Kitchentips

धनिया पाउडर एक बार घर पर बनाएँ और सालभर के लिए स्टोर करें

घर में कोई भी सब्जी बन रही हो उसमें धनिया ज्यादातर पड़ता ही है.इसके बिना सब्जी फीकी और कचौरी-पकौड़े बेस्वाद हो जाते हैं,हमारे दैनिक जीवन की हर रेसिपी धनिया डालकर ही पूर्ण होती है.वहीं हर रोज़ धनिया लेकर आना और डालना एक मुश्किल काम है,क्योंकि यह जल्द ही सूख जाता है.जब धनिया सूख जाता है तो हम इसे फेंक देते हैं.

धनिया हमारी सब्जियों में पड़ने वाला मुख्य मसाला है.ऐसे में लोग बार-बार हरा धनिया लाकर डालने से बेहतर इसका पाउडर रखना पसंद करते हैं,ऐसा करने से जब ज़रूरत तब पाउडर निकालकर सब्जी में डाल सकते हैं.यह आसानी से खराब भी नहीं होता है,लोग पाउडर को एयर टाइट बोतल या डिब्बे में रखते हैं,इस तरह यह लंबे समय तक आपके काम आता है.

अक्सर लोग बाज़ार से धनिया पाउडर खरीदकर लाते हैं,कभी यह पैकट में बंद होकर आता है तो कभी खुला भी मिल जाता है,इसलिए इसकी शुद्धता पर यक़ीन नहीं किया जा सकता है.जिस वजह से लोग हरा धनिया लाकर घर पर पाउडर बनाने लगे हैं,घर पर धनिया पाउडर बनाना बहुत आसान होता है और इसकी शुद्धता पर भी सवाल नहीं उठ पाते,इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप्स अपनाने होंगे.

चलिए जानते हैं धनिया पाउडर बनाने का तरीक़ा:-

सबसे पहले आप हरा धनिया लेकर आइए

अब इसके सूखे हिस्से व जड़ हटा दीजिए

धनिया प्लेट में फैलाकर पंखे या धूप में सुखा लें

जब धनिया सूख जाए तो उसे मसलकर जड़ वगैरह हटा लें

अब इसको मिक्सर में डालकर पीस लें

पिसे धनिये को छननी से छानकर बोतल में रखें

इस तरह से आप घर में हरे धनिये से धनिया पाउडर बना सकते हैं.इसको आप एयर-टाइट डिब्बे में बंद करके रखें और जब ज़रूरत हो इस्तेमाल करें.

घर पर धनिया लंबे समय तक स्टोर करने के लिए, किस तरह आप इन्हें स्टोर करके रखे ताकि जब ये सीजन में न हो, और महंगे मिल रहे हो तो आप स्टोर किए गए धनिए को काम में लाए.

* पहला तरीका- ताज़ी धनिया स्टोर करने के लिए आप इसकी नरम डंडियों के साथ इसके पत्ते तोड़ लीजिए, और इसके पत्ते एक किचन टॉवल या टिशू में लपेट कर एक कंटेनर में बंद कर के रखे, इस तरह से आप ताज़ी धनिया अगर ज्यादा मात्रा में खरीद कर लाए तो 15 दिन तक आराम से इसे फ्रिज में स्टोर कर ले.

* दूसरा तरीका- ताज़ी धनिया के खूब सारे पत्ते तोड़ कर धो लीजिए, और इसका एक्स्ट्रा पानी कपड़े से पोंछ कर सुखा लीजिए, एक कपड़े के ऊपर फैला कर 1-2 दिन तक पंखे के नीचे रखे, इसे बिलकुल भी धूप में न सुखाए, वरना इसका रंग और महक बदल जाएगा, पंखे के नीचे या इसके बिना भी ये 1 से 2 दिन में सुख जाता है, सूखने के बाद आप ये एकदम क्रिस्पी हो जाते है अब आप इन्हें साल भर तक स्टोर करके रख सकते है.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!