Drinks Recipes

ताकत का खजाना है यह चीज आपके लिए 3 दिन -दूध में उबालकर पीलो

आज मैं आपके लिए बिल्कुल नई रेसिपी लेकर आई हूं, जो आपके हड्डियों की कमजोरी, अनिद्रा, थकान, जोड़ो में दर्द खत्म कर देगा, कुछ दिन इस दूध को उबालकर पीने से अनिद्रा, थकान, कमजोरी आंखों की कमजोरी व शरीर में कैल्शियम की कमी कभी नहीं होगी.

इसके लिए आपको चाहिए

* दूध Milk – 1 कप

* मखाना foxnuts – 1/2 कप

* खसखस poppy seeds – 2 बड़े चम्मच

* घी Ghee – 1/2 छोटा चम्मच

* धागे वाली मिश्री – 1 या 2 स्वादानुसार

बनाने की विधि

* सबसे पहले गैस की फ्लेम पर पतीले में घी गरम होने को रखिए, अब इसमें खसखस डाल कर एक मिनट धीमी आंच पर भून लें.

* जब खसखस भून जाए तो दूध डाल कर मिलाएं, दूध के गर्म होने पर इसमें मखाना और मिश्री डाल कर 3-4 मिनट उबाल आने तक पका लीजिए, मिश्री को आप इसमें ओखली में तोड़ कर डाल सकते है, और चीनी की जगह कोशिश करे ये देसी मिश्री का ही उपयोग करें इसमें.

* जब दूध में उबाल आने लगे गैस की फ्लेम को बंद कर दे, इसे ग्लास में डाल कर रोज पिएं बच्चों को भी पिलाएं और दुरुस्त रहिए.

अब हमने जो भी इसमें सामग्री डाली है उसके मैं आपको फायदे बता देती हूं कैसे ये हमारी हड्डियों की कमजोरी, अनिद्रा, थकान, जोड़ो में दर्द खत्म कर देगा

* मखाना जिसमें की भरपूर मात्रा में कैल्शियम मैग्नीशियम जिंक होता है, मखाने में एंटी एजिंग तत्व होते हैं जो कि हमारे शरीर में बुढ़ापा जल्दी आने नहीं देते हैं.

मखाना खाने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा रहता है, इसमें इतना ज्यादा कैल्शियम होता है कि घुटनों का दर्द हड्डियों के दर्द और खासकर पैरों और पिंडलियों में जो दर्द होता है उससे राहत मिलती है इसलिए मखाने का सेवन हमें हमेशा करना चाहिए, मखाना खाने से हमारा जो शुगर लेवल है वो भी बिल्कुल ही लेवल में बना रहता है, कंट्रोल रहता है और साथ ही साथ मखाना खाने से हमारा स्ट्रेस भी दूर होता है.

2.अब जो दूसरी चीज जो मैंने ली वो है खस खस खस खसखस जिसे कि बहुत से लोग पोस्त दाना भी कहते है.खसखस बहुत ही फायदेमंद है, खस खस में बहुत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम विटामिन और मैगनीज होता है साथ ही साथ दोस्तों कैल्शियम में जो सबसे स्पेशल चीज है वह है ओमेगा थ्री फैटी ऐसिड ओमेगा थ्री फैटी एसिड बहुत कम चीजों में पाया जाता है खासकर बहुत कम वेजीटेरियन चीजों में पाया जाता है, खसखस से अनिद्रा दूर होती है.

3. दूध को मीठा करने के लिए आप मिश्री ले सकते हैं मिश्री जोकि हमारे हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाती है और साथ ही साथ गर्मी के मौसम में मिश्री का सेवन करने से हमारे हाथ पैरों की जलन शांत होती है, जब भी आपको दूध में कुछ मीठा करने का मन हो तो शकर ना डालें, आप चाहें तो मिश्री डालें या थोड़ा सा गुड़ भी डाल सकते हैं, गुड़ में भी बहुत ज्यादा मात्रा में आयरन होता है तो मिश्री कोशिश करें देसी वाले मिश्री इसे धागे वाली मिश्री भी कहा जाता है एक छोटे छोटे दाने वाली आती या मशीन से कटी हुई व मिश्री उतनी ज्यादा इफेक्टिव नहीं होती जितनी कि ये देसी वाली मिश्री होती है, मिश्री को शुगर कैंडी भी कहा जाता है.

और जो ये घरेलू उपाय मैं आज आपके साथ शेयर कर रही हूं ये बहुत ही इफेक्टिव है , आप इसे कुछ दिन जरूर पीकर देखें आपको खुद को लगेगा 70 की उम्र में आप अपने आपको 25 का महसूस करेंगे क्योंकि इसमें जो मखाना डाला वह जैसा एंटी एजिंग प्रोपर्टी होती है, मखाना जो हमारे शरीर में झुर्रियां आने नहीं देता है.

कोशिश करें रात के समय ही लें क्योंकि खसखस खाने से हल्की सी नींद आती है,दोस्तों यदि आपको अनिद्रा की बीमारी है, तो वह भी दूर हो जाएगी.

क्योंकि जो खसखस होती है इससे बहुत अच्छी नींद आती है और अगर हमारी नींद पूरी होती है तो दिन भर हम बिल्कुल ताजगी महसूस करते हैं, और दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, संपूर्ण आहार कहा जाता है दूध को

कोशिश करें रात को खाना खाने के बाद ले ताकि आपको अच्छी गहरी नींद जाए कोई भी साइडइफेक्ट नहीं है सभी ले सकते है, प्रेग्नेंट लेडी नाले बच्चे ले बड़े ले बूढ़े से बिल्कुल हड्डियों के दर्द जोड़ो दर्द से आपको राहत मिलेगा.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!