Desserts Foody Health RECIPE TYPES Remedies

तिल और मूंगफली के स्वादिष्ट लडू बनाने की विधि – Healthy Winter Special Ladoo

तिल और मूंगफली के लडू सर्दियों में खाना बहुत फायदेमंद होता है, ठंड के समय मूंगफली तिल से बनी चीजे खानी बहुत फायदेमंद होती है, सर्दियों में इसके सेवन के बहुत फायदे मिलते है, इसलिए मैं स्मृति आप सब के लिए लेकर आई हूं, तिल और मूंगफली के लड्डू, ये स्वादिष्ट तो होते ही है, साथ में आपको ताकत भी देंगे, आप एक बार बना लेंगे तो महीने भर खा सकते है, और बच्चो बड़ो सबको बनाकर खिलाए,

ये लडू बिना घी, चीनी के, बिना काजू बादाम बहुत हेल्थी बनके तैयार होता है, सर्दी में 100 फायदेवला ये एक लडू आपको बीमारियों से कोसो दूर रखेगा.

मूंगफली तिल के लडू बनाने के लिए आपको चाहिए.

* भुने हुए मूंगफली Roasted Peanuts – 500 ग्राम

* तिल sesame seeds – 1 कप

* नारियल Desiccated coconut – 1/2 cup

* खजूर Dates – 1.5 cup

* पानी water – 3-4 चम्मच

* जौ Oats – 1/2 कप

* इलायची पाउडर Cardamom powder – 1 पिंच

आप चाहे तो खजूर की जगह गुड़ भी ले सकते है अगर आप गुड़ से ये लडडू बना रहे हो तो साथ में एक बड़ा चम्मच घी भी ले

तिल मूंगफली के लडू बनाने कि विधि

स्टेप -1 सबसे पहले हम मूंगफली को भून लेंगे और इसके छिलके उतार कर इसका पाउडर बनां लेंगे.

साथ मे हम नारियल भून कर पिसी हुई मूंगफली के साथ मिला देंगे. और जो हमने Oats लिया है, उसे भी भून लेंगे 3-4 मिनट मीडियम फ्लेम पर और इसका भी पाउडर तैयार करके पिसी हुई मूंगफली के साथ मिला लेंगे.

स्टेप -2 अब हम तिल को भून कर इसको भी दरदरा पीस लेंगे और मूंगफली, oats और नारियल के मिश्रण के साथ मिला लेंगे लड्डू का मिश्रण तैयार है.

स्टेप -3 खजूर को मिक्सर जार में डाले और इसमें 3-4 चम्मच पानी डाल कर इसका पेस्ट तैयार कर ले बहुत ज्यादा पानी ना डाले, जो सामग्री बताई हुई है accurate है इसलिए सही माप से ले.

स्टेप -4 अब खजूर के पेस्ट को एक बर्तन में निकले और जो मूंगफली का मिश्रण है उसे डाल कर मिक्स कर ले. साथ मे इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिक्स कर ले जिस से ये आराम से बंध सके.

स्टेप -5 अब आप हाथों पर पानी या घी लगाकर गोल गोल लड्डू तैयार कर ले, स्वादिष्ट और पौष्टिक लड्डू खाने को तैयार है.

अगर आप ये गुड़ के साथ बनाना चाहते है तो गुड़ को कद्दूकस कर लें और कढ़ाई में 1 चम्मच घी डाल कर पिघला ले और फिर मूंगफली, ओट्स, त्तिल, नारियल का मिश्रण और इलायची डाल कर मिलाएं और पानी की मदद से लडडू बांध कर तैयार कर ले.

आप ये लडू की रेसिपी जरूर try करे और हमे बताए कैसी लगी आपको रेसिपी.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!