Breakfast

ना सोडा ना ईनो ना चाहिये दही बस पानी में घोलो और 2 मिनट में कुरकुरा डोसा बना डालो

आज मैं आपसे एक और नाश्ते की बहुत ही क्रिस्पी और मजेदार डोसे की रेसिपी लाई हूं, जिसके लिए न आपको सूजी चाहिए न चावल और न ईनो न ही सोडा, फिर भी इतना जल्दी बन जाता है बस पानी में घोलिए और डोसा 2 मिनट में तैयार,कई लोगो से क्रिस्पी डोसा नही बन पाता है तो ये रेसिपी नोट कर ले आपका डोसा बहुत कुरकुरा और टेस्टी बनेंगे.

इसे बनाने में लिए आपको चाहिए

* चावल का आटा Rice flour 1 कप

* प्याज Onion- 1 मीडियम साइज का बारीक कटा हुआ

* हरी मिर्च- Green chili 2

* गाजर Carrot – 1 मीडियम साइज ग्रेट किया हुआ

* करी पत्ता – curry leaves 6

* नमक salt – स्वादानुसार

* हरा धनिया पत्ता – Coriander leaves

* पानी 2 कप

इसके साथ खाने को हम बहुत टेस्टी चटनी भी बनाएंगे

चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए

* सफेद तिल Sesame Seeds- 1/4 cup

* सुखा नारियल Dry Coconut- 1/4 cup

* मूंगफली Peanut- 1/4 cup

* लहसुन की कालिया Garlic Cloves-4-5

* हरी मिर्च Green Chilli-1-2

* नींबू का रस Lemon Juice- 2-3 tbsp.

* राई Mustard Seeds- 1 tsp

* जीरा Cumin Seeds- 1 tsp

* करी पत्ता Curry Leaves-4-5

* लाल मिर्च Whole Red Chilli-1-2

* हींग Asafetida- 1/4 tsp

* नमक Salt- to taste

* तेल Oil- 1-2 tbsp.

क्रिस्पी डोसा बनाने की विधि

* एक मिक्सिंग बाउल में चावल का आटा लेंगे, इसमें 1 छोटा चम्मच जीरा, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, करी पत्ता, प्याज, गाजर, हरा धनिया डाल दे, टेस्ट के हिसाब से नमक डाल दे, और 2 कप पानी डाल कर घोल बना लीजिए.

* ये डोसे का बैटर तैयार करने में कोई झंझट नहीं है, जिस कप से आपने चावल का आटा लिया हो उसी के नाप से पानी लेकर घोल तैयार कर लेना है, घोल को रेस्ट पर रख देंगे 10 मिनट और चटनी तैयार कर लेंगे

* चटनी बनाने के लिए एक पैन में तिल को थोड़ा भून लेंगे और ठंडा होने के बाद इसे ग्राइंडर जार में डालेंगे, साथ में मूंगफली, ग्रेट किया हुआ नारियल, लहसुन, हरी मिर्च , नमक, नींबू का रस और थोड़ा पानी डाल कर चटनी पीस कर तैयार कर लेंगे.

* तैयार चटनी को आप ऐसे भी सर्व कर सकते है, पर हम छोटा सा तड़का लगा लेंगे, एक तड़का पैन में तेल डाल कर गर्म कर लेंगे, इसमें हींग, जीरा, लाल मिर्च, करी पत्ता, राई डाल कर थोड़ी देर भून कर पका लें, फिर इस तड़के को चटनी में डाल दीजिए, बहुत ही बढ़िया स्वाद वाली चटनी तैयार है, इसे आप 5 से 6 दिन तक स्टोर करके रख सकते है.

* अब जो डोसे का घोल हमने रेस्ट पर रखा था उसका हम डोसा बना कर तैयार कर लेंगे, गैस की फ्लेम पर तवा गरम होने को रखे आप कोई सा भी तवा ले सकते है, नॉन स्टिक पर ये ज्यादा अच्छा बनता है, तवे पर थोड़ा तेल लगाकर ग्रीस कर लेंगे.

* डोसे के घोल को अच्छे से मिला लीजिए, और तवे पर 2 कलछी फैलाते हुए डाले, इसे ज्यादा मोटा नहीं बनाएंगे, इसे एक दम पतला और जाली दार ही रखना है, इसे मीडियम आंच पर 2 मिनट पका लेंगे,

* जैसे ही ये पक जायेगा साइड से इसके कॉर्नर अपने आप छूट जाएंगे, और ये एकदम क्रिस्पी हो जाएगा अब डोसे को एक पलटे की मदद से बहुत सावधानी से फोल्ड कर के प्लेट पर निकाल लेंगे, ठीक ऐसे ही सारे डोसे को तैयार कर लेंगे और चटनी के साथ सर्व कर लेंगे.

video- Nirmala Nehra

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!