Drinks

दुनिया का सबसे शक्तिशाली जूस कौन सा है? Most Powerful Detox Juice

इम्यूनिटी बढ़ाए, वजन कम करें और बॉडी को डिटॉक्स, जानें Alkaline Detox पेठा जूस के फायदे

पेठा एक सब्जी है, जिस से पेठा मिठाई को तैयार किया जाता है, पेठा या सफेद पेठा यह हरी सब्जी आपको बहुत से फायदे दे सकते है, अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते है, या बालों को मजबूत बनाना चाहते है, पेठा आपकी हर तरह से मदद कर सकता है, पानी से भरे खाद्य पदार्थ जैसे कि पेठा, लोगों का वजन कम करने में बेहद मददगार साबित होता है, यह कैलोरी में कम और घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, जिसका अर्थ है कि इसे कैलोरी की चिंता किए बिना पेट भरने के लिए खाया जा सकता है, यदि आपको वजन कम करना है, तो आपको निश्चित रूप से इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाना चाहिए.

पेठा का नाम सुनते ही क्या आपके दिमाग में भी आगरा की मशहूर सफेद रंग की मिठी सी मिठाई की तस्वीर उभर कर आती है. लेकिन पेठा इससे बहुत आगे तक है. पेठा एक सब्जी है, जिससे पेठा मिठाई को तैयार किया जाता है.

अगर आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करना चाहते है, पेठा के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक वजन कम करना है, यह कैलोरी में बहुत कम है, और घुलनशील फाइबर में समृद्ध है, जो आपको लंबे समय पेट के भरे होने का एहसास करता है.

यह विटामिन सी का भी बहुत ही अच्छा स्त्रोत है, यह प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

पेठा खाना उन लोगों के लिए भी एक अच्छा हो सकता है, जिन्हें एसिडिटी, अल्सर और हार्ट बर्न की आम समस्या है. यह शीतल पेय के रूप में काम करता है, क्योंकि यह प्रकृति में क्षारीय होता है.

फूड विशेषज्ञों की माने तो हर सुबह पेठे का ताज़ा जूस लेने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते है, ये सबसे शक्तिशाली डिटॉक्स जूस है, और आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते है.

वजन कम करने के लिए घर पर कैसे बनाएं पेठा जूस How To Make Petha Juice At Home

* सफेद पेठे को छीलकर काट लें, छोटे टुकड़े काट ले,बीच के हिस्से में जो बीज होते हैं, उन्हें निकालना न भूलें.

* इन्हें मिक्सर में या कद्दूकस करके पीस लें, एक साफ कपड़े की मदद से छान लें.

*फिर इसे गिलास में डालें और खाली पेट पीए.

* जूस में चीनी न मिलाएं, जूस ताजा ही पिए आप इस डिटॉक्स जूस में पुदीने की कुछ बूंदे भी मिला सकती है.

* आप रोजाना इस पेय को बना कर पिए आपको मनचाहे नतीजे मिलेंगे, इस जूस को सुबह उठते ही खाली पेट पीना चाहिए, इस जूस को एकदम से न पिएं बल्‍कि थोड़ा-थोड़ा ही पिएं, जूस को पीने के 2 घंटे के बाद तक कुछ भी न खाएं, इसे नियमित पीने से आपको जल्‍द ही इसके फायदे नजर आने लगेंगे

* यदि आप इसका सेवन करना चाहते हैं, तो बस उबले हुए पेठे की सब्जियों को काटें और नमक और काली मिर्च के साथ इसका सेवन करें.

video-tips theater

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!