Breakfast

दूध में रोटी जैसी मोटी मलाई लाने की ये ट्रिक क्या आपको पता है?

आज मैं आपको बताऊंगी की किस तरह से आपको दूध को उबालना चाहिए, की आपके दूध की मलाई बहुत ही बढ़िया एकदम थिक, जैसे की एक रोटी होती है, इस तरीके से जमे.

अक्सर सभी लोगो को परेशानी होती है, चाहे कितनी भी बढ़िया दूध ले, लेकिन मलाई में वह बात आती ही नहीं है, उतनी अच्छी मलाई निकल कर नहीं आती है या फिर बहुत कम आती है.

लेकिन आज जो मैं आपसे टिप्स शेयर कर रही हूं, उस तरीके से मलाई बहुत अच्छी मोटी जमती है, तो आइए जानते है अच्छी मलाई निकालने के टिप्स

* सबसे पहले एक बर्तन में जिसमें आप दूध उबालते है, उसमें कच्चे दूध को डाल कर उबालने के लिए रखे.

* गैस की फ्लेम को ज्यादा तेज़ फ्लेम पर रख कर न उबालें, मीडियम आंच पर दूध को उबलने दे.

* जब दूध उबलने वाली हो तो आंच को बंद कर दीजिए, अक्सर हम क्या करते है की जब दूध उबलने लगती हो तो गैस की फ्लेम को बंद कर देते है, जिससे हमारे दूध के ऊपर झाग आ जाता है, अगर आप इस तरीके से दूध को गरम करते है इस तरह से कभी दूध के ऊपर अच्छी मलाई नहीं जमेगी.

* आप गैस को एकदम स्लो कर दे, और देखे की दूध बीच बीच में ही उबल रहा है, अब इसको इसी तरह से धीमी आंच पर उबलने देना है.

* इसमें ऊपर आपको बिलकुल भी झाग नहीं आने देना है, चाहे एक किलो दूध हो या पांच किलो दूध हो इसी प्रोसेस को आपको फॉलो करना है.

* दूध को उबाल आने पर इसे गिरने से या झाग आने से बचाने के लिए पतीले के चारों ओर घी या पानी लगा ले, इस से दूध में उफान नही आयेगा और ये धीरे धीरे बिना झाग उबलता रहेगा.

* फ्लेम को स्लो करके इसी तरह से दूध को आपको उबलने देना है, और पांच मिनट बाद गैस को बंद कर दे.

* दूध को हल्के फ्लेम पर उबाल आने देना है चाहिए ये बहुत जरूरी बात है,अक्सर हम दूध को जल्दबाजी में उबालने के बाद गैस बंद कर देते है, और फिर हमारी शिकायत होती है की मलाई बिलकुल भी अच्छी नहीं आती जबकि दूध अच्छा था.

* तो इसका यही कारण है, हमेशा दूध को धीमी आंच पर 5-10 मिनट तक उबलने दे, और फिर रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने दे, फिर उसके बाद हम इसे फ्रिज में रखेंगे तो जितना बढ़िया आपका दूध उबालेंगा उतनी अच्छी मलाई आयेगी.

* कुछ घंटे दूध को फ्रिज में रखने के बाद आप फ्रिज से इसे निकाल कर देखे, आपको बहुत मोटी मलाई दूध के ऊपर दिखाई देगी, और वो भी बहुत टाइट और गाढ़ी निकलेगी बस आपको मेरी बताई यही ट्रिक आजमानी है.

* अगर आप गाय का दूध उपयोग में ला रहे तो मलाई पीली दिखाई देगी, पर अगर आप भैंस का दूध मलाई के लिए लेंगे,तो आपको इस से भी गाढ़ी और मोटी मलाई मिलेगी दूध के ऊपर.

* दूध के ऊपर से मलाई निकालने के लिए चम्मच का उपयोग न करे एक कलछी की मदद से मलाई निकालिए एक दम मोटी रोटी जैसी मलाई निकलेगी अब इसे आप मलाई बनाने के लिए इकट्ठा करे या खाने में

* जहा आपकी 4 दिन मलाई बहुत कम निकलती थी वही अब 4 दिन की मलाई उस से दुगनी और मोटी निकलेगी जब आप इस ट्रिक को आजमाएंगे.

video- sikha’s kitchen

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!