Breakfast

झटपट घर में बनाये बिहार फेमस सत्तू पराठा | चटपटा सत्तू पराठा | Paratha Recipe

क्या आपने कभी सत्तू खाया है? गर्मी के दिनों में सत्तू का सेवन कई जगह पर किया जाता है, खासकर बिहार और उत्तर प्रदेश में सत्तू काफी लोकप्रिय है, आपने लिट्टी चोखा का नाम तो सुना ही होगा जो हर जगह फेमस स्ट्रीट फूड है, इसमें भी सत्तू का इस्तेमाल होता है, सत्तू भुने हुए चने का आटा होता है जिसे भून कर छिलके हटा कर पीस कर तैयार किया जाता है, जो स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, इसका गर्मियों में ड्रिक भी बना कर पिया जाता है, जो शरीर को ठंडक पहुंचाता है और एनर्जी देता है. इस से और भी काफी स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते है.

इसके सेहत से जुड़े अनमोल फायदे तो है ही ये प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है, ये लू से भी आपको बचाता है ये पेट की गड़बड़ियों को भी ठीक कर लिवर को मजबूत करता है तो आपने भी अब तक अगर सत्तू नही खाया है तो इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करे और इसके स्वादिष्ट व्यंजन बनाए.

तो आज मैं आपको बिहार की प्रसिद्ध सत्तू स्टफ्ड पराठा की रेसिपी बता रही हूं, जिसे खा कर आपको बहुत मजा आएगा जो खास चीज है इसमें स्टफिंग होती है, जिस से आप पराठा, कचौड़ी या खस्ता पराठा भी बना कर मजे ले सकते है.

इसके लिए आपको चाहिए

* सत्तू -1 कप

* अदरक -1 इंच घिसा हुआ

* लहसुन- 4-5 कालिया कुटी हुई

* हरी मिर्च- 2-3 बारीक कटी हुई

* नमक- स्वादानुसार

* प्याज- 1 मीडियम आकर का बारीक कटा हुआ

* नींबू का रस -2 बड़े चम्मच

* अजवाइन -1/2 छोटा चम्मच

* भुना जीरा- 1/2 छोटा चम्मच

* कलौंजी -1/4 छोटा चम्मच

* गरम मसाला पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच

* हरा धनिया -थोड़े से बारीक कटा हुआ

* आटा – 3 कप

* आचार का मसाला 1 चम्मच

अगर आपके पास आचार का मसाला है तो जरूर डाले इस से ये बहुत ही चटपटी और लाजवाब बनती है.

* घी या तेल पराठे सेकने के लिए

सत्तू पराठा बनाने की विधि

* स्टेप 1 सबसे पहले हम पराठे में लिए आटा गूथ कर तैयार कर लेंगे जैसे रोजाना आप सिंपल सॉफ्ट आटा लगाते है वैसे गूथ कर तैयार कर लीजिए और ढक कर रख दीजिए

तबतक हम पराठे की स्टफिंग तैयार करेंगे

* स्टेप 2 एक मिक्सिंग बाउल ले, इसमें सत्तू डाले साथ में अदरक, लहसुन और प्याज डाल कर अच्छे से मिक्स करे

* स्टेप 3 अब इसमें हरी मिर्च, हरा धनिया, गरम मसाला, कलोंजी, भुना जीरा, नमक डालेंगे साथ में अजवाइन को थोड़ा हाथों से रब कर के स्टफिंग में डाले.

* स्टेप 4 अब बची हुई जो सामग्री है, नींबू का रस और आचार का मसाला डाल कर बढ़िया तरीके से मिला लेंगे, और इसका खट्टापन और नमक चख कर देख लीजिए अगर कम लगे तो थोड़ा और डाल ले, नींबू के रस से ये हल्का गीला हो जाता है यानि स्टफिंग में नमी आ जाती है,जिस से आटे के अंदर भरने में आसानी रहती है पर अगर आपको दिक्कत हो रही हो तो स्टफिंग में 2 चम्मच पानी मिला ले और हल्का गीला कर लीजिए

इस तरह हमारी सत्तू की स्टफिंग अब बन कर तैयार है.

* स्टेप 5 अब हम गूथे हुए आटे की गोल लोइयां तोड़ कर बना लेंगे और एक लोई लेकर हथेली पर रखे और इसे कटोरी का आकार देकर बीच में ये सत्तू की स्टफिंग डाल कर लोई को फोल्ड कर दीजिए

ये बिलकुल बाकी स्टफ्ड पराठे के तरीके जैसा ही है.

* स्टेप 6 अब सत्तू भरी लोई को चकले पर रख कर हल्के हाथों से दबा ले और बेसन से गोल बेल कर तैयार कर लीजिए

गैस की फ्लेम पर तवा मीडियम आंच पर गर्म करे और पराठे को डाल कर सेके जब एक तरफ से सिक जाए पलट कर घी लगाए और दोनो ओर अलट पलट कर अच्छे से क्रिस्पी सिकने तक पका लीजिए.

जब सारे पराठे इसी तरह सिक जाए तो इसे गरमा गरम सर्व कीजिए आप इसे सब्जी के साथ खाए या हरी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ बहुत कमाल का टेस्ट होता है.

अगर आप इसे खस्ता बनाएंगे तो 2-3 दिन तक इसे रख कर खा सकते है, तो जरूर बनाए ये रेसिपी और अपने विचार शेयर करे.

video- cook with nisha

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!