Kitchentips

फ्रिज में रखी मिर्च से कैसे उगाएं मिर्च का पौधा, करने होंगे बस ये 5 काम

अक्सर हमने देखा है लोग अपने घरों में फल, फूल और सब्जियां न जाने क्या उगा लेते है, और ये बाग बगीचा लगाने का शौक भी काफी बढ़िया और फायदेमंद है देखा जाए तो हर दृष्टि से, घर के अच्छे वातावरण, ऑक्सीजन और साथ ही आप प्राकृतिक तरीके से फल सब्जियां उगा सकते है न की रासायनिक तरीके से
पौधे तो आप बहुत तरह के लगाते होंगे, पर क्या आपने कभी ये सोचा है की आप फ्रिज में रखी सब्जियों से भी पौधे उगा सकते है?

ज्यादातर लोगों को लगता है की बागवानी करने के लिए बहुत देखरेख, फर्टिलाइजर, खाद, मिट्टी, बीज आदि की जरूरत होगी और ये मुश्किल का काम है, लेकिन ऐसा नहीं है इसे करना आसान है और साथ ही साथ इसे करते हुए मजा भी ले सकते है.

फ्रिज में रखी चीज़ों से पौधे उगाने की बात हो रही है तो क्यों न हम आज आपको ऐसी ही कुछ बातें बताते हैं जो फ्रिज में रखी हुई मिर्च से आपको मिर्च उगाने के काम आएगी. ये 5 स्टेप में किया जा सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा कैसे करना है.

तरह अगर आप अपने गार्डन में रसीले टमाटर और करी पत्ता का पौधा उगाना चाहते है तो मैने उसका तारिका भी नीचे बताया हुआ है.

1.मिर्च का पौधा
* स्टेप -1 फ्रिज से निकाल कर कैसे मिर्च के बीज तैयार करे.?

फ्रिज में अगर आपने मिर्च रखी है और कौन सी मिर्च आपको लेनी है उसका चुनाव आप इस तरह कर सकते है.

* जो मिर्च थोड़ी लाल हो रही हो उसे चुने, और मिर्च को फ्रिज से निकाल कर 1 दिन बाहर रख दे, फिर इसे बीच से काट कर सारे बीज सफाई से काट ले. इन बीजों को आप सीधे मिट्टी में डाल सकते है पर इसमें सक्सेस रेट कम होता है.

आप पहले टिशू पेपर पर हल्का पानी स्प्रे करके इन बीजों को थोड़ी देर के लिए ऐसे ही कवर कर के रख दे, उसके बाद इन्हें मिट्टी में डाले.

* आप नॉर्मल गार्डन की मिट्टी में इसे लगा सकते है इसे ज्यादा गहरा न डाले बस 1 इंच को गहराई काफी होगी वरना ये पनप नहीं पाएंगे.
और मिट्टी में नमी रखे उसे हवादार और 2-3 घंटे धूप वाली जगह पर रख दे.

* स्टेप -2 बीज में से पौधे निकलने के बाद ऐसे रखे सीडलिंग का ख्याल

1-2 हफ्ते में आप पाएंगे की गमले से बीज जर्मिनेट हो जाएगा, ये छोटा सा सीडलिंग ही पौधे का बेस बनेगा इसलिए इसे आर्टिफिशियल लाइट में न रखे बल्कि खुली हवा में रखे, साथ ही बहुत ज्यादा धूप न लगे उसका भी ध्यान रखना है.

अब आपको 2 दिन में एक बार धीमी धार से इसमें पानी डालना है, या फिर आप पानी स्प्रे कर के डाले, अगर मिट्टी काफी गीली हो रही हो तो 3-4 दिन के गैप के बाद भी पानी डाल सकते है.

3. पौधे की रिपॉटिंग करने का समय और उसका ख्याल

पौधे की रीपॉटिंग कम से कम 1 महीने बाद होती है, आपका पौधा 1 महीने बाद भी छोटा ही दिख रहा हो तो आप और समय भी ले सकते हैं, लेकिन 4-6 हफ्ते पौधे को रीपॉट करने का सही समय होता है.

पौधे को रिपॉट करते समय उसे ऊपर से न खींचे,बल्कि आस पास की मिट्टी सहित उसे उठाए.

पॉटिंग मिक्स में 50% गार्डन की मिट्टी, 30% कोकोपीट और 20% वर्मी कम्पोस्ट सबसे बेस्ट होगा.

सही पॉटिंग मिक्स के कारण पौधे को बहुत अच्छे से पनपने का मौका मिलेगा=

स्टेप 4. पौधे को बढ़ने के लिए देखभाल की जरूरत

अब आप पौधे को लाइट और एयर वाली जगह पर रख सकते है, बस ध्यान रखना की गमले के किनारों की मिट्टी को हर 15 दिन में एक बार खोद लेना है ताकि जो भी खाद पानी आप दे वो पूरी तरह से पौधे को पोषण दे सके. आप इसमें किचन कंपोस्ट का इस्तेमाल कर सकते है ताकि आपके मिर्ची के पौधे में कोई केमिकल फर्टिलाइजर न जाए.

स्टेप 5. फूलों की देखभाल और मिर्च की प्रूनिंग

जब पौधा 2 महीने का होता है तो उसमे फूल भी आने लगते है, और आपको उसकी प्रूनिंग भी करनी होगी जब पौधा इतना बड़ा हो जाए की उसमे 12-15 पत्तियां लगने लगे तो उसकी प्रूनिंग करनी होगी इसके लिए आपको मेन स्टेम को ऊपर की तरफ से काटना होगा यानी लगभग 4 सबसे ऊपर वाली पत्तियों से ठीक नीचे वाली जगह को काटना है.

प्रूनिंग इसलिए जरूरी होती है ताकि पौधा लंबा होने पर नहीं बल्कि फूल और फल पैदा करने पर फोकस करे और साथ ही साथ घना भी रहे, ऐसा करना जरूरी है और आपको ये स्टेप अपने हर पौधे के साथ अपनानी चाहिए.

करीब 3 महीने के अंदर आपके पौधे से फल और फूल दोनो लगेंगे, इसके बाद आपके पेड़ में मिर्च उगने लगेगी, इसे बहुत कड़ी धूप में न रखे, और मिट्टी को ज्यादा गीला भी न रखे आपको ध्यान रखना है की मिर्च के फूल न गिरे वरना फल नहीं आएंगे, आप बनाना पिल फर्टिलाइजर 15 दिन में एक बार प्रयोग कर सकते है.

ये सभी टिप्स आपको अच्छे पौधे के लिए मदद करेगी अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो शेयर करे
इसी तरह अगर आप अपने गार्डन में रसीले टमाटर और करी पत्ता का पौधा उगाना चाहते है तो मैने उसका तारिका भी नीचे बताया हुआ है.

2. Kitchen Garden Tips – घर में आसानी से ऐसे उगाए करी पत्ते का पौधा

अगर आप बार बार करी पत्ता खरीद कर परेशान हो गए है, तो आप उन्हे आसानी से घर पर लगा सकती है.
जानिए लगाने का तरीका

करी पत्ता हमारे किचन का बहुत ही उपयोगी सामग्री है, ये खाने का जायका तो बढ़ाता ही है, साथ ही साथ ये बहुत ही फायदेमंद भी होता है हमारी सेहत के लिए
कई बार हमें कोई रेसिपी बनानी हो और करी पत्ता होता नहीं है, खास कर दक्षिण भारत की हर रेसिपीज में करी पत्ता डलता ही डलता है, लेकिन कई बार फ्रेश करी पत्ते हमें नहीं मिलते और इसके कारण हमारे खाने का फ्लेवर सही से नहीं आ पाता है, बालों को स्वस्थ रखने और कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी करीपत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में करी पत्ते का ज्यादा सेवन भी सही है पर हर बार फ्रेश करी पत्ता मिलना मुश्किल हो जाता है इसलिए आज मैं आपको घर के किचन में ही बहुत ही बढ़िया फ्रेश करी पत्ते उगाने की विधि बता रही हूं.

जिस से आप घर के किचन गार्डन में आसानी से करी पत्ता उगा सकते है, और आपको जब जरूरत हो बाज़ार से लेने कि भी जरूरत नहीं, घर का फ्रेश करी पत्ता आपके हमेशा काम आएगा.

करी पत्ता उगाने के लिए सबसे पहले आपको चाहिए

या तो आप बीज की मदद ले सकती है, या आप करी पत्ते के पौधे की कटिंग कर या पौधों से बीज निकाल कर इसे आसानी से उगा सकती है.

अगर आपके घर के आस पास करी पत्ता का पेड़ है तो आप आसानी से उगा सकते है, अगर नहीं है तो बाज़ार से ले सकते है क्यों कि यही 2 तरीके से करी पत्ता उगाया जा सकता है.

* बीज मिलने पर – अगर आपको करी पत्ते के बीज मिल जाते है, तो उसे एक ग्लास पानी में डाल कर चेक कर ले अगर बीज पानी में डूब जाए तो ये उगाने लायक है, अगर नहीं तो उसे इस्तेमाल ना करे, अगर आप सीधे करी पत्ते के पेड़ से बीज ले रहे है तो उसे अच्छे से साफ कर लीजिए.

बीज को 5-6 घंटे पानी में डूबा रहने दे.

* अब ऐसे उगाए – आप इसे सीधे गमले में लगा सकते है, एक साथ 3-4 बीज ग्रो करे, अच्छी पत्तियों वाला करी पत्ता कई बीज लगाने से ही उगता है, सिर्फ एक बीज ना लगाए.

ऐसे में आप इसे आराम से लगाए, अगर आपके पास खाद है तो मिट्टी में मिला सकती है, नहीं तो थोड़ी सी रेत या सूखा गोबर भी अच्छा काम करता है इसे उगाने में.

अगर आप सीधे गमले में नहीं लगाकर सीडलिंग के तौर पर लगाना चाहती हैं तो पहले किसी गहरे लेकिन छोटे साइज वाले कंटेनर में लगाएं,इसके बाद आप इन्हें अच्छे से जर्मिनेट करें.

* 7-8 दिन बाद – आप देखेंगे ये बीज जर्मिनेट होने लगेंगे इसमें आप थोड़ा सा और खाद डाल कर वहीं लगे रहने दीजिए.

इसके बाद आपको इसमें कुछ भी डालने की जरूरत नहीं होगी, आप बस पानी डाल कर इसे उगा सकती है, ये तरीका बाकी और पौधे उगाने के हिसाब से भी बहुत अच्छा होता है.

* 20 दिन बाद – आप देखेंगे इसमें हल्की हल्की पत्तियां आने लगी है, इन्हे आप अभी गमले में शिफ्ट कर सकते है, अगर आपने सीधे गमले में लगाया है, तो आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है, आप 2 हफ्तों में एक बार इसमें खाद और रोज थोड़ा थोड़ा पानी देते रहे.

* 1-1.5 महीने बाद – आप देखेंगे पौधा बहुत ही अच्छी तरह उग गया है, इसमें अच्छे से खाद डाले, और ऐसी जगह रखे जहा हवा और हल्की धूप आती हो, अगर गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा धूप हो तो इसे छाव में रखे और रोज पानी दे.

इसके बाद आपको कुछ करने की कोई जरूरत नहीं है इसमें से आपको लगातार पत्तियां मिलती रहेंगी.
इसकी आप बराबर से कटिंग करते रहे हो पत्ते सुख जाए उन्हें काट दिया करे,और अगर करी पत्ते के पेड़ की दंडिया सीधे गमले में लगा कर उगाना चाहते है तो भी यही प्रोसेस अपनाए, बहुत ज्यादा पानी ना डाले खाद डालते रहे 1-2 सप्ताह से एक बार 1 महीने के अंदर बहुत ही बढ़िया करी पत्ता उग जाएगा. इसे आजमा कर देखिए और अगर आपके कोई सुझाव हैं तो वो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें इंडिया का तड़का से.

3. Garden Tips :- घर पर आप भी आसानी से उगा सकती है, रसीले टमाटर जानिए कैसे

टमाटर के बिना लगभग हर भारतीय घर में खाना पूरा नहीं हो सकता है, हर दूसरी सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल होना ही है, एक तरह से टमाटर के बिना भारतीय खाना अधूरा ही है चाहे हमे ग्रेवी वाली सब्जी बनानी हो, टमाटर की चटनी बनानी हो या सलाद के लिए चाहिए हो, टमाटर हर तरह से हमारे रोज के खाने का अहम हिस्सा है,
हमारे रोज इतने काम आने वाले टमाटर के लिए हमे बाज़ार पर डिपेंड होना पड़ता है, जबकि आप घर पर बहुत ही बढ़िया रसीले टमाटर उगा सकती है, जी हां जब आप घर पर टमाटर उगा सकती है तो बाज़ार खरीदने क्यों जाना.

आप घर पर बहुत आसानी से और बेहतर तरीके से टमाटर उगा सकते है अगर आपको नहीं पता टमाटर कैसे उगाए तो मैं आपको इस लेख के द्वारा घर पर टमाटर उगानें का तरीका बता रही हूं. नीचे दिए टिप्स को फॉलो करके आप घर पर गमले में ही अच्छे टमाटर उगा सकते है, चलिए जानते है.

इसके लिए आपको चाहिए

* टमाटर के बीज

* खाद

* गमला

* पानी

* मिट्टी

* स्टेप -1 बीज का चुनाव कैसे करे.

किसी भी पौधे या सब्जी को लगाने के लिए आपको सही बीज का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है, अगर बीज सही ना हो तो आप कितनी भी मेहनत कर ले पौधे या फसल सही से उपजती.

इसलिए घर पर टमाटर उगाने के लिए सबसे पहले आप सही बीज का चुनाव करें, सही बीज खरीदने के लिए आप बाजार में या बीज भंडार में जाकर चुन कर खरीद सकते है.

* स्टेप -2 करे मिट्टी को तैयार

बीज खरीदने के बाद आप मिट्टी का चुनाव भी सही तरीके से करे, टमाटर का बीज लगाने के लिए सबसे पहले आप मिट्टी को गमले में डाले, 1-2 बार अच्छे से खुरच लीजिए, और धूप में थोड़ी रख दीजिए धूप में रखने से मिट्टी नरम और उपजाऊ हो जाती है, जिसके चलते टमाटर की पैदावार अच्छे से होती है, टमाटर के बीज को हमेशा 2-3 इंच नीचे मिट्टी में ही डाले.

* स्टेप -3 खाद का करे उपयोग

मिट्टी को तैयार करने के बाद इसमें खाद को डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले खाद के लिए आप जैविक खाद या कम्पोस्ट खाद का ही उपयोग करे, रासायनिक खाद से कभी कभी फसल खराब भी हो जाते है. खाद डाल कर मिट्टी में मिक्स कर के बीज डाले और 1-2 बार खुरच ले.

* स्टेप -4 पानी और खरपतवार का ध्यान

गमले में मिट्टी, खाद, और बीज डालने के बाद पानी जरूर डाले, बीज लगाने के बाद 1-2 मग पानी गमले में पानी डाले और हर सप्ताह में 2-3 दिन बाद पानी डालते रहे. कुछ समय बाद फसल में उगने वाली जंगली घर को मारने के लिए समय समय दवा का छिड़काव करते रहे, इसके लिए आप बाजार से दवा लेकर दवा का छिड़काव कर सकते है. ध्यान रखे बहुत ज्यादा दवा का उपयोग ना करे.

स्टेप -5 * मौसम का रखे ध्यान

किसी भी फसल के उपज के लिए अच्छी धूप की जरूरत होती है, बीज अंकुरित होने तक आपको बस तेज़ धूप से बचाना चाहिए पर एक बार बीज अंकुरित हो जाए तो आप अच्छी धूप जरूर दिखाए.

टमाटर के पौधे उगाने के बाद ये 1-2 महीने में तैयार हो जाएंगे अगर आपको कच्चे टमाटर की जरूरत है तो आप कच्चे भी तोड़ सकते है अगर आपको टमाटर पकने तक का इंतज़ार है तो आप कुछ दिन लाल और रसीले होने तक इंतजार कर लीजिए अगर आप टमाटर घर पर उगाना चाहे तो इस विधि से जरूर उगा कर देखे बहुत आसान है अगर आपको ये टिप्स पसंद आए तो शेयर जरुर करे.

ध्यनवाद.

LEAVE A RESPONSE

error: Content is protected !!