर नींबू के रस को डालकर घिसे और इसके ऊपर विनिगर डाले कर साफ कर ले, साथ में थोड़ा नमक भी डाल सकते है एक बात का ध्यान रहे की इन सब तरीकों को अपनाने के लिए तवा हमेशा गरम होना चाहिए, तवे को साफ करने के बाद इसे सूखे कपड़े से पोछ ले क्योंकि बारिश के मौसम में तवे के ऊपर जंग बहुत जल्दी लगते हैं, अब आप इस तवे को 15 दिन तक इस्तेमाल कर सकती हैं और दोबारा से गंदे होने पर आप फिर से ऐसे ही साफ कर ले.

गैस की फ्लेम अगर धीमी जल रही हैं तो उसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल और बराबर मात्रा में मिट्टी का तेल मिलाकर एक शीशी में भरकर रख लेना हैं, फिर किसी मोटी सुई की सहायता पिन की गंदगी को निकाल दें रुई के फाहे या मुलायम सूती कपड़े को नारियल और मिट्टी के तेल के तैयार किए गए मिश्रण में डुबोकर बर्नर के ऊपर अंदर और बाहर दोनों तरफ तेल लगा दीजिए, फिर बर्नर चूल्हे पर जमा दें इससे बर्नर पर जंग नहीं लगेगी और ना ही बर्नर जाम होगा और बर्नर खोलने में भी आसानी रहेगी,और गैस की फ्लेम पहले से ज्यादा सही जलने लगेगी.

गैस के बर्नर की सफाई कैसे करे?

* अमोनिया से करें सफाई –

गैस की बर्नर को साफ करने के लिए सबसे पहले आपको अपने चूल्हे के बर्नर को रात भर के लिए एक जिप वाले पैकेट में रखना होगा इस पैकेट में अमोनिया डालकर दूसरे दिन सुबह जब आप जिप बैग से बर्नर निकालेंगे तो आप पाएंगे कि वह पूरी तरीके से साफ हो चुका हैं और चमक रहा हैं अगर आपको लगता हैं कि कहीं गंदगी रह गई हैं तो आप उसे ब्रश की मदद से साफ कर सकते हैं. इस तरीके से बर्नर पहले से भी ज्यादा उनमें चमक आ जाती है और अच्छे से साफ भी हो जाते है.

* ईनो से करे साफ –

गैस बर्नर साफ करने के लिए एक बाउल में बर्नर रखे और ऊपर 1 कप गरम कप पानी डाले, साथ में आधा नींबू का रस और ENO का एक पैकेट धीरे धीरे करके डाले, और 2 hour के लिए ऐसे ही छोड़ दे, Eno डालने से जो रिएक्शन होगा उस से आपके गैस बर्नर बिल्कुल साफ हो जाएंगे

2 घंटे बाद आपको फर्क दिखेगा सारी मैल जंग कालपन निकल गया होगा अब बर्नर को स्क्रबर से रगड़ कर साफ कर ले ये बिल्कुल नए जैसा दिखने लगेगा.

गैस की फ्लेम अगर धीमी जल रही हैं तो उसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल और बराबर मात्रा में मिट्टी का तेल मिलाकर एक शीशी में भरकर रख लेना हैं, फिर किसी मोटी सुई की सहायता पिन की गंदगी को निकाल दें रुई के फाहे या मुलायम सूती कपड़े को नारियल और मिट्टी के तेल के तैयार किए गए मिश्रण में डुबोकर बर्नर के ऊपर अंदर और बाहर दोनों तरफ तेल लगा दीजिए, फिर बर्नर चूल्हे पर जमा दें इससे बर्नर पर जंग नहीं लगेगी और ना ही बर्नर जाम होगा और बर्नर खोलने में भी आसानी रहेगी,और गैस की फ्लेम पहले से ज्यादा सही जलने लगेगी.

2. नॉन स्टिक बर्तन साफ करने का सही तरीका जिस से एकदम साफ भी हो जाए और ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े,आप भी ये टिप्स जरूर आजमाए.

* सबसे पहले नॉन स्टिक तवा या कढ़ाई को गैस ऑन करके रखे, इसमें अब आधा कप पानी और आधा कप है सिरका ( Vinegar) डाले,अब आप इसमें थोड़ा सा डिटर्जेन्ट पाउडर डाल दे, और पानी में उबाल आने दे.

* जब पानी उबलने लगे तो एक लकड़ी का चम्मच लेकर पानी में डाल कर चारो ओर चलाए, जहां भी चिकनाई जमी होगी सब छूट कर निकाल जाएगी,अब गैस बंद करके पानी निकाल दे, और 2 बूंद लिक्विड जेल डाल कर सॉफ्ट स्क्रबर से साफ कर ले.

आप देखेंगे सारी गंदगी चिकनाई साफ हो जाएगी.

किचन के बर्तन को साफ करने के तरीके-

* पहला तरीका है- प्याज का प्रयोग.

एल्यूमिनियम के जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए उसमें एक प्याज डाल कर अच्छी तरह उबाल ले. फिर बर्तन धोने के साबुन या डिश वाश जेल से साफ कर सकते है.

* टमाटर का रस –

जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए टमाटर का रस काफी प्रभावशाली है, जले हुए बर्तन में टमाटर का रस और पानी मिलाकर गरम करे, अब इसे रगड़कर साफ कर ले.

* नींबू का प्रयोग –

नींबू प्लास्टिक कंटेनर को बहुत ही अच्छे से साफ करने और उसमें से बदबू दूर करने के लिए फ्रेश नींबू का प्रयोग करे. नींबू के छिलके से कंटेनर को रगड़कर साफ करे, इस से दाग हल्के और धीरे धीरे साफ हो जाता है.

* नमक – जले हुए बर्तन में नमक और पानी डालकर उबाल लीजिए इसे 4-5 मिनट उबालें. फिर दाग को बर्तन धोने वाले तार या ब्रश से साफ कर ले.

* बेकिंग सोडा का प्रयोग –

बेकिंग सोडा एक बहुत ही अच्छा cleaning agent है, एक बर्तन में बेकिंग सोडा डाल कर भिगो कर रख दे, कुछ देर बाद सोडे को गोलाई से रगड़े, इस से आपका बर्तन एकदम साफ और चमक उठेगा.

* दही का प्रयोग –

बर्तन के दाग धब्बे साफ करने के लिए आप दही का इस्तेमाल होता है,एक बार इस्तेमाल करके देखे.

* वाइन का प्रयोग – अगर बर्तन पर कड़ा और जिद्दी दाग है, और आप के पास वाइन है तो उस बर्तन को आसानी से साफ किया जा सकता है.

* स्टील या लोहे के बर्तनों से जंग हटाने में बेकिंग सोडा और सफेद सिरका काफी मददगार साबित होगा, ऊपर से तो स्टील के बर्तन हम रगड़ कर साफ कर लेते है पर नीचे रोज खाना बनाने से तली पे काला पन जमा होने लगता है, इसे रोज रगड़ काट साफ करते रहना चाहिए,
पर आपके स्टील के बर्तन के नीचे भी काला पन जमा हो गया है, तो उसे बेकिंग सोडा और सफेद सिरके से साफ कर लीजिए, ये बिलकुल नए जैसा चमक उठेगा.

VIDEO- Tips theater

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!