Kitchentips RECIPE TYPES Recipes

टेस्टी सब्जी बनाने के शानदार कुकिंग टिप्स – जो किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ा दे. Useful Kitchen Tips

अक्सर सब्जियों के स्वाद को लेकर कोई ना कोई शिकायत रहती है, कभी अच्छा स्वाद नहीं आ पाता कभी नमक ज्यादा हो जाती है कभी मिर्च लेकिन अगर आप चाहते है कि आप की बनाई हुई सब्जी खराब न बने और स्वाद बेहतरीन हो तो ये टिप्स आपके काम आ सकते है.

सब्जी बनाने के शानदार टिप्स.

* भरवा सब्जी बनाते समय, मसाले में थोड़ी सी भूनी हुई मूंगफली का चूरा मिलाने से सब्जी बहुत स्वादिष्ट बनती है .

* अगर रसदार सब्जी में मिर्च ज्यादा हो गई है, तो देसी घी या बटर मिला दे. मलाई, दही या क्रीम भी मिला सकते है, इस से सब्जी में मिर्च का तीखापन कम हो जाएगा.

अगर सुखी सब्जी है तो बेसन मिला सकते है.

*अगर ग्रेवी बनाते वक्त यह खट्टी हो गई है तो एक चम्मच चीनी मिला देने से इसका खट्टा पन कम हो जाएगा.

* सब्जी को तलने से पहले तेल या घी में सफेद सिरके को कुछ बूंदे डालने से सब्जी स्वादिष्ट बनती है.

* स्वादिष्ट ग्रेवी बनाने के लिए प्याज, लहसुन, अदरक, काजू और 5-6 भूनी मूंगफली के दाने पीस ले और इसका पेस्ट भून कर सब्जी बनाने में उपयोग करे.

* पनीर की सब्जी बनाने के लिए पनीर तलने के बाद उसे थोड़ी देर गरम पानी में डालकर रखें. फिर पानी से निकालकर थोड़ी देर ग्रेवी में पकाए. पनीर की सब्जी स्वादिष्ट और नरम बनेगी.

* आलू बैंगन आदि सब्जियां काटने के बाद ये भूरे रंग को हो जाती है, इन सब्जियों को काट कर तुरंत नमक के पानी में डाल देने से इनका रंग भूरा नहीं होता साथ ही सेव काटने पर भुरा होने से बचाने के लिए उस पर नींबू का रस लगा दे.

* दही वाली सब्जियों में दही फ्रिज का ठंडा कभी ना डाले, रूम टेंपरेचर पर डाले और दही डालने के बाद 1 मिनट लगातार चलाए नमक दही डालने के बाद जब उबाल आ जाए तो ही डाले दही फटेगा नहीं.

* सब्जियों को अच्छे से धोने उनमें मौजूद हानिकारक तत्व हटाने के लिए सब्जी को थोड़ी देर सिरका मिले पानी में डुबोकर रखे फिर उपयोग करे.

* तुरई और लौकी को काटते समय चख लेना चाहिए, कभी कभी ये कड़वे स्वाद वाली होती है, जो कड़वे स्वाद वाली हो उसे काम में नहीं लेना चाहिए.

हमारे Youtube Channel को Subscribe जरुर करे.
https://youtube.com/channel/UCeVj5NKG67PVdmaGUOG7KOA

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!